Football Round Up: यूवेंटस की विशाल जीत में रोनाल्‍डो की जबर्दस्‍त फ्री किक, चेल्‍सी ने किया धमाका

Cristiano Ronaldo goal: रोनाल्डो का यूवेंटस की ओर से लगभग दो सत्र में फ्री किक पर यह पहला गोल है। उन्होंने अपने 43वें प्रयास में गोल दागा। यह रोनाल्डो का फ्री किक पर 46वां क्लब गोल है।

cristiano ronaldo
क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो 

मुख्य बातें

  • यूवेंटस की जीत में क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने दागा शानदार गोल
  • चेल्‍सी ने वैटफोर्ड को एकतरफा मैच में 3-0 से मात दी
  • वोल्वरहैम्पटन की पहली बार चैंपियंस लीग फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों को झटका लगा है

मिलान: क्रिस्टियानो रोनालडो के फ्री किक पर दागे गोल की मदद से यूवेंटस ने सिरी ए फुटबॉल टूर्नामेंट में टोरिनो को 4-1 से हराया। इस मैच के दौरान जियानल्युगी बुफोन ने सिरी ए में सर्वाधिक मैचों में उतरने का रिकॉर्ड भी बनाया। रोनाल्डो ने यूवेंटस की ओर से तीसरा गोल दागा जिससे मौजूदा लीग में उनके लीग गोलों की संख्या 25 हो गई। वह लाजियो के काइरो इमोबाइल से चार गोल पीछे हैं जो शीर्ष पर चल रहे हैं। रोनाल्डो का यूवेंटस की ओर से लगभग दो सत्र में फ्री किक पर यह पहला गोल है। उन्होंने अपने 43वें प्रयास में गोल दागा। यह रोनाल्डो का फ्री किक पर 46वां क्लब गोल है।

रोनाल्डो के अलावा यूवेंटस की ओर से पाउलो डाइबाला और युआन कुआड्रेडो ने पहले हाफ में गोल दागे जबकि टोरिनो की ओर से एंड्रिया बेलोटी ने गोल किया। टोरिनो के डिफेंडर कोफी जिदजी ने दूसरे हाफ में आत्मघाती गोल भी दागा। यूवेंटस ने इस जीत से अपने रिकॉर्ड में सुधार करने वाले लगातार 10वें खिताब की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। टीम ने दूसरे स्थान पर चल रहे लाजियो पर सात अंक की बढ़त बना ली है जिसे एसी मिलान के खिलाफ 0-3 से हार का सामना करना पड़ा।

यूवेंटस के बुफोन का इटली की शीर्ष लीग में यह 648वां मैच था जिससे 42 साल के इस गोलकीपर ने एसी मिलान के पूर्व दिग्गज पाउलो मालदीनी को पीछे छोड़ दिया। मालदीनी ने 2009 में रिकॉर्ड बनाया था।

बेयर्न के जर्मन कप जीतकर खिताब का 'डबल' पूरा

बेयर्न म्यूनिख ने बायर लीवरकुसेन को 4-2 से हराकर जर्मन लीग के 20वें खिताब के साथ घरेलू खिताब का 'डबल' पूरा किया। खिलाड़ियों ने हालांकि घरेलू सत्र में लगातार दूसरे खिताब का जश्न खाली स्टेडियम में मनाया। यह पहली बार था जब कोरोना वायरस महामारी के कारण कप फाइनल का आयोजन खाली स्टेडियम में कराना पड़ा। पहले ही लगातार आठवां बुंदेसलीगा खिताब जीत चुके बेयर्न की ओर से रॉबर्ट लेवानदोवस्की ने दो जबकि डेविड अलाबा और सर्ज ग्नेब्री ने एक-एक गोल दागा। लेवानदोवस्की ने इसके साथ ही इस सत्र में गोल का अर्धशतक भी पूरा किया। बार्यन ने लगातार दूसरे साल लीग और कप खिताब का 'डबल' पूरा किया है। टीम ने कुल 13वीं बार यह उपलब्धि हासिल की।

चेल्‍सी की एकतरफा जीता

रोस बर्कले के शानदार प्रदर्शन से चेल्सी ने रेलीगेशन का खतरा झेल रहे वैटफोर्ड को 3-0 से हराकर प्रीमियर लीग में चौथे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। इंग्लैंड के मिडफील्डर बर्कले ने 28वें मिनट में ओलिवर गिरोड के गोल में अहम भूमिका निभाई जिससे चेल्सी ने बढ़त बनाई। विलियन ने 43वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदलकर स्कोर 2-0 किया। बर्कले ने इसके बाद दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम में गोल दागकर चेल्सी की 3-0 से जीत सुनिश्चित की।

इस जीत से चेल्सी की टीम चौथे स्थान पर मैनचेस्टर यूनाईटेड से दो अंक आगे जबकि लीसेस्टर से एक अंक पीछे है। प्रीमियर लीग में शीर्ष पांच में जगह बनाने वाली टीमें चैंपियंस लीग के लिए क्वालीफाई करेंगी। वैटफोर्ड की टीम कोरोना वायरस के कारण निलंबन के बाद लीग दोबारा शुरू होने पर अब तक जीत दर्ज नहीं कर पाई है। टीम अंक तालिका के आधार पर निचली लीग में खिसकने वाली टीमों से सिर्फ एक अंक आगे है।

वोल्‍वरहैम्‍पटन की उम्‍मीदों को झटका

आर्सेनल के खिलाफ प्रीमियर लीग में 0-2 की हार के साथ वोल्वरहैम्पटन की पहली बार चैंपियंस लीग फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों को झटका लगा है। आर्सेनल की ओर से लगातार सुर्खियां बटोर रहे 18 साल के मिडफील्डर बुकायो साका ने 43वें मिनट में पहला गोल दागा जबकि स्थानापन्न खिलाड़ी एलेक्सांद्र लाकाजते ने 86वें मिनट में टीम की बढ़त को 2-0 कर दिया जो निर्णायक स्कोर साबित हुआ। लीग दोबारा शुरू होने के बाद वोल्व्स की टीम ने पहली बार अंक गंवाए हैं। टीम ने इससे पहले लगातार तीन जीत दर्ज की थी। 

इस हार से चैंपियंस लीग के लिए क्वालीफाई करने की वोल्वरहैम्पटन की उम्मीदों को झटका लगा है क्योंकि लीग में जगह बनाने की दौड़ में उसके प्रतिद्वंद्वियों लीसेस्टर और मैनचेस्टर यूनाईटेड दोनों ने शनिवार को जीत दर्ज की। प्रीमियर लीग में शीर्ष पांच में रहने वाली टीमें यूरोप की शीर्ष लीग (चैंपियंस लीग) के लिए क्वालीफाई करेंगी। वोल्व्स की टीम अभी छठे स्थान पर है।

ग्रेनेडा-वेलेंसिया मुकाबला ड्रॉ

वेलेंसिया को स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा में ग्रेनाडा ने 2-2 से बराबरी पर रोक दिया। इस ड्रॉ के साथ वेलेंसिया का लगातार तीन मैच में हार का क्रम टूट गया लेकिन टीम पिछले चार मैचों में जीत दर्ज करने में नाकाम रही है। कोरोना वायरस महामारी के निलंबन के बाद लीग के दोबारा शुरू होने पर वेलेंसिया की टीम सात मैचों में सिर्फ एक जीत दर्ज कर पाई है और अंक तालिका में नौवें स्थान पर चल रही है। वेलेंसिया पर अगले सत्र में यूरोपीय लीग से बाहर रहने का खतरा मंडरा रहा है। ग्रेनाडा को 86वें मिनट में फेडे विको ने फ्री किक पर गोल दागकर बराबरी दिलाई। ग्रेनाडा ने 61वें मिनट में कार्लोस फर्नांडिज के पेनल्टी किक पर दागे गोल से बढ़त बनाई लेकिन वेलेंसिया ने 63वें मिनट में मनु वालेजो और 68वें मिनट में गोंसालो गुएडेस के गोल की बदौलत स्कोर 2-1 कर दिया था।

अगली खबर