जिस घर में हनुमान जी की इस मुद्रा की होती है पूजा, वहां क्लेश और कष्ट अपने आप हो जाते हैं दूर

Bajrangi ka Bal] worship of various postures of Hanuman ji : बजरंगबली के कई स्वरूप की पूजा होती है और यदि किसी खास मकसद के लिए उनकी पूजा की जा रही तो उनकी तस्वीर की मुद्रा और दिशा का ध्यान जरूर देना चाहिए।

Benefits of worshiping various posture of Hanuman, हनुमान जी की विभिन्न मुद्रा की पूजा के लाभBenefits of worshiping various posture of Hanuman, हनुमान जी की विभिन्न मुद्रा की पूजा के लाभ
Benefits of worshiping various posture of Hanuman, हनुमान जी की विभिन्न मुद्रा की पूजा के लाभ 

मुख्य बातें

  • उत्तरामुखी और दक्षिणमुखी हनुमानजी की पूजा सेl सभी देवताओं का आशीर्वाद मिलता है
  • नौकरी पर संकट हो तो सफेद रंग वाले हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए
  • श्रीराम की सेवा में लीन हनुमान जी की पूजा से घर में किसी चीज की कमी नहीं रहती

हनुमान जी की कई तस्वीर या प्रतिमाएं ऐसी हैं, जिनकी पूजा करने भर से मनुष्य के जीवन के हर संकट दूर हो जाते हैं। मान्यता है कि जिस घर में क्लेश, तनाव और विपदाओं का वास होता है, वहां हनुमान जी की खास मुद्रा वाली प्रतिमा की पूजा करनी चाहिए। साथ ही उत्तर और दक्षिण दिशा में स्थापित हनुमान जी की पूजा करने के भी विशेष लाभ होते हैं।

यदि आप अपने घर में हनुमान जी की विभिन्न मुद्राओं वाली तस्वीर रख कर उनकी पूजा करें तो आपकी बहुत सी असाध्य मनोकामनाएं भी पूर्ण हो सकती हैं। इसके लिए हनुमान जी कुछ खास मुद्रा वाली फोटो अपने पूजा स्थल में विधिवत स्थापित करें और उनकी नियमित पूजा करें। अपनी मनोकामना के अनुसार भी आप हनुमान जी की खास मुद्रा वाली तस्वीर की पूजा कर सकते हैं। इसके लिए आइए जानें की भगवान की किन मुद्रा वाली तस्वीर से क्या लाभ मिलते हैं।

बजरंगबली की इन मुद्रा और दिशा वाली तस्वीर की पूजा से मिलते हैं, विभिन्न् लाभ

  1. जिस घर में उत्तरामुखी और दक्षिणमुखी हनुमानजी की पूजा की जाती है, उस घर में तैंतीस कोटी देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है और साथ ही असमय मृत्यु या दुर्घटना आदि का संकट भी दर होता है। ऐसे में घर में सखु-शांति और प्रेम का वास होता है। हर तरह के क्लेश, विवाद और मनमुटाव से मुक्ति मिल जाती हैं।
  2. जिस घर में भाई-बहनों या माता-पिता में प्रेम न हो वहां हनुमान जी की ऐसी तस्वीर लगाएं जहां वह भगवान श्रीराम, देवी सीता और लक्ष्मण जी की पूजा कर रहे हों। इस तस्वीर की पूजा से सभी देवों का आशीर्वाद मिलता है और प्रेम भावना का विकास होता है।
  3. यदि आपके नौकरी पर संकट हो अथवा व्यापार या नौकरी में तरक्की नहीं हो रही तो आपको सफेद रंग वाले हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। इससे तरक्की के रास्ते खुलते हैं और व्यापार भी बढ़ता है।
  4. जिस घर में हनुमानजी की ऐसी मूर्ति की पूजा की जाती है, जिसमें हनुमान जी भगवान श्रीराम की सेवा में लीन हों, उस घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती है। प्रेम भावना, सुख-शांति और धन-धान्य से घर हमेशा मजबूत रहता है।
  5. यदि परिवार का मान-सम्मान और उन्नति चाहिए तो घर में सूर्य की उपासना करते हुये हनुमानजी की फोटो की पूजा करनी चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास रहता है और सभी कार्य पूर्ण होते हैं।

तो बजरंगबली की इन प्रतिमाओं की पूजा आप अपनी इच्छा और मनोकामना के अनुसार कर सकते हैं। इससे आपकी सभी इच्छाएं पूर्ण हो सकेंगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर