Tokyo Olympics: कोविड कहर के बीच 44 भारतीय एथलीट्स ओपनिंग सेरेमनी में लेंगे हिस्‍सा

Tokyo Olympics Opening Ceremony: कोविड-19 कहर के बीच टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी होगी। भारत की तरफ से 44 एथलीट्स इसमें हिस्‍सा लेंगे।

tokyo olympics 2020
टोक्‍यो ओलंपिक्‍स 2020  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • 44 भारतीय एथलीट्स टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी में हिस्‍सा लेंगे
  • टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी 23 जुलाई को होगी
  • आईओए ने कहा कि खिलाड़‍ियों को खतरे में नहीं डालना चाहता

टोक्‍यो: टोक्‍यो ओलंपिक्‍स 2020 की ओपनिंग सेरेमनी कोविड-19 महामारी के बीच शुक्रवार को आयोजित होगी, जिसमें 44 भारतीय एथलीट्स हिस्‍सा लेंगे। 
जिन खिलाड़ियों की अगले दिन प्रतिस्पर्धा है, उन्हें पहले ही सेरेमनी में शामिल होने से रोक दिया गया है। छह अधिकारियों के साथ भारत का 50 सदस्यीय दल ही ओपनिंग सेरेमनी में होगा।

भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने कहा, 'हम ऐसी स्थिति पैदा करना नहीं चाहते कि हमारे खिलाड़ियों के संक्रमित होने का डर हो। इसी वजह से ओपनिंग सेरेमनी में खिलाड़ियों और अधिकारियों कम करके 50 रखने का ही फैसला किया गया है।' कोचों और दल प्रमुख से मुलाकात के बाद यह फैसला लिया गया।

भारत के 125 से अधिक खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे हैं और भारतीय दल में 228 सदस्य हैं जिनमें अधिकारी, कोच, सहयोगी स्टाफ और वैकल्पिक खिलाड़ी शामिल हैं। भारतीय दल के उप प्रमुख प्रेम कुमार वर्मा ने बुधवार को कहा था, 'हर देश के छह अधिकारियों को समारोह में भाग लेने की अनुमति दी गई है, लेकिन खिलाड़ियों की संख्या पर रोक नहीं है। हमने हालांकि खिलाड़ियों को सलाह दी है कि जिनकी अगले दिन स्पर्धा है, वे सेरेमनी में शामिल नहीं हो।'

पहले ही दिन भारत के इतने इवेंट्स

निशानेबाज सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, इलावेनिल वालारिवान, अपूर्वी चंदेला की पहले दिन प्रतिस्पर्धा है जो ओपनिंग सेरेमनी का हिस्सा नहीं होंगे। पहले दिन बॉक्‍सर्स, आर्चर्स और महिला तथा पुरूष हॉकी टीम के भी मुकाबले हैं। पुरूष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम भारतीय दल के ध्वजवाहक हैं। मैरीकॉम का पहले दिन मुकाबला नहीं है, लेकिन भारतीय पुरूष हॉकी टीम न्यूजीलैंड से खेलेगी। ब्रिटेन के 30 ही खिलाड़ी समारोह में भाग लेंगे जबकि उसके 376 खिलाड़ी ओलंपिक में खेल रहे हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर