Vastu tips Part 10: वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में ऐसी मूर्तियां लगाना है मना, अशांति का होता है वास

Vastu tips Part 10: वास्तु शास्त्र में कुछ तस्वीरों को मूर्तियों को लगाने से जहां घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है,वहीं कुछ मूर्तियों के लगाने से घर में अपशकुन आता है।

Prohibited idols in Vastu, वास्तु में निषेध मूर्तियां
Prohibited idols in Vastu, वास्तु में निषेध मूर्तियां 

मुख्य बातें

  • युद्ध या क्रोधित मूर्ति को लगाना अशांति का कारण होती है
  • दुख और उदासी से भरी मूर्तियां घर में नहीं लगाएं
  • जिन मूर्ति की आंखें बंद हो उसे घर में नहीं लगाएं

Vastu Tips Part 10: घर को सजाने के लिए कई बार हम अनजाने में ऐसे काम कर बैठते हैं जो वास्तु शास्त्र के अनुसार बहुत गलत होता है। हर कोई चाहता है कि उसका घर सुंदर और सजावटी हो। इसके लिए एंटीक मूर्तिंयों के साथ ही कई मॉर्डन मूर्तियों को लोग घर के कोने में सजा देते हैं,लेकिन कुछ मूर्तियां वास्तु के अनुसार घर में नहीं रखनी चाहिए। इसलिए घर में सजाने और पूजा करने के लिए किस तरह की मूर्तियां रखनी चाहिए यह जरूर जान लें।

वास्तु दोष वाली मूर्तियां घर में अशांति और दुर्भाग्य लेकर आती हैं इसलिए घर में मूर्ति लागने से पहले जान लें कि कैसीख मूर्ति घर में कभी न लगाएं, भले ही वह कितनी भी खूबसूरत क्यों न हो।

घर में किस तरह की मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए

टूटी हुई और खंडित मूर्तियां  
वास्तु में हल्की सी भी टूटी मूर्तियों को घर में रखना अपशकुन का कारण होता है। टूटी हुई या खंडित मूर्तियां घर में परेशानी को जन्म देती हैं। घर में अशांति और कलह का कारण इन मूर्तियों का होना हो सकता है।

बंद आंखों वाली मूर्ति
जिस मूर्ति की आंखें बंद हो उसे घर में कभी न लाएं। ऐसी मूर्तियां देखने में चाहे कितनी सुंदर या एंटीक हो लेकिन इसे घर में लाना आपकी विपदा का कारण बनेगा। ऐसी मूर्ति निद्रावस्था या तप अवस्था में मानी जाती है और इन्हें घर में रखने से घर की शांति में बाधा डालती हैं।

उदास या एकांतवासी मूर्तियां
उदास चेहरा कभी खुशियां नहीं दे सकता है,इसलिए वास्तु में ऐसी मूर्ति और तस्वीरों को घर में लगाना सख्त मना है। उदास मूर्ति डिप्रेशन का कारण बन सकती है। घर में सब कुछ होते हुए भी मूर्ति का प्रभाव घर पर हावी होने लगेगा।

क्रोधी या आक्रमणकारी की मूर्ति लगाने से बचें
क्रोध भाव लिए या आक्रमणकारी की मूर्ति आपके घर की शांति को भस्म करने वाली साबित होगी। इसलिए ऐसे मूर्तियों को घर में कभी न लाएं। योद्धा युद्ध के मैदान में जचते हैं, घर में नहीं और वास्तु में ऐसी मूर्तियों को कलह का कारण बना गया है। याद रखें यदि आपके घर में पहले से कोई ऐसी मूर्ति हो तो आप उसे किसी पेड़ के नीचे रख दें या तालाब में प्रवाहित कर दें।

अगली खबर