Sapne mein pitra dekhna : क्या आपको भी आते हैं पितरों से जुड़े ये 6 सपने, तो समझ लें क्या चाहते हैं वे आपसे

ancestors in dreams meaning : क्या आपके सपने में आपके पितृ गुस्से में या दुखी नजर आते हैं? यदि ऐसा है तो आपको पितरों के सपने में आने की वजह जरूर जाननी चाहिए।

The reason for the arrival of ancestors in dreams, सपने में दिखते हैं पितृ, तो जान लें इसका गूढ़ मतलब
The reason for the arrival of ancestors in dreams, सपने में दिखते हैं पितृ, तो जान लें इसका गूढ़ मतलब 

मुख्य बातें

  • पितृ सपने में आकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं
  • यदि पितृ गुस्से में दिखें तो इसका मतलब होता है वे आपसे रुष्ठ हैं
  • बालों को सहलाते हुए पितरों का नजर आना शुभ संकेत देता है

यदि आपको पितृपक्ष में ही नहीं, कई बार पितरों के सपने आते हैं और उस सपने में पितरों के अलग-अलग हाव-भाव नजर आते हैं तो आपको उनके संदेश को समझना चाहिए। पितरों का सपने में आने का मतलब होता है कि वह अपने वंशजों को कुछ कहना चाहते हैं। यदि वे नाराज होते हैं तो भी उसे ऐसे ही दर्शाते हैं। इसके अलावा यदि उनकी कुछ मांग या इच्छा हो तो वह अपने प्रियजनों के सपने में आ कर उसे बताने की कोशिश करते हैं।

यदि बार-बार आपको सपने पितृ कुछ मांगते या गुस्से अथवा दुखी नजर आते हैं तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। यह एक अच्छा संकेत नहीं होता है और पितृपक्ष में इन सपनों से जुड़े कार्य को पूरा कर आप अपने पितरों की इच्छा  पूरी कर सकते हैं। तो आइए सर्वप्रथम यह जानें कि पितरों के सपने में आने का क्या मतलब होता है।

सपने में आने वाले पितरों के हाव-भाव से जानें,  वे क्या कहना चाहते हैं

  1. यदि आपके सपने में पितर हमेशा एक-दूसरे या खुद से बात करते बार-बार नजर आते हैं तो इसका मतलब है कि वे आपको किसी घटना के प्रति सचेत कर रहे हैं। किसी अप्रिय घटना का पूर्वज संकेत लेकर सपने में आते हैं, ताकि उनके वंशज की रक्षा हो सके। ऐसे सपने अमूमन उन्हीं को आते हैं जिनके पितृ उनसे प्रसन्न होते हैं और इसी कारण वे अपने वंशजों को मुसीबत से बचाना चाहते हैं।

  2. यदि सपने में आपको अपने पूर्वज आपके ऊपर या अपके परिवार पर नाराज होते या अत्यधिक गुस्से में नजर आएं तो समझ लें कि वे आपसे बेहद दुखी और गुस्से में हैं। पितृ दोष जिनकी कुंडली में होता है उनके सपने में यह होता है। यह शुभ नहीं होता है और आपको अपने पितरों को प्रसन्न करने का प्रयास करना चाहिए।

  3. यदि आपको सपने में अपने पितृ आपके बाल संवारते या बालों से जू निकालते हुए नजर आते हैं तो इसका मतलब है कि वे अपकी परेशानी हो दूर कर रहे हैं। वह ऐसा कर के यह बताने का प्रयास करते हैं कि आपके ऊपर आई विपदा को वह हर चुके हैं और संकट मुक्त कर दिए हैं।

  4. सपने में पितर यदि आपको मिठाई वितरित करते दिखें तो यह शुभ संकेत होता है। इसके दो मतलब होते हैं। पहला यह कि वह आपके कर्मों से बेहद प्रसन्न हैं और दूसरा आपके में मांगलिक कार्य होने वाले हैं। वह इस मांगलिक कार्य की सूचना ले कर आते हैं।

  5. यदि आपके सपने में आपके पूर्वज चुपचाप बैठे हों अथवा आपसे कुछ मांग रहे हैं तो इसका मतलब है कि वे आपसे खुश नहीं। वह आपसे अपना श्राद्ध या तर्पण मांग रहे हैं। श्राद्ध पक्ष में आपको अपने पितरों का श्राद्ध जरूर करना चाहिए।

  6. यदि सपने में आप अपने पूर्वजों को भटकता हुआ देख रहे या किसी विरानी में खोने का सपना देखें तो इसका मतलब है उन्हें मुक्ति की आस है और उनके लिए आपको विधिवत मुक्ति के लिए पूजा करानी चाहिए।

यदि सपने में आपके पूर्वज आपसे नाराज दिखें तो आपको पितृ पक्ष ही नहीं हर अमावास्या पर भी तर्पण और श्राद्ध क्रिया जरूर करनी चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर