Dhanteras 2020 : धनतेरस पर कर लिए ये उपाय, तो पूरा साल भरी रहेगी त‍िजोरी

Dhanteras ke totke: यदि आप धन की कमी से परेशान हैं तो आपको धनतेरस पर कुछ कारगर टोटके जरूर करने चाहिए। ये उपाय आपके घर की तिजोरी को कभी खाली नहीं होने देंगे।

Dhanteras ke totke, धनतेरस के अचूक उपाय
Dhanteras ke totke, धनतेरस के अचूक उपाय 

मुख्य बातें

  • धनतेरस की शाम को करें धन पाने के उपाय
  • धनतेरस पर कुबेर यंत्र जरूर खरीदना चाहिए
  • धनतेरस पर महालक्ष्मी यंत्र का पूजन भी करें

धनतेरस का दिन धन के देवता कुबेर और देवी लक्ष्मी की कृपा पाने का होता है। इस दिन धन से जुड़ी समस्या को खत्म करने के लिए जरूर कुछ उपाय करने चाहिए। धनतेरस पर धातु या चल-अचल संपत्ति खरीदने का विधान हात है। मान्यता है कि इस दिन जो कुछ भी खरीदा जाता है उसमे स्थायित्व होता है और साथ ही वह बढ़ता रहता है। इस दिन की खरीदारी पर भगवान का अशीर्वाद होता है। यदि आप भी चाहते हैं कि आपके घर की तिजोरी कभी खाली न हो तो इसके लिए धनतेरस पर यहां बताएं जा रहे उपाय जरूर करें।

धन पाने के लिए श्रम जरूर करना चाहिए, क्योंकि बिना परिश्रम के धन प्राप्त नहीं होता। इसलिए यदि आप बिना श्रम धन की आस करते हैं तो आपकी कामना अधूरी रह सकती है। यहां बताए गए उपाय आपको तभी फलीभूत होंगे जब आप धन पाने के लिए परिश्रम करेंगे।

धनतेरस के दिन कर ले ये खास टोटके, हमेशा भरी रहेगी तिजोरी (Dhanteras ke Totke)

  1. धनतेरस पर कुबेर यंत्र जरूर खरीदें और इसे अपने घर की तिजोरी, पूजा घर या दुकान आदि पर स्थापित करें और 108 बार ‘’ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय, धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा‘’ का जाप कर अभिमंत्रित करें। ये उपाय आपके घर या दुकान में कभी धन की कमी नहीं होने देगा।
  2. धनतेरस की शाम को चांदी के 13 सिक्के लें और इन सिक्कों पर केसर या हल्दी लगा कर इनकी पूजा भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी के साथ करें। फिर इन सिक्कों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें। ये उपाय धन को बढ़ाने का काम करेगा।
  3. धनतेरस पर 13 दीप घर के अंदर और 13 दीप घर के बाहर दहलीज और मुंडेर पर रखें।
  4. धनतेरस की शाम को जब सूरज ढल जाए तो एक दीप घर के मंदिर में जलाएं और उसमें करीब 13 कौड़ियां डाल दें। इसके बाद देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा करें और प्रर्थना करें कि उनके आर्थिक संकट को दूर कर दे। इसके बाद आधी रात को दीये से 13 कौड़ियां निकाल कर घर के किसी कोने में गाड़ दें। इसे करते हुए कोई आपको देखे नहीं। आपके घर में कभी धन की किल्लत नहीं होगी।
  5. धनतेरस के दिन जब आप भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की पूजा करें तो साथ में कुछ हल्दी की गांठ भी वहां पूजा में शामिल करें और पूजा के बाद हल्दी की गांठ को अपनी तिजोरी में रख दें।
  6. धनतेरस के दिन किसी किन्नर को रुपये दें और उसमे से एक रुपया उससे मांग लें। यदि वह खुशी से आपको रुपये दे दे तो आप उस रुपये को अपने पर्स में हमेशा के लिए रख लें। ये आपके पर्स से कभी पैसे कम नहीं होने देगा।
  7. धनतेरस या दीपावली पर महालक्ष्मी यंत्र का पूजन कर विधि-विधान पूर्वक इसकी स्थापना करें। यह यंत्र धन वृद्धि करता है।
  8. धनतेरस या दीपावली की सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कामों से निपट कर किसी लक्ष्मी मंदिर में जाएं और मां लक्ष्मी को कमल के फूल अर्पित करें और सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाएं। ये सबसे अचूक उपाय है।
  9. धनतेरस या दीपावली की शाम को घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं। बत्ती में रुई के स्थान पर लाल रंग के धागे का उपयोग करें। साथ ही दीए में थोड़ी केसर भी डालें।
  10. धनतेरस या दीपावली को विधिवत पूजा के बाद चांदी से निर्मित लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति को घर के पूजा स्थल पर रखना चाहिए। इसके बाद प्रतिदिन इनकी पूजा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और घर में सुख-शांति भी बनी रहती है।
  11. श्रीकनकधारा धन प्राप्ति व दरिद्रता दूर करने के लिए अचूक यंत्र है। यह यंत्र अष्टसिद्धि व नवनिधियों को देने वाला है। इसका पूजन व स्थापना भी धनतेरस और दीपावली पर जरूर करें।

तो धनतेरस पर इन उपायों को आप पूरे विश्वास और मन से करें। आपके धन से जुड़ी हर समस्या समाप्त हो जाएगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर