Tokyo Olympics: रवि कुमार दहिया ने सेमीफाइनल में दर्ज की धमाकेदार जीत, भारत के लिए पक्‍का किया मेडल

Ravi Kumar Dahiya: भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया (57 किग्रा) ने भारत के लिए टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में मेडल पक्‍का कर दिया है। दहिया ने सेमीफाइनल में कजाखस्‍तान के नूरइस्‍लाम सनायेव को मात दी।

ravi kumar dahiya
रवि कुमार दहिया  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • रवि कुमार दहिया ने टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में भारत के लिए मेडल पक्‍का किया
  • रवि कुमार दहिया ने 57 किग्रा फ्रीस्‍टाइल वर्ग में कजाखस्‍तान के नूरइस्‍लाम सनयेव को हराया
  • रवि कुमार गोल्‍ड मेडल मैच के लिए फाइट करेंगे

टोक्‍यो: भारत ने पुरुषों की फ्री स्‍टाइल रेसलिंग के 57 किग्रा वर्ग में कम से कम सिल्‍वर मेडल पक्‍का कर लिया है। रवि कुमार दहिया ने कजाखस्‍तान के नूरइस्‍लाम सनायेव के खिलाफ शानदार वापसी करके जीत दर्ज की और फाइनल में एंट्री की। इस बाउट की शुरूआत में दोनों पहलवानों ने पहले राउंड के शुरूआती मिनटों में अंक हासिल किए थे। मगर सनयेव ने लगभग मुकाबला जीत लिया था क्‍योंकि उन्‍होंने फिटेले दांव लगाकर 8 अंक हासिल कर लिया थे।

सनयेव ने रवि को एड़ी से पकड़ा और चार बार भारतीय पहलवान को घूमाया, जिससे उन्‍हें 8 अंक मिले और उन्‍होंने 9-2 की बढ़त बना ली थी। मगर रवि कुमार ने यादगार वापसी की और सबसे पहले 5-9 स्‍कोर का अंतर कम किया। रवि कुमार ने कजाखस्‍तान को मैच से बाहर पटक दिया था। रवि के इस दांव से सनयेव चौंक गए और उनके पैर में भी चोट लगी। भारतीय पहलवान ने फिर मनोवैज्ञानिक बढ़त बनाई और उन्‍होंने शानदार दांव लगाते हुए कजाखस्‍तान के पहलवान को मात दी।

रवि कुमार दहिया ओलंपिक मेडल जीतने वाले चौथे भारतीय पहलवान बने। केडी जाधव (1952 में ब्रॉन्‍ज), सुशील कुमार (2008 में ब्रॉन्‍ज और 2012 में सिल्‍वर) और योगेश्‍वर दत्‍त (2008 में ब्रॉन्‍ज) ने रवि से पहले ओलंपिक मेडल जीता था। रवि कुमार दहिया दो बार के एशियाई चैंपियनशिप्‍स गोल्‍ड मेडलिस्‍ट हैं और 2019 विश्‍व चैंपियनशिप्‍स में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर