Italian Open Final: राफेल नडाल ने दुनिया के नंबर-1 जोकोविच को रौंदा, 10वीं बार जीता रोम खिताब

Rafael Nadal beats Novak Djokovic: स्‍पेन के दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने दुनिया के नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच को इटालियन ओपन फाइनल में मात देकर 10वीं बार रोम खिताब जीता।

rafael nadal
राफेल नडाल 

मुख्य बातें

  • राफेल नडाल ने इटालियन ओपन फाइनल में नोवाक जोकोविच को मात दी
  • राफेल नडाल ने 10वीं बार रोम खिताब अपने नाम किया
  • राफेल नडाल ने 36वां एटीपी मास्‍टर्स 1000 खिताब जीतकर जोकोविच की बरारबी की

रोम: स्‍पेन के दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने रविवार को दुनिया के नंबर-1 नोवाक जोकोविच को मात देकर 10वीं बार इटालियन ओपन का खिताब जीता। दूसरी वरीय नडाल ने 2 घंटे और 49 मिनट तक चले मुकाबले में सर्बियाई खिलाड़ी को 7-5, 1-6, 6-3 से मात दी। राफेल नडाल ने 12वीं बार रोम फाइनल में प्रवेश किया था। इस जीत के साथ नडाल ने जोकोविच के रिकॉर्ड 36 एटीपी मास्‍टर्स 1000 खिताब की बराबरी भी की।

टेनिस के दो दिग्‍गजों ने मुकाबले की शुरूआत से ही दर्शकों का रोमांच बढ़ाया और अपना सर्वश्रेष्‍ठ खेल दिखाने की कोशिश की। पहले सेट में राफेल नडाल ने दम दिखाया और 7-5 से जीत दर्ज की। इसके बाद दूसरे सेट में नोवाक जोकोविच ने जोरदार वापसी की और नडाल को कोई मौका ही नहीं दिया। दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी ने दूसरा सेट आसानी से 6-1 से अपने नाम किया। मगर नडाल ने क्‍ले कोर्ट पर तीसरे सेट में फिर धूम मचाई और जोकोविच को पटखनी देते हुए खिताब अपने नाम किया। रोफल नडाल ने पहला सेट जीतने के बाद क्‍ले पर 101 सीधे मैच जीते।

नडाल की जोकोविच पर यह कुल 28वीं जीत है। क्‍ले कोर्ट पर दोनों के बीच 26 भिड़ंत हुई, जिसमें से नडाल की 19वीं जीत रही। दोनों खिलाड़‍ियों ने तीन-तीन ब्रेक किए और नडाल ने महत्‍वपूर्ण पलों पर ब्रेक करके खिताब अपने नाम किया। पहला सेट 1 घंटे और 15 मिनट तक चला। नडाल ने शुरूआत के तीन अंक हासिल किए। फिर आखिरी के तीन अंक लेकर सेट अपने नाम किया। दूसरे और तीसरे सेट में दोनों खिलाड़‍ियों ने अपना जलवा बिखेरते हुए मुकाबला आसान बना दिया था। दूसरे सेट में जोकोविच का राज रहा तो तीसरे सेट में नडाल ने बादशाहत दिखाते हुए मुकाबला अपने नाम किया।

नडाल ने अब 4 विभिन्‍न टूर्नामेंट्स में कम से कमस 10 खिताब जीत लिए हैं। उन्‍होंने रौलां गैंरा के अलावा मोंटे कार्लो में 11, बार्सिलोना में 12 और पेरिस में 13 खिताब जीते हैं। जोकोविच 2016 से क्‍ले पर नडाल को मात नहीं दे पाए हैं। सर्बियाई खिलाड़ी को क्‍ले कोर्ट पर नडाल के खिलाफ पिछली पांच भिड़ंत में शिकस्‍त मिली है। नडाल और जोकोविच के बीच अब तक कुल 57 भिड़ंत हुई हैं। जोकोविच 29-28 के साथ बढ़त पर हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर