टोक्यो से आज होगी भारतीय 'पदकवीरों' की वतन वापसी, दिल्ली के अशोका होटल में होगा भव्य स्वागत

Tokyo Olympic में भारत का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। पदक जीतकर देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ी आज स्वदेश लौटेंगे जिन्हें दिल्ली के अशोका होटल में सम्मानित किया जाएगा।

Indian Olympic medal winners to be honoured in Major Dhyan Chand Stadium Delhi  today
टोक्यो से आज होगी खिलाड़ियों की घर वापसी, होगा भव्य स्वागत  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की आज वतन वापसी
  • दिल्ली के मेजर ध्यान चंद स्टेडियम की जगह अशोका होटल में किया जाएगा सम्मानित
  • खेल मंत्री अनुराग ठाकुर रहेंगे मौजूद, पीएम के भी कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना

नई दिल्ली:  टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय पदकवीर और खिलाड़ी आज भारत लौट रहे हैं। इन सभी खिलाड़ियों के लिए दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया था, लेकिन बारिश की आशंका के चलते अब यह कार्यक्रम अशोका होटल में आयोजित किया जाएगा जहां उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहेंगे। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में शिरकत कर सकते हैं। खिलाड़ियों के स्वागत में बड़ी संख्या में लोगों के जुड़ने की संभावना है।

स्पोर्ट्स अथॉरिटी की दिल्ली पुलिस से अपील
 स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) ने खिलाड़ियों की वतन वापसी के बाद उनके स्वागत के लिए संभावित जुटने वाली भीड़ को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर को एक पत्र लिखा है। इसमें पुलिस से आग्रह किया गया है कि भीड़ को देखते हुए स्टेडियम के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किए जाएं। यह भी कहा गया है कि ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखी जाए ताकि किसी तरह से किसी को भी दिक्कत न हो।

रविवार को हुआ था समापन
आपको बता दें कि कोविड-19 वायरस महामारी के बीच आयोजित टोक्यो ओलंपिक खेलों का रविवार को यहां आतिशबाजी के साथा शानदार तरीके से समापन हो गया जिसमें उम्मीद और दृढ़ता का अभूतपूर्व प्रदर्शन दिखा। समापन समारोह के दौरान कोविड-19 महामारी के दौरान जान गंवाने वालों को याद करते हुए आगे बढ़ने के संदेश के साथ ओलंपिक ध्वज पेरिस को सौंपा गया जहां अगले ओलंपिक खेल तीन साल बाद आयोजित किये जायेंगे। समापन समारोह एक वीडियो के साथ शुरू हुआ जिसमें 17 दिन की स्पर्धाओं का सार था।

भारत का रहा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
इस बार टोक्यो ओलंपिक में भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सात पदक जीते। जिसमें भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने 13 साल बाद पहला स्वर्ण दिलाया जो खेलों में ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा का देश का पहला पदक भी है। भारत ने इस स्वर्ण के अलावा दो रजत (कुश्ती में रवि दाहिया और वेट लिफ्टिंग में मीराबाई चानू) और चार कांस्य (पुरुष हॉकी, पीवी सिंधु, बजरंग पुनिया और बॉक्सिंग में लवलीना बोरगोहे ) पदक भी जीते।


 


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर