karwa chauth ke upay: सुखी दांपत्य जीवन के ल‍िए करें करवा चौथ के ये उपाय, हमेशा बना रहेगा पति-पत्‍नी का प्‍यार

karwa chauth ke totke : करवा चौथ पति-पत्नी का त्योहार है और इस दिन यदि दांपत्य जीवन में कठिनाई या प्रेम की कमी हो तो कुछ उपाय जरूर करने चाहिए। इस दिन किए गए उपाय से दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है।

karwa chauth ke upay totke, करवा चौथ के उपाय टोटके
karwa chauth ke totke, करवा चौथ के टोटके 

मुख्य बातें

  • करवाचौथ के दिन उपाय अकेले में करने चाहिए
  • कोई भी उपाय किसी को बता कर नहीं करने चाहिए
  • करवा चौथ पर पति से अपनी मांग भरवाएं

पति-पत्नी के बीच प्रेम और सामंजस्य बना रहे, इसके लिए करवा चौथ के दिन कुछ खास कारगर उपाय अपनाने चाहिए। यदि पति-पत्नी के बीच प्रेम की कमी हो या पति किसी और की ओर आकर्षित हो रहे हो तो करवा चौथ के दिन कुछ खास उपाय बहुत काम आएंगे। कई बार दांपत्य जीवन में कलह, मनमुटाव या प्यार की कमी के कारण रिश्ते बिगड़ने लगते हैं। ऐसे में आपसी दूरियां बढ़ जाती हैं और घर में तनाव का माहौल बना रहता है।

यदि ऐसी समस्या से आप भी दो-चार हो रही हैं तो आपको करवा चौथ के दिन कुछ टोटके करने होंगे। मन और विश्वास से किए गए ये टोटके आपकी समस्या को जरूर दूर कर देंगे। तो आइए जानें कि समस्या के लिए क्या उपाय करें।

कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। बुधवार 4 नंवबर को यह व्रत रखा जाएगा और इस दिन आप व्रत के साथ कुछ उपाय कर अपने दांपत्य जीवन में प्रेम को बढ़ा सकते हैं।

करवा चौथ पर करें ये अचूक उपाय, जीवन भर जाएगा प्यार से 

पति से नहीं बनती तो करें ये उपाय

यदि पति से आपकी नहीं बनती या पति आपका कहा  नहीं सुनते तो आपको करवा चौथ के दिन बरगद के पेड़ का पत्ता लेना होगा और उस पत्ते पर लाल रंग की पेन से जो कुछ बदलाव पति में चाहती हैं उसे लिख दें। इसके बाद इस पत्ते को गोल-गोल मोड़ लें और अपने सिर से सात बार घुमा कर शाम के समय बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें।

यदि पति नहीं करते आप पर विश्वास तो करें ये उपाय

यदि पति आप पर विश्वास नहीं करते अथवा आपको लेकर उनके अंदर शक की भावना हो तो करवा चौथ के दिन आप एक लाल रंग के रेशमी कपड़े में दो गोमती चक्र,50 ग्राम पीली सरसों बांध लें। इसके बाद एक कागज पर सुनहरे रंग से अपने पति का नाम लिखें और उसे भी बांध दें। इसके बाद इस पोटली को कपड़ों वाली अलमारी में कहीं छिपा कर करवा चौथ के दिन शाम के समय रख दें। पोटली ऐसे रखें कि सालभर तक किसी की भी नजर इस पोटली पर न जाए। अगले साल करवा चौथ के दिन पर इस पोटली को निकालें और बहते पानी में प्रवाहित कर दें। ये उपाय आपके जीवन में प्यार की नई उंगम के साथ विश्वास को भी ले आएग।

पति किसी और पर हो रहे हों आकर्षित तो करें ये उपाय

करवा चौथ के पीपल का एक सूखा पत्‍ता लें और उस पर उस महिला का नाम लिख दें जिसपर आपके पति फिदा हों। फिर एक थाली में इस पत्ते को रख दें और उस पर तीन कपूर की टिक्कियां रख कर उसे जला दें। जब यह जल रहा हो तो प्रार्थना करें कि आपके पति आपके पास वापस लौट आएं और आपके प्रति उनका प्यार उत्पन्न हो।

पति करते हो आपकी उपेक्षा तो करें ये उपाय

करवा चौथ के दिन बेसन के 5 लड्डू, आटे और चीनी से बने 5 पेड़े और 5 केले के साथ 250 ग्राम चने की भीगी दाल किसी गाय को अपने हाथों से खिला दें। फिर गाय की पीठ को सहला कर समस्या को दूर करने के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके पति आपका सम्मान करेंगे और आपके बीच प्रेम बढ़ेगा।

यदि आपस में नहीं हो प्रेम तो करें ये उपाय

करवाचौथ के दिन जब आप श्रृंगार करें तो सारा कुछ आप कर लें, लेकिन मांग पति के हाथों से भरवाएं। ये उपाय बहुत ही कारगर और अद्भुत होता है। आपके बीच ये उपाय प्रेम का सचार करेंगा और जब पति आपकी मांग भर लें तो उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद और प्रेम मांगे। ये उपाय जब आप करें तो आपके अलावा वहां कोई भी तीसर नहीं होना चाहिए।

याद रखें करवा चौथ के जो भी उपाय आप करें वह न तो किसी को बताएं न ही किसी के साथ करें। ये उपाय आप अकेले में करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर