Kitchen Vastu tips: रसोई में भूल कर भी न रखें ये 5 चीजें, झेलनी पड़ सकती है बड़ी मुसीबत

Kitchen Vastu Tips : किचन घर का प्रमुख भाग होता है और वास्तु के अनुसार भी इसे विशेष स्थान माना गया है। ऐसे में इसके वास्‍तु पर खास ध्‍यान देना चाह‍िए। वरना स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या से लेकर आर्थिक तंगी आ सकती है।

vastu tips for kitchen never keep these things in rasoi
Vastu Tips, वास्तु टिप्स 

मुख्य बातें

  • किचन में कभी मिरर नहीं लगाना चाहिए
  • किचन में मंदिर हो तो उसे तुंरत हटा दें
  • दवाओं को किचन में रखने की आदत बदल लें

वास्तु का ये पहला नियम है कि घर का रसोईघर आग्नेयकोण पर होना चाहिए। यदि आग्नेय कोण पर किचन नहीं है तो इसके नुकसान को भरना मुश्किल होता है, लेकिन एक बात और याद रखने की है कि यदि किचन आग्नेयकोण पर है भी तो किचन में वास्तु दोष लग सकता है। ऐसा तब होता है जब किचन में ऐसी चीजें रखी गई हों,जो नहीं रखनी चाहिए। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि ये जान लिया जाए कि किचन में किन चीजों को रखने की वास्तु में मनाही है। यदि आपके किचन में भी ये चीजें है तो आप उन्हें तुरंत हटा लें।

Vastu Tips for Kitchen

1. दवाएं किचन में रखना बनाएगा बीमार

यदि आपकी आदत है कि आप अपनी दवाएं याद रखने के लिए किचन में ही रख देते हैं तो इस आदत को अभी बदल दें। ऐसा करना आपको बीमार बना सकता है। वास्तु में ये माना जाता है कि यदि आप किचन में दवाओं को रखते हैं तो बीमारी को बुलावा दे रहे होते हैं। किचन में किचन से जुड़ी चीजें ही रखनी चाहिए। वास्तु में दवाओं को नकारात्मकता फैलाने वाला माना जाता है।

2. किचन में मिरर का रहना

किचन में यदि आपने मिरर लगा रखा है तो आपकी परेशानियों को बढ़ने का ये कारण हो सकता है। दरअसल किचन आग्नेयकोण पर होता है और ये अग्नि का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में यदि मिरर में अग्नि का प्रतिबिंब आएगा तो वह अतिरिक्त ऊर्जा का कारण बनेगा और ये अतिरिक्त ऊर्जा नुकसानदायक होगी। इससे अग्निदेव भी नाराज होंगे।

3. कबाड़ रखें किचन में

कई बार उन बर्तनों को भी अपने घरों में जमा करते रहते हैं जो बिना काम के हों या जिनमें क्रैक या हल्की टूट-फूट आ गई हो। ऐसे बर्तन किचन में रखना वास्तु के अनुसार नकारात्मकता का कारण होता है। इससे मां अन्नपूर्णा भी नाराज होती हैं।

4. किचन में बासी खाना रखें

किचन में या किचन में फ्रीज हो तो उसमें बासी खाना रखने से बचें। ऐसा करना वास्तुदोष माना गया है। ऐसा करना राहु-केतू और शनि को नाराज करता है। इसलिए फ्रीज में ताजी सब्जियां-फल या दूध आदि को ही रखें। बासी खाना नहीं।

5. किचन में मंदिर रखें

यदि आपके किचन में मंदिर है तो उसे तुरंत हटा दें, क्योंकि ऐसा करना वास्तु और धर्म दोनों के विपरीत माना जाता है। किचन में रखें मंदिर में शुद्धता का अभाव होता है। कई बार किचन में लोग डस्टबिन भी रखते हैं और मीट मछली आदि भी बनाते हैं। ऐसे में मंदिर की शुद्धता नाश होती है।

अगर रसोईघर को लेकर इन छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखेंगे तो वास्‍तु दोष से बचा जा सकता है। हालांक‍ि बता दें क‍ि ये लेख पाठकों की जानकारी के ल‍िए है और हम इसमें क‍िसी भी बात की पुष्‍टि नहीं करते हैं। 

अगली खबर