यूनाइटेड हारा और मैनचेस्‍टर सिटी चार सीजन में तीसरी बार बना प्रीमियर लीग चैंपियन

Manchester City: पेप गार्डियोला की मैनचेस्‍टर सिटी अब मैनचेस्‍टर यूनाइटेड से 10 अंक की बढ़त पर है। मैनचेस्‍टर सिटी के अभी तीन मैच बचे है, उससे पहले ही उसने प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम कर लिया है।

manchester city
मैनचेस्‍टर सिटी  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • मैनचेस्‍टर सिटी चौथे सीजन में तीसरी बार बना प्रीमियर लीग चैंपियन
  • लेस्‍टर की मैनचेस्‍टर यूनाइटेड पर जीत के साथ सिटी का चैंपियन बनना तय हुआ
  • पेप गार्डियोला की टीम दूसरे स्‍थान वाली मैनचेस्‍टर यूनाइटेड से 10 अंक आगे है

लंदन: मैनचेस्‍टर यूनाइटेड की मंगलवार को लेस्‍टर के हाथों 1-2 की हार के साथ ही मैनचेस्‍टर सिटी चार सीजन में तीसरी बार प्रीमियर लीग चैंपियन बन गया है। पेप गार्डियोला की टीम दूसरे स्‍थान वाली यूनाइटेड से 10 अंक आगे है और उसके अभी तीन मैच बचे हैं, जिससे पहले ही उसने खिताब पक्‍का कर लिया है। पांच दिनों में तीन मैच के थकाऊ कार्यक्रम के बीच यूनाइटेड के मैनेजर ओले गनर सोल्‍सजार ने 10 बदलाव करके कमजोर टीम चुनकर प्रभावी रूप से चिर-प्रतिद्वंद्वी सिटी को खिताब सौंपा।

सिटी के कई खिलाड़ी यह मुकाबला टीवी पर देख रहे थे। ल्‍यूक थॉमस ने 10वें मिनट में वॉली के जरिये गोल दागकर लेस्‍टर को 1-0 की बढ़त दिलाई। हालांकि, पांच मिनट बाद मेसन ग्रीनवुड ने शानदार गोल करके स्‍कोर 1-1 से बराबर कर दिया। केगलर सोयूनकू ने 66वें मिनट में हेडर के जरिये गोल करके सिटी की जीत पक्‍की कर दी। मैनचेस्‍टर सिटी के पास रविवार को खिताब जीतने का मौका था, लेकिन चेल्‍सी ने ऐतिहाद स्‍टेडियम में मुकाबला 2-1 से जीता। यूनाइटेड ने भी सिटी का इंतजार बढ़ाया और रविवार को एस्‍टन विला पर जीत दर्ज की।

गार्डियोला का मास्‍टरमाइंड

मैनचेस्‍टर सिटी ने इस सीजन में अच्‍छी शुरूआत नहीं की थी। दिसंबर में वेस्‍ट ब्रोमविच एलबन के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेलने के बाद सिडनी ने प्रीमियर लीग के शुरूआती 12 मैचों में से केवल पांच मैचों में जीत दर्ज की थी। गार्डियोला के मैनेजर करियर की यह खराब शुरुआत थी। ऐसा माना जा रहा था कि स्‍पेनिश खिलाड़ी अपनी टीम को पसंद नहीं करते। कोरोना वायरस महामारी से गार्डियोला की मुसीबतें और बढ़ गईं।

पिछले सीजन में मैनचेस्‍टर सिटी ने लिवरपूल को खिताब सरेंडर किया। तब लगा कि सिटी को दोबारा लय हासिल करने की जरुरत है। मगर गार्डियोला के मास्‍टरमाइंड ने सिटी के लिए चीजें इस तरह बदली कि अब क्‍लब एक और खिताब जीतने में कामाब हुआ। गार्डियोला ने मैनचेस्‍टर‍ सिटी के साथ तीन इंग्लिश प्रीमियर लीग खिताब, बार्सिलोना के साथ तीन ला लीगा और बायर्न म्‍यूनिख के साथ तीन बुंदेसलीगा खिताब जीते हैं।

मैनचेस्‍टर यूनाइटेड और चेल्‍सी अगले सीजन में खिताब के प्रबल दावेदार होंगे और लिवरपुल को भी अपने प्रदर्शन में सुधार की उम्‍मीद होगी। गार्डियोला के पास इस साल तीनों खिताब जीतने का मौका है और 50 साल के गार्डियोला के पास अपने आलोचकों को शांत करने का इससे बेहतर मौका नहीं होगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर