Ganeshotsav 2021: इस गणेशोत्सव अपने घर पर बनाएं चॉकलेट गणेशा, जानें चॉकलेट से गणपत‍ि बनाने की आसान विधि 

Ganeshotsav 2021 Chocolate Ganesh: गणेश उत्सव में महंगे और पर्यावरण के लिए हानिकारक पदार्थों से बने गणेश जी की मूर्ति खरीदने से बचें और घर पर कुछ ही समय में चॉकलेट गणेश बनाएं।

Chocolate Ganesha, chocolate ganesh ji, chocolate ganesha recipe, chocolate ganesh murti, how to make chocolate ganesha, how to make chocolate ganesh, how to make chocolate ganesha at home, how to prepare chocolate ganesha, Ganeshotsav 2021, Ganeshotsav
कैसे बनाएं चॉकलेट से भगवान गणेश की मूर्ती 

मुख्य बातें

  • इस वर्ष 10 सितंबर से प्रारंभ होगा गणेशोत्सव। 
  • गणेशोत्सव के लिए महंगे और हानिकारक पदार्थों वाले गणेश जी की मूर्ति खरीदने से बचें।
  • इस गणेशोत्सव अपने घर में चॉकलेट से गणेश जी की मूर्ति  बनाएं।

How To Make Chocolate Ganesh: हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष गणेशोत्सव 10 सितंबर से प्रारंभ होने वाला है। भारत में गणेशोत्सव बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी पर लोग उत्सुकता और श्रद्धा-भाव के साथ गणेश जी का स्वागत करते हैं। यह पर्व पूरे 11 दिन तक मनाया जाता है और अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होता है। गणेश उत्सव के लिए लोग अपने घरों में तरह-तरह की मूर्तियां लाते हैं। गणेश जी की कई मूर्तियों को हानिकारक पदार्थों के साथ बनाया जाता है जो हमारे पर्यावरण के लिए असुरक्षित हैं। अगर आप गणेशोत्सव मनाना चाहते हैं और अपने घर में गणेश जी को स्थापित करना चाहते हैं। तो, हानिकारक पदार्थों से बने गणेश जी की मूर्ति खरीदने के सिवाय घर में खुद गणेश जी की मूर्ति बनाएं। इस वर्ष अपने घर में चॉकलेट गणेशा बनाएं और पर्यावरण को सुरक्षित रखें।

How to make chocolate ganesha at home, चॉकलेट गणेश कैसे बनाएं?

  1. चॉकलेट गणेश बनाने के लिए सबसे पहले चॉकलेट को फ्रिज से निकालकर 15 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। इसके बाद बेस बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा चॉकलेट बाॅल लें और उसे रैक्टेंगल शेप देते हुए बेस बनाएं।
  2. अब दूसरा बेस बनाने के लिए एक और चॉकलेट बाॅल लें लेकिन यह वाला बॉल पहले वाले बाॅल से छोटा होना चाहिए। अब इसे भी फैला कर रैक्टेंगुलर बेस बनाएं। अब एक बाॅल लें और इसे दोनों बेस के सेंटर में रख दें। 
  3. गणेश जी के पैर बनाने के लिए सबसे पहले एक चॉकलेट बाॅल लें और उसे पैर का शेप देते हुए सेंटर वाले बॉल से चिपका कर दूसरे बेस पर रख दें। अब दूसरा पैर बनाने के लिए एक और चॉकलेट बाॅल लें और इसे भी पैर का शेप देते हुए सेंटर से चिपका कर पहले बेस पर रख दें।
  4. अब गणेश जी का पेट बनाने के लिए एक बड़ा बाॅल लें और उसे पीछे से फ्लैट और आगे से गोल रखें। इस‌ चॉकलेट बाॅल को सेंटर वाले चॉकलेट बॉल के ऊपर रख दें। 
  5. इसके बाद गणेश जी का सीना बनाने के लिए चॉकलेट बॉल लें और इसे पेट वाले बाॅल के ऊपर अच्छी तरह से लगा दें। अब दो चॉकलेट बाॅल लें और उनसे गणेश जी के हाथ बनाएं। एक हाथ को आशीर्वाद देने की मुद्रा में रखें और दूसरे हाथ पर चॉकलेट का मोदक बनाकर रख दें। 
  6. गणेश जी का सिर बनाने के लिए एक छोटा सा चॉकलेट बाॅल लेकर गणेश जी के सीने पर रख दें। अब गणेश जी का चेहरा बनाने के लिए किसी नुकीली चीज से आंखों का शेप दें। अब चॉकलेट की मदद से गणपति जी के कान और सूंड बनाएं। 
  7. फिर चॉकलेट से पतली-पतली स्ट्रिप्स बनाकर गणेश जी की पगड़ी बनाएं। किसी नुकीली चीज से गणेश जी के दोनों बेस पर डिजाइन बनाएं। इसके बाद गणेश जी के पैर पर लाइने बनाते हुए धोती का लुक दें।
  8. इसके बाद गणेश जी के पेट पर नाभि और सूंड पर हल्की-हल्की धारियां बनाएं। गणेश जी की मूर्ति को फर्निशिंग देने के लिए पगड़ी धोती और बेस पर पहले सफेद रंग से रंगे। जब यह रंग सुख जाए तब अपने पसंद के अनुसार किसी भी कलर से इन्हें रंग दें। आप चाहे तो आंखों और मोदक को सफेद और गोल्डन रंग से हाईलाइट भी कर सकते हैं।

याद रखें चॉकलेट बॉल्स को एक साथ अच्छे से जोड़ें ताकि इनके बीच कोई दरार ना आए। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर