दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा आपको करेगी मालामाल, भूलकर भी धनतेरस को नहीं खरीदे ऐसी मूर्ति

Goddess Lakshmi idol in Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी की प्रतिमा,मूर्ति या तस्वीर खरीदने और दिवाली के दिन उनके पूजा करने की परंपरा है। आपको मूर्ति खरीदने के दौरान कुछ सावधानी को जरूर बरतनी चाहिए।

Goddess Lakshmi idol in Dhanteras 2020
तस्‍वीर या मूर्ति में लक्ष्‍मी जी खड़ी हों, ऐसी प्रतिमा घर में ना लाएं।   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • धनतेरस के दिन लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदने की है परंपरा
  • दीपावली के दिन समृद्धि और सुख शांति के लिए इनकी पूजा की जाती है
  • घर में मां लक्ष्मी की मूर्ति लाने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

Goddess Lakshmi idol in Dhanteras 2020: हमारे देश में दीपावली का त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है जिसकी शुरुआत धनतेरस से हो जीती है। धनतेरस के दिन कुछ वस्तुओं की खरीदारी बहुत शुभ माना गया है। इस  दिन लोग भगवान धन्वंतरि के साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा करते हैं। कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि यानी तेरहवें दिन भगवान धन्वन्तरि का जन्म हुआ था इसलिए इस तारीख को धनतेरस का त्‍यौहार मनाया जाता है। 

धनतेरस को धन-त्रयोदशी के नाम से जाना जाता है। धनतेरस के दिन बर्तन और आभूषण आदि चीजों की खरीददारी करना शुभ माना जाता है। यही कारण है कि इस दिन बाजारों में सुबह से लेकर रात तक लोगों की भारी भीड़ दिखायी देती है। लोग शुभ मुहूर्त में इन चीजों की खरीदारी करते हैं। धनतेरस को धन और आरोग्य के लिए देवी लक्ष्‍मी और भगवान कुबेर की पूजा होती है। इस बार धनतेरस 13 नवंबर और दीवाली 14 नवंबर को पड़ रही है।

धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति लेने की परंपरा क्‍योंकि दीपावली के दिन इन्‍हीं की पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन मां लक्ष्‍मी की मूर्ति लेने से पहले कई बातों का ध्‍यान रखना चाहिए जिससे आपके घर में धन लंबे समय तक टिका रहे। आइये जानते हैं मां लक्ष्‍मी-गणेश की मूर्ति लेने से पहले किन गलतियों से बचना चाहिए। 

  1. धनतेरस के दिन मां लक्ष्‍मी की खरीदें ऐसी मूर्ति
  2. तस्‍वीर या मूर्ति में लक्ष्‍मी जी खड़ी हों, ऐसी प्रतिमा घर में ना लाएं। 
  3. मां लक्ष्‍मी खड़ी मुद्रा में ना हो कर बैठी हुई हों। 
  4. मां लक्ष्‍मी के हाथों से सिक्‍के जमीन पर गिर रहे होते हैं तो उन तस्‍वीरों या मूर्तियों को लेने से बचें
  5. घर में कभी भी अकेली मां लक्ष्‍मी का चित्र नहीं लगाना चाहिए
  6. मां लक्ष्मी की मूर्ति हमेशा भगवान गणेश के साथ ही ले।
  7. माता लक्ष्‍मी का स्‍वरूप तस्वीर या मूर्ति में गुस्‍सैल रूप में चित्रित किया गया हो तो नहीं लें।
  8. घर में हमेशा ऐसी लक्ष्‍मी जी का चित्र लाएं जिसमें गणेश जी लक्ष्मी जी के दाहिने और एवं विष्णु जी लक्ष्मी जी के बाएं होने चाहिए। 
  9. मां लक्ष्मी की टूटी-फूटी या खंडित प्रतिमा को बिल्कुल भी नहीं खरीदें। 

पौराणिक मान्यताओं और शास्त्रों के मुताबिक मां लक्ष्‍मी जी बेहद चंचल होती हैं इसलिए घर में उन्‍हें टिकाए रखने के लिए उनका चित्र या मूर्ति सही प्रकार से चुना जाना चाहिए। यदि आप बताई गई बातों का ध्‍यान रख कर दिपावली के दिन मां लक्ष्‍मी की मूर्ति या चित्र लेंगे तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। साथ ही धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी को चढा़ने के लिए बताशा,धनिया और कुमकुम जरूर खरीदना चाहिए। इन तीनों चीजों को आपको मां लक्ष्मी को दिवाली के दिन अर्पित करना चाहिए। उसके बाद बताशे और धनिया के प्रसाद को परिवार के लोगों को ग्रहण करना चाहिए। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर