Vaastu Tips: वास्तु दोष हो सकता है बीमारी का कारण, इन उपायों से मुक्त करें अपना घर

Vastu Tips Part 5: कई बार घर में बीमारियों का आना-जाना लगा ही रहता है। घर में हमेशा यदि कोई न कोई बीमार रहता हो, तो आपको वास्तु के कुछ उपाय जरूर अपनाने चाहिए।

Vastu Dosha Prevention,वास्तु दोष निवारण टिप्स
Vastu Dosha Prevention,वास्तु दोष निवारण टिप्स 
मुख्य बातें
  • घर में यदि बीमा हो तो उसके नीचे सोने से बचें
  • घर के मुख्यद्वार के सामने गड्ढा या पेड़ न हो
  • पूर्णिमा के दिन शिव परिवार की पूजा जरूर करें

कहते है स्वस्थ शरीर में ही सुख और शांति का वास होता है और ये सत्य भी है। यदि आप बीमार हों या आपका अपना कोई बीमार रहे तो घर में सब कुछ होते हुए भी दुख और उदासी का माहौल रहता है। कई बार ऐसा वास्तु दोष के कारण भी होता है। यदि आपके घर में बराबर कोई न कोई बीमार रहता हो या एक के बाद दूसरा बीमार पड़ रहा हो तो आपको समझ लेना चाहिए कि इसके पीछे वास्तु दोष भी हो सकता है। ऐसे में अपने घर से बीमारी को दूर करने के लिए वास्तु के इन उपायों को अपना कर जरूर देखें।

वास्तु दोष को दूर कर बीमारी से मुक्त करें अपना घर

  1. यदि आपके घर के मुख्यद्वार या गेट के बाहर कोई गड्ढा हो तो उसे भर दें। क्योंकि ये घोर वास्तु दोष होता है। इससे घर के मुखिया का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। याद रखें घर के मुख्यद्वार के सामने साफ-सफाई होना जरूरी है।
  2. घर में यदि बार-बार लोग बीमार होते हों तो उनके सोने की दिशा का ध्यान दें। सोते समय परिवार के हर सदस्य का सिर दक्षिण दिशा की तरफ हो और पैर उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए।
  3. यदि आपके घर के सामने किसी प्रकार का आप पेड़ या खंभा हो तो उसे हटाने का प्रयास करें, क्योंकि ये गंभीर वास्तु दोष का कारण बनता है। यदि संभव न हो तो अपने मुख्यद्वार पर रोज रोली या हल्दी से स्वास्तिक बनाएं।
  4. बीमार व्यक्ति के कमरे में यदि हमेशा पर्दे रहते हों या खिड़कियां बंद हो तो ये वास्तु दोष हो सकता है। इसलिए बेडरूम पूरी तरह से बंद नहीं रखें बल्कि उसे बीच-बीच में खोलते रहें। रोशनी और हवा आने दें।  
  5. यदि आपके बेडरूम में भगवान की तस्वीर लगी है तो उसे तुरंत हटा दें। कभी भी भूल के भी बेडरूम में भगवान की तस्वीर या मंदिर न रखें।
  6. घर का मध्य भाग हममेशा खाली रखना चाहिए। इस भाग में यदि भारीपन हो तो इससे सकारात्मक ऊर्जा कम होती जाती है।
  7. घर में यदि बीम हो तो इसके नीचे कभी नहीं बैठें या सोएं। बीम के नीचे नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है इससे शरीर बीमार होता है।
  8. हर पूर्णिमा को भगवान शिव परिवार की पूजा करें और अपने परिवार  को निरोगी बनाने की प्रार्थना करें।
  9. घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी का चित्र जरूर लगाएं। यदि घर दक्षिण मुखी हो तो पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर मुख्यद्वार पर लगाएं।

वास्तु के ये उपाय आपके घर को निरोगी बनाने में बहुत मददगार साबित होंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर