Karwa Chauth for unmarried girls: क्‍या कुंवारी लड़क‍ियां रख सकती हैं करवा चौथ का व्रत, देखें क्‍या हैं न‍ियम

Karwa Chauth 2020 : करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के साथ-साथ कुंवारी लड़कियां भी रखती हैं। इसके पीछे यह मान्यता है कि ऐसा करने से लड़कियों को अच्छे वर की प्राप्ति होगी। जानें उनके ल‍िए क्‍या हैं न‍ियम।

Karwa Chauth for unmarried girls in hindi
Karwa Chauth for unmarried girls in hindi  

मुख्य बातें

  • कार्तिक मास की कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ मनाया जाता है
  • इस द‍िन सुहागिनें पूरा द‍िन न‍िर्जल व्रत रखती हैं
  • कुंवारी कन्‍याएं भी व्रत रख सकती हैं, उनके लिए न‍िर्जल व्रत जरूरी नहीं

करवा चौथ व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए एक बड़ा त्योहार होता है जिसे वह बड़े ही हर्षो-उल्लास के साथ मनाती हैं। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए दिन भर कठिन निर्जला व्रत रखती हैं। उनका यह मुश्किल व्रत रात के उस वक्त तक चलता है जब तक कि वह चांद देख कर उसकी पूजा न कर लें। फिर अपने पति के हांथ से पानी पी कर महिलाएं अपना व्रत तोड़ती हैं। लेकिन हमने हमेशा देखा है कि इस दिन कुछ कुंवारी लड़कियां भी व्रत रखती हैं। चलिए जानते हैं उसके पीछे का कारण और फायदे।

क्यों रखती हैं कुंवारी लड़कियां करवा चौथ व्रत (Can unmarried girl do Karwa Chauth )
शास्त्रों के अनुसार अगर किसी लड़की का विवाह तय हो गया है तो वह करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं। साथ ही जिनका विवाह तय नहीं हुआ है वह भी अच्छा पति पाने के लिए यह व्रत कर सकती हैं बस उनके लिए व्रत के नियम थोड़े बदल जाते हैं।

निर्जला व्रत रखना जरूरी नहीं (Unmarried girls karwa chauth vrat vidhi)
कुंवारी लड़कियों को निर्जला व्रत करने की जरूरत नही है, क्योंकि न तो उन्हें सुबह सरगी मिल सकती है और ना ही कोई उन्हे पानी पिलाकर उनका व्रत तुड़वा सकता है। इसलिए उन्हें शादी से पहले निर्जला व्रत नहीं करना चाहिए।

तारे को देख कर व्रत तोड़ सकती हैं (Unmarried girls karwa chauth vrat Rituals)
सुहागिन महिलाओं के लिए चांद को देख कर ही व्रत तोड़ना जरूरी होता है, लेकिन कुंवारी लड़कियों पर यह नियम लागू नहीं होता। वह तारे को देख कर भी अपना व्रत तोड़ सकती हैं।

भगवान शिव और पार्वती की करें पूजा
शास्त्रों के अनुसार कुंवारी लड़कियों को अपना व्रत भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा सुनकर तोड़ लेना चाहिए।

प्रेमी के लिए भी रख सकती हैं व्रत (Karwa Chauth vrat for boyfriend)
आज कल देखा गया है कि लड़कियां अपने प्रेमी के लिए भी यह व्रत रखती हैं, अगर देखा जाए तो यह सही भी है अगर आपका प्रेम सच्चा है और आप उन्हीं के साथ अपना जीवन व्यतीत करना चाहती हैं तो आप यह व्रत अपने प्रेमी के लिए रख सकती हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर