Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर करें मंगल दोष का निवारण, जानें 5 अद्भुत और लाभदायक उपाय 

Ganesh Chaturthi 2021 Mangal Dosh Remedy: गणेश चतुर्थी पर प्रथम आराध्य देवता श्री गणेश की पूजा का विधान है। इस दिन विशेष उपाय करने से कुंडली में मंगल दोष से मुक्ति मिलती है। 

Ganesh chaturthi upay, ganesh chaturthi upay in hindi ganesh chaturthi dosh upay, ganesh chaturthi vrat upay, ganesh chaturthi vrat ke upay, ganesh chaturthi vrat ka upay, ganesh chaturthi ke jyotish upay, ganesh chaturthi upay for marriage,
गणेश चतुर्थी पर मंगल दोष से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय (Pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • इस वर्ष 10 सितंबर से प्रारंभ हो रहा है गणेशोत्सव।
  • गणेश चतुर्थी पर हुआ था श्री गणेश का जन्म।
  • मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए गणेश चतुर्थी पर करें उपाय।

Ganesh Chaturthi 2021 Mangal Dosh Upay: सनातन धर्म में श्री गणेश को परम पूज्य देवता माना गया है। मान्यताओं के अनुसार, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर श्री गणेश का जन्म हुआ था। इस दिन गणेश चतुर्थी के रुप में श्री गणेश का जन्म उत्सव मनाया जाता है। इस वर्ष गणेश चतुर्थी 10 सितंबर 2021 के दिन पड़ रही है। इस दिन से गणेशोत्सव प्रारंभ होगा जो 19 सितंबर अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होगा। मान्यताओं के अनुसार, गणेश चतुर्थी पर श्री गणेश की पूजा करना भक्तों के लिए मंगलमय है। कहा जाता है कि गणेश चतुर्थी पर कुंडली में मंगल दोष से छुटकारा प्राप्त करने के लिए विशेष उपाय करने चाहिए। अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल दोष या मांगलिक दोष मौजूद होता है तो जातक के शादी-विवाह में अड़चनें आती हैं। इसके साथ कर्ज का बोझ और जमीन संबंधित मुसीबतों का सामना भी जातक को करना पड़ता है। 

करें इन मंत्रों का जाप

अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल दोष है तो उसे गणेश चतुर्थी पर ॐ भौमाय नम: और ॐ अं अंगारकाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे मंगल ग्रह शांत होगा और इस दोष से मुक्ति प्राप्त होगी।

हनुमान मंदिर में बाटें बूंदी का प्रसाद 

मंगल दोष से मुक्ति प्राप्त करने के लिए जातकों को हनुमान मंदिर में बूंदी का प्रसाद बांटना चाहिए। इसके साथ मंगल दोष से मुक्ति प्राप्त करने के लिए लोग हर एक मंगलवार को व्रत रखते हैं। 

गणेश स्तोत्र का करें पाठ

गणेश चतुर्थी पर गणेश स्तोत्र का पाठ करें और विधिवत तरीके से श्री गणेश की पूजा करें।

गणेश जी के साथ हनुमान जी की करें पूजा

अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल दोष है तो उसे गणेश चतुर्थी पर श्री गणेश और भगवान हनुमान की पूजा और ध्यान करना चाहिए। 

हनुमान मंदिर में चढ़ाएं लाल सिंदूर

गणेश चतुर्थी पर हनुमान मंदिर में लाल सिंदूर चढ़ाएं। इसके साथ जरूरतमंद लोगों को लाल वस्त्र या लाल मसूर की दाल का दान करें।

(note : ये लेख आम धारणाओं पर आधार‍ित है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर