Vaastu Tips: सास-बहू का रिश्ता बनेगा प्यारा और झगड़े होंगे खत्म, अगर अपनाएंगे ये 7 वास्तु उपाय

Vastu tips For Saas Bahu: सास-बहू का रिश्ता बेहद ही खट्टा-मीठा होता है। कभी इस रिश्ते में बेहद प्रेम होता है तो कभी-कभी छोटी-छोटी गलतफहमी के कारण रिश्तों में कड़वाहट आ जाती है। जिसका असर पूरे परिवार पर पड़ता है।

saas bahu fights Vaastu tips will help you
saas bahu fights Vaastu tips  
मुख्य बातें
  • इन वास्तु टिप्स से खत्म कर सकते हैं सास-बहू के झगड़े।
  • दरार ज्यादा बढ़ने पर घर में नकारात्मकता का माहोल बनने लगता है इससे परिवार के बाकी सदस्य भी उदास रहने लगते है।
  • सास-ससुर का कमरा दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए और बेटे-बहू का कमरा पश्चिम या दक्षिण दिशा में।

यह एक ऐसा रिश्ता है, जिसमें यदि दोनों महिलाएं एक-दूसरे को प्रेम व सम्मान दें तो वह ताउम्र मां-बेटी की तरह रह सकती है। शादी के बाद शुरूआती दौर में तो उन दोनों के बीच काफी अच्छा होता है, लेकिन धीरे-धीरे छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव उत्पन्न होने लगता है। कई बार तो समस्या इतनी बढ़ जाती है कि घर टूटने की नौबत तक आ जाती है। अगर आपके परिवार में भी आपकी सास या आपकी बहू के बीच किसी प्रकार का मनमुटाव है और बातचीत के बाद भी वह सुलझ नहीं रहा तो आप वास्तु का सहारा ले सकती हैं। दरअसल, वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जिसके जरिए सास-बहू के बीच कलह या आपसी मनमुटाव को आसानी से दूर किया जा सकता है और उनके रिश्ते में प्रेम को फिर से बहाल किया जा सकता है। 

  • -अगर आप उन सास बहू में से एक हैं जिनके बीच अकसर अनबन रहती है. तो आपको अपने रिश्ते में प्यार को बढ़ाने के लिए दोनों के कमरे में लाल रंग का फोटो फ्रेम रखना चाहिए जिसमें दोनों की एक साथ खीची गई तस्वीर लगाएं। 
  • -अगर आपकी किचन की कैबिनेट का रंग काला है तो उसे तुरंत बदल दें. कहते हैं कि काले रंग की रेडिएशन महिलाओं की सेहत के लिओ भी अच्छी नहीं होती. तो वहीं इससे रिश्तों में भी कड़वाहट आती है. चूंकि महिलाओं का ज्यादा समय किचन में गुज़रता है इसीलिए किचन की कैबिनेट को काले रंग का कभी ना रखें। 
  • -घर में चंदन की मूर्ति रखने से भी आपके रिश्ते को और भी सुंदर बनाया जा सकता है। लेकिन ज़रुरी है कि मूर्ति ऐसी जगह रखी जाए जहां सबकी नजर उस पर ज़रुर पड़े. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इन उपायों में दोनों के बीच झगड़े धीरे धीरे कम हो जाते हैं। 
  • -घर में कूड़ेदान कहा जाता है इसका ध्यान भी रखना ज़रुरी है. क्योंकि इसका सीधा संबंध रिश्तों में आए तनाव से होता है. कहा जाता है कि कूड़ेदान घर की उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए. ऐसा करने से रिश्तों में आई कड़वाहट मधुरता में बदल जाएगी। 
  • -दक्षिण पश्चिम दिशा को डोमिनेटिंग डायरेक्शन माना जाता है. और इसीलिए घर में सास ससुर का कमरा साउथ वेस्ट में ही होना चाहिए. अन्यथा सास बहू के झगड़े का कारण बनता है। 
  • -अगर सास बहू अपने रिश्ते में प्यार बनाए रखना चाहती हैं तो घर में गुलाब, चंपा, चमेली के फूल खासतौर से रखने चाहिए। तो वहीं तुलसी का पौधा लगाकर उसकी पूजा जरुर करें। 
  • -साथ में खाना खाने से रिश्तों में मिठास घुलती है, इसलिए सास-बहू भी कोशिश करें कि वह कम से कम दिन में एक बार तो खाना एक साथ ही खाएं। लेकिन इस दौरान आमने-सामने न बैठें, बल्कि आप एस शेप में बैठें। इस दौरान सास का फेस नार्थ दिशा में हो और बहू का फेस पूर्व दिशा में होना अच्छा माना जाता है।
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर