कोरोना महामारी की वजह से नहीं होगा डेविस कप फाइनल्स, अगले साल के लिए स्थगित

Davis Cup 2020 postponed : कोविड-19 का कहर अब धीरे-धीरे टेनिस जगत में भी पैर पसारने लगा है, जिसकी वजह से अब इस खेल में भी टूर्नामेंट के कार्यक्रम बदलने का सिलसिला तेज हो चुका है।

davis cup
डेविस कप का आयोजन स्थगित हुआ  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • डेविस कप 2020 फाइनल्स का आयोजन नहीं होगा
  • अगले साल के लिए स्थगित किया गया प्रतिष्ठित टूर्नामेंट
  • कोरोना महामारी की वजह से कई अन्य टेनिस टूर्नामेंट भी हो चुके हैं रद्द व स्थगित

लंदनः कोविड-19 के बढ़ते कहर से दुनिया भर में स्थिति खराब है। धीरे-धीरे देश अनलॉक की तरफ जरूर बढ़ रहे हैं लेकिन हालात अब भी लॉकडाउन जैसे ही हैं। खेल गतिविधियां कई देशों में शुरू हो चुकी हैं जबकि कुछ खेलों में अब भी संस्थाएं, आयोजक व खिलाड़ी कदम आगे बढ़ाने से डर रहे हैं। ताजा खबर टेनिस जगत से हैं जहां डेविस कप पुरुष टेनिस चैंपियनशिप को इस साल रद्द करने का फैसला लिया गया है। अब 2020 डेविस कप फाइनल्स का आयोजन अगले साल यानी 2021 में होगा।

गौरतलब है कि डेविस कप के मैचों का आयोजन इस साल सितंबर में होना था और डेविस कप फाइनल्स मैड्रिड में नवंबर में होना तय हुआ था। लेकिन कोरोना की वजह से बिगड़ती स्थिति ने सब कुछ बिखेरकर रख दिया है।

अब ऐसा होगा कार्यक्रम

नए कार्यक्रम की बात करें तो ताजा खबरों के मुताबिक अब विश्व ग्रुप एक और विश्व ग्रुप दो के शुरूआती मैच 2021 में मार्च में या सितंबर में विभिन्न स्थानों पर खेले जायेंगे। वहीं, मैड्रिड में फाइनल्स 22 नवंबर 2021 के हफ्ते के दौरान होगा। अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने कहा कि 2020 फाइनल्स के लिये क्वालीफाई करने वाले 18 देशों को 2021 में जगह दी जायेगी। आईटीएफ ने इस साल का महिला फेड कप भी स्थगित कर दिया है और यह हंगरी के बुडापेस्ट में 13 से 18 अप्रैल को खेला जायेगा।

टेनिस जगत में कोरोना का कहर

पिछले कुछ दिन कोरोना महामारी को देखते हुए टेनिस जगत के लिए अच्छे नहीं रहे हैं। सर्बिया में दुनिया के नंबर.1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने प्रदर्शनी टूर्नामेंट का आयोजन किया था लेकिन यहां टूर्नामेंट के बीच में अचानक एक के बाद एक खिलाड़ी संक्रमित निकलने लगे। यही नहीं, आयोजक व शीर्ष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच खुद कोरोना पॉजिटिव पाए गए जिससे खलबली मच गई। टूर्नामेंट तो रद्द हुआ ही, साथ ही अन्य खिलाड़ियों व सपोर्ट स्टाफ के भी कोरोना संक्रमित होने का खतरा बरकरार है। नोवाक जोकोविच के कोच व पूर्व दिग्गज खिलाड़ी गोरान इवानसेविक भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर