Google बताएगा आपको कौन कॉल कर रहा है?, Verified Calls फीचर किया लांच

Google Verified Calls feature:गूगल नया Verified Calls फीचर लेकर आया है जिसकी मदद से आप ये जान सकेंगे कि कौन आपको कॉल कर रहा है और इसकी वजह क्या है।

Google will tell who and why they are making calls launch 'Verified Calls' feature
Google बताएगा आपको कौन कॉल कर रहा है? 

आज के दौर में सभी लोग Smartphone इस्तेमाल कर रहे हैं फोन पर तमाम कॉल्स भी आती हैं कई बार अवांछित कालें भी आती हैं जिनके बारे में हम जान नहीं पाते हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए ट्रूकॉलर (trucaller,) जैसे एप पहले से ही हैं वहीं अब गूगल भी अब ऐसा ही एक नया फीचर लेकर आया है जिसकी मदद से आप ये जान सकेंगे कि कौन आपको कॉल कर रहा है, इस फीचर को Verified Calls फीचर कहा जा रहा है।

भारत समेत दुनियाभर में फ्रॉड कॉल्स बड़ी समस्या है और अब Verified Calls फीचर के साथ ही यूजर्स को इनसे बचाया जा सकेगा, मीडिया रिपोर्टो के मुताबिक गूगल ने बताया है कि Verified Calls फीचर कॉलर की पहचान, वेरिफिकेशन सिंबल के साथ-साथ कॉल करने की वजह को भी बताएगा। 

गूगल के मुताबिक, स्पैम व स्कैम कॉल्स लोगों को खासा नुकसान पहुंचाती हैं और उपभोक्ता पर कॉस्ट बढ़ाती हैं, यह कोशिश फोन फ्रॉड पर लगाम लगाने की दिशा में है वहीं TrueCaller ऐप भी ऐसा ही फंक्शन यूजर्स को ऑफर करता आ रहा है। गूगल का नया फीचर यूजर्स को यह भी बताएगा कि उन्हें बिजनेस कॉल किए जाने की वजह क्या है।

Google Phone ऐप में इस फीचर के आ जाने से यह फंक्शन ढेरों यूजर्स के डिवाइस का हिस्सा बन जाएगा मतलब अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी और गूगल Verified Calls ही TrueCaller ऐप जैसा काम कर देगा। यह फीचर भारत, स्पेन, ब्राजील, मेक्सिको और अमेरिका समेत दुनियाभर में रोलआउट किया जा रहा है यदि आपके फोन में Google Phone ऐप इंस्टॉल नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर से भी इसे इंस्टॉल किया जा सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर