रिपोर्ट की माने तो वोडाफोन आइडिया में 5% की हिस्सेदारी खरीदेगी गूगल

Google's investment in Vodafone Idea news: गूगल अब भारतीय दूरसंचार सेक्टर में अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है। सूत्रों के मुताबिक वह वोडाफोन आइडिया में करीब 5% की हिस्सेदारी खरीदेगी।

Google to buy 5% stake in Vodafone Idea: According to report
वोडाफोन आइडिया में हिस्सेदारी खरीद सकती है गूगल 

मुख्य बातें

  • गूगल भारत में वोडाफोन आइडिया के कारोबार में हिस्सेदारी खरीद सकती है
  • वोडाफोन और आइडिया ने इस डील को लेकर बयान देने से इनकार कर दिया
  • फेसबुक ने मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है

 नई दिल्ली: भारत के तीसरे सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया में करीब 5% की हिस्सेदारी खरीदने के लिए गूगल (Google) प्रारंभिक बातचीत में है, फाइनेंशियल टाइम्स ने इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया। वोडाफोन आइडिया का गठन अगस्त 2017 में वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर के विलय से हुआ था। विलय के बाद से घाटे में चल रही यह कंपनी ने "इस अटकल" पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। यूके के वोडाफोन समूह और आइडिया के मालिक आदित्य बिड़ला समूह दोनों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। गूगल ने भी ईटी के प्रश्नों का जवाब नहीं दिया।

वोडाफोन आइडिया हिस्सेदारी खरीदेगी गूगल

गूगल भारत में वोडाफोन आइडिया के कारोबार अल्पांश हिस्सेदारी खरीद सकती है। हाल ही में गूगल की प्रतिद्वंदी कंपनी फेसबुक ने मुकेश अंबानी की डिजिटल कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है। जियो प्लेटफॉर्म्स देश की सबसे नई दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो का परिचालन करती है। फाइनेंशियल टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक गूगल दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड में 5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद सकती है। हालांकि इस बारे में दोनों कंपनियों ने कोई बयान देने से मना कर दिया।

वोडाफोन आइडिया के शेयर में 30% से अधिक की तेजी

इस खबर के बाद से वोडाफोन आइडिया के शेयर में शुक्रवार को 30% से अधिक की तेजी हुई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश दूरसंचार समूह के भारतीय कारोबार में टेक कंपनी गूगल अल्पांश हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है, जिसके चलते यह तेजी देखने को मिली। वोडाफोन आइडिया के शेयर बीएसई में 31.62% की तेजी के साथ 7.66 रुपए पर थे। निफ्टी में कंपनी के शेयर 31.90% तेजी के साथ 7.65 रुपए पर थे। इससे पहले हाल में ही फेसबुक ने जियो प्लेटफार्म्स में हिस्सेदारी ली थी। 

पांच प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए देना होगा $110 मिलियन डॉलर

पांच प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए गूगल को उसके आधार पर $110 मिलियन (.2 836.2 करोड़) का भुगतान करना होगा। इसके नैस्डैक लिस्टेड पैरेंट कंपनी अल्फाबेट की मार्केट कैप 968.05 बिलियन डॉलर है। फाइनेंशियल टाइम्स ने गुरुवार को बताया कि गूगल वोडाफोन आइडिया लिमिटेड में 5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदना चाहती है। हालांकि, दोनों कंपनियों ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार किया। इस बीच, बीएसई ने इस रिपोर्ट के संदर्भ में वोडाफोन आइडिया से स्पष्टीकरण मांगा है।

अगली खबर