Tokyo Olympics Opening Ceremony: जानिए भारत में आज कब व कहां लाइव देखें ओलंपिक का उद्घाटन समारोह

Tokyo Olympics Opening ceremony Today 23rd July: टोक्‍यो ओलंपिक्‍स 2020 की ओपनिंग सेरेमनी आज जापान के समय शाम 8 बजे होगी। जानिए भारतीय समय के मुताबिक आप कितने बजे इसका लाइव प्रसारण कब व कहां देख सकते हैं।

tokyo olympics
टोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए मैदान तैयार  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी 23 जुलाई को होगी
  • भारत की तरफ से 44 एथलीट्स ओपनिंग सेरेमनी में शामिल होंगे
  • भारत में कब, कहां और कैसे देखें टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी

Tokyo Olympics Opening Ceremony Schedule: खेलों की दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन टोक्‍यो ओलंपिक्‍स आज से शुरू हो रहा है। याद हो कि कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले साल होने वाले ओलंपिक्‍स को एक साल के लिए स्‍थगित कर दिया गया था। हालांकि, इस साल टोक्‍यो ओलंपिक्‍स 2020 के नाम से ही जाना जाएगा। इसके नाम में बदलाव नहीं किया गया है। इस मेगा इवेंट की शुरूआत शुक्रवार को जापान की राजधानी टोक्यो के नेशनल स्‍टेडियम में होगी।

जहां आयोजक और अधिकारी अब भी खेल गांव में कोविड-19 मामले बढ़ने के कारण परेशान हैं, वहीं इवेंट अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक आगे बढ़ेगा। टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में 206 देशों के 11,000 से ज्‍यादा एथलीट्स 339 इवेंट्स में हिस्‍सा लेंगे, जो 42 स्‍थानों पर आयोजित होगा।

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में वैश्विक महामारी के कारण दर्शकों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इस महीने की शुरूआत में जापान ने फैसला किया कि हिस्‍सा लेने वाले एथलीट्स खाली स्‍थलों पर प्रतिस्‍पर्धा करेंगे ताकि स्‍वास्‍थ्‍य का जोखिम कम हो सके। इसका प्रभाव ओपनिंग सेरेमनी पर भी पड़ेगा, जिसमें बड़े स्‍तर पर कोई चीज नहीं की जाएगी।

ओपनिंग सेरेमनी में सभी एथलीट्स टीम परेड में हिस्‍सा नहीं लेंगे। कई एथलीट्स अपनी प्रतियोगिता से पहले ही टोक्‍यो पहुंचेंगे और शारीरिक संपर्क से दूर रहने के लिए जल्‍द लौट जाएंगे। पहले के ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में देखने को मिलता था कि पूरे देश का दल एकसाथ ग्राउंड में आता था। मगर इस बार ऐसा नहीं होगा। खाली टोक्‍यो ओलंपिक स्‍टेडियम में कम ही लोगों को टीम परेड में शामिल होने का मौका मिलेगा। चलिए आपको बताते हैं कि टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी आप भारत में कब, कहां और कैसे देख सकते हैं।

कब टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी होगी? When will Tokyo Olympics opening ceremony takes place?

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी 23 जुलाई 2021 (शुक्रवार) को टोक्‍यो में राष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में होगी।

किस समय टोक्‍यो ओलंपिक्‍स ओपनिंग सेरेमनी शुरू होगी? What time will Tokyo Olympics opening ceremony take place?

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी स्‍थानीय समयानुसार शाम 8 बजे शुरू होगी। भारत के समय के मुताबिक यह शाम 4 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी।

Tokyo Olympics 2020

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी आप भारत में कहां देख सकते हैं? Where you can watch opening ceremony of Tokyo Olympics in India?

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी का लाइव प्रसारण आप भारत में सोनी स्‍पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकते हैं। सोनी टेन 1 और सोनी टेन 2 पर इंग्लिश कमेंट्री होगी जबकि सोनी टेन 3 पर हिंदी कमेंट्री होगी। दूरदर्शन पर भी आप टोक्‍यो गेम्‍स की ओपनिंग सेरेमनी देख सकेंगे।

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी को ऑनलाइन कैसे देखें? How to watch opening ceremony of Tokyo Olympics in India?

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी की लाइव स्‍ट्रीमिंग आपके लिए सोनी लिव और जियो टीवी पर उपलब्‍ध रहेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर