Hindu Calendar 2021 January Festivals: जनवरी के अगले सप्ताह पड़ेंगे कौन से व्रत-त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

Weekly Hindu Calendar 2021 Festivals: जनवरी महीने के साथ साल 2021 की शुरुआत हो चुकी है। यहां जानिए आने वाले सप्ताह में पड़ने वाले व्रत और त्यौहार।

Weekly Hindu Calendar January 2021 Vrat and Festivals
जनवरी 2021 साप्ताहिक हिंदू कैलेंडर / व्रत और त्यौहार 

मुख्य बातें

  • साल 2021 के जनवरी माह के साथ पड़ रहे कई व्रत और त्योहार
  • अगले सप्ताह होंगे कुछ अहम व्रत के मौके
  • यहां देखिए पूरी लिस्ट, अगले सप्ताह किस दिन पड़ रहा कौन का त्योहार

जनवरी 2021 में कई अहम व्रत और त्यौहार पड़ रहे हैं और बीतते दिनों के साथ नए व्रत और त्योहार सामने आ रहे हैं। इस बीच आगामी सप्ताह में ही सबसे अहम त्योहार पड़ने जा रहा है। 14 जनवरी को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से उत्सव मनाया जाएगा। दक्षिण भारतीय हिस्से में इसे पोंगल, पंजाबी में लोहड़ी और देश के कई हिस्सों में मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। इस त्योहार के साथ सूर्य के उत्तरायण में जाने का आरंभ होता है।

जनवरी माह का तीसरा सप्ताह सोमवार, 11 जनवरी से शुरू होने जा रहा है और 16 जनवरी तक रहेगा और इस दौरान कुछ अहम पर्व आने वाले हैं। जनवरी के दूसरे सप्ताह का समापन 10 जनवरी को प्रदोष व्रत के साथ हुआ है जबकि आने वाले सप्ताह में मासिक शिवरात्रि, पौष अमावस्या और मकर संक्रांति के मौके आएंगे।

जनवरी 2021, अगले सप्ताह के व्रत एवं त्योहार:

10 जनवरी, रविवार प्रदोष व्रत (रवि प्रदोष)
11 जनवरी, सोमवार मासिक शिवरात्रि
13 जनवरी, बुधवार पौष अमावस्या
14 जनवरी, गुरुवार

पोंगल , उत्तरायण , मकर संक्रांति

अगर जनवरी 2021 में ही आने वाले अन्य दिनों की बात करें तो इसी महीने में पौष पुत्रदा एकादशी और संकष्टी विनायक चतुर्थी जैसे कुछ अहम उत्सव आने शेष हैं लेकिन यह सब इस सप्ताह में नहीं बल्कि आने वाले दिनों का हिस्सा होने वाले हैं।

साल 2021 में भी 2020 की ही तरह पर्वों की रौनक नहीं लौट रही है और कोरोना संक्रमण के कारण मंदिर में श्रद्धालुओं को सीमित रखा जा रहा है हालांकि फिलहाल यह नए साल की शुरुआत ही है और लोग इसके आने वाले समय में बेहतर होने की प्रार्थना कर रहे हैं।

आस्थावान लोगों के मन में कहीं ना कहीं एक विश्वास है कि ये साल बीते समय के मुकाबले बेहतर होगा और तीज-त्यौहारों की पहले वाली रौनक लौटेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर