पैसे के लिए चीन के लोग अपनाते हैं फेंग शुई के टोटके, धन वर्षा करवा सकते हैं वॉलेट से जुड़े ये उपाय

चीनी लोग टोटके और उपायों के जिन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं उसे फेंग शुई कहा जाता है। पड़ोसी देश की मान्यताओं के अनुसार वॉलेट से जुड़े कुछ टोटके धन की वर्षा करवा सकते हैं।

Wallet Totke in Hindi
वॉलेट से जुड़े टोटके 

मुख्य बातें

  • भारत के वास्तुशास्त्र की तरह ही चीन में भी अपनाए जाते हैं टोटके।
  • फेंगशूई पर विश्वास करते हैं पड़ोसी देश के लोग।
  • मान्यता के अनुसार व्यवस्थित वॉलेट भी करा सकता है धन की वर्षा।

क्या है फेंग शूई: जिस तरह भारत में लोग वास्तुशास्त्र के मुताबिक अपने घर की चीजों को रखते हैं ठीक उसी तरह चीनी लोग फेंगशूई पर विश्वास करते हैं। यह आर्थिक संकट को दूर करने औऱ आपको मालामाल बनाने में सबसे कारगार उपाय है। इन उपायों को अपनाकर आप घर संबंधी, शिक्षा व रोजगार संबंधी सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। फेंगशुई के अनुसार एक व्यवस्थित वॉलेट धन की वर्षा भी करा सकता है।

पुराने बिल्स व कार्ड को वॉलेट से निकाल दें:
नियमित तौर पर पर्स की सफाई करते समय पुराने बिल्स को वॉलेट से निकाल दें। पुराने या बेकार के बिल्स नकारात्मकता का प्रतीक होते हैं। इसलिए यदि इनकी जरूरत भविष्य में नहीं पड़ने वाली है तो इसे वॉलेट से निकालकर डस्टबिन में डाल दें। फेंगशुई के अनुसार पुराने बिल्स या कार्ड्स को पर्स में रखना अच्छा नहीं होता।

कागज की मुद्राएं:
जब भी आप अपने पर्स में रूपए रखते हैं तब इस बात का विशेष ध्यान दें कि वह सही ढ़ंग से रखे हों। पर्स में रूपए रखने से पहले यह सुनिश्चित कर लें की वह मुड़े ना हों। पर्स में पैसे तोड़ मरोड़कर नहीं रखना चाहिए।

नकदी कैस और बिल्स को व्यवस्थित तरीके से रखें:
वॉलेट में नकदी कैस जरूरी बिल्स और कार्ड्स को हमेशा क्रमबद्ध तरीके से रखें। फेंगशुई के अनुसार जितना बेहतर आप पर्स में नकदी कैस, बिल्स और कार्ड्स को रखेंगे उतना ही अनुकूल प्रभाव देखने को मिलेगा।

छोटी नोट से करें शुरुआत:
फेंग शुई के अनुसार कोशिश करें कि अपने पर्स में ज्यादा से ज्यादा पेपर करेंसी रखें। फेंगशुई के मुताबिक वॉलेट में पेपर करेंसी व्यवस्थित ढंग से रखते समय छोटी नोट से शुरुआत करें। यह पैसों को आकर्षित करता है।

एक सुनिश्चित जगह पर रखें सिक्कों को:
सिक्कों को इधर उधर फैलाकर ना रखें, सिक्कों को वहीं पर रखें जहां पर आप घर में पैसे रखते हैं या फिर जहां पर बैठकर आप काम करते हैं। फेंगशुई के अनुसार ऐसा करना आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है।

सिक्कों के लिए एक अलग पर्स रखें:
फेंगशुई के अनुसार सिक्कों को रखने के लिए एक अलग पर्स सुनिश्चित करें। इसमें आप सिक्कों को व्यवस्थि औऱ सही तरीके से रखें।

एक ही क्रेडिट कार्ड रखें:
अपने वॉलेट में अलग अलग क्रेडिट कार्ड्स ना रखें। इसमें आप केवल एक ही क्रेडिट कार्ड रखें। फेंगशुई के अनुसार वॉलेट में बहुत सारे क्रेडिट कार्ड नहीं रखना चाहिए।

पर्स में रखें क्रिस्टल:
फेंगशुई के मुताबिक बटुए में क्रिस्टल रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आर्थिक विकास होता है। इसके लिए आप पायराइट, कारनेलेन और सिट्रीन क्रिस्टल को पर्स में रख सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर