वैवाहिक जीवन में परेशानी, कर्ज से मुक्ति, मंगलवार के दिन करें हनुमानजी के ये अचूक उपाय

Mangalvaar ke Upaay: भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए और जीवन में आ रहीं मुसीबतों को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन कुछ उपाय अवश्य करने चाहिए। जानिए क्या हैं ये उपाय...

Hanumaan Ji
Hanumaan Ji 

मुख्य बातें

  • भगवान हनुमान अपने भक्तों के सभी कष्टों और परेशानियों को करते हैं दूर।
  • मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है।
  • इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करना लाभदायक होता है।

नई दिल्ली. सनातन धर्म के अनुसार, मंगलवार का दिन बेहद शुभ होता है, यह दिन भगवान हनुमान को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार भगवान हनुमान की पूजा उपासना करने से हर तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

हिंदू धर्म शास्त्रों में भगवान हनुमान को संकट मोचन कहा गया है। जैसा भगवान हनुमान का नाम है वैसा ही उनका काम है। वह अपने भक्तों के जीवन में आ रहीं सभी परेशानियों को हमेशा के लिए दूर कर देते हैं। 

कहा जाता है कि, मंगलवार के दिन कुछ उपाय करने से भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं इसके साथ इच्छाएं भी पूरी होती हैं। मंगलवार के दिन कर्ज, वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानी और भय से मुक्ति पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन कुछ उपाय जरूर कीजिए।

यहां जानें, मंगलवार के दिन किए जाने वाले उपाय।

विवाहित जीवन में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह नीच स्थिति में होता है। ऐसे लोग अपने वैवाहिक जीवन में कई परेशानियों से जूझते हैं। वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन मसूर की दाल दान करें। 

भगवान हनुमान का आशिर्वाद पाने के लिए उपाय 
भगवान हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए मंगलवार का व्रत कीजिए। यह उपाय करने से भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं। मंगलवार के दिन भगवान हनुमान का पूजा-पाठ करके 108 बार ॐ हनुमते नमः मंत्र का जाप कीजिए। यह उपाय करने से भगवान हनुमान स्वयं अपने भक्तों को रक्षा प्रदान करते हैं। ‌

अगर आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन ऋण मोचन अंगारक स्त्रोत का पाठ कीजिए। अगर आपके जीवन में लगातार परेशानियां आ रही हैं तो मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ कीजिए। 

मंगल ग्रह मजबूत करने के लिए उपाय
अगर आप अपने कुंडली में मंगल ग्रह को मजबूत करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन लाल चंदन, मूंगा रत्न, तांबा और गेंहू का दान कीजिए। अगर आप अपने कुंडली में मंगल ग्रह को उच्च स्थिति पर लाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन लाल कपड़े का दान कीजिए। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर