Hindu Vrat Calendar July 2020: सावन सोमवार से गुरु पूर्णिमा तक- जानें जुलाई के अहम व्रत और त्यौहार, देखें पूरी

Hindu Vrat (Tyohar) calendar July 2020: जुलाई में गुरु पूर्णिमा, श्रावण शिवरात्रि, हरियाली तीज, नाग पंचमी जैसे महत्‍वपूर्ण व्रत आ रहे हैं। यहां देखें जुलाई का कैलेंडर और जानें महीने के प्रमुख त्यौहार।

Hindu vrat calendar July 2020 : जानें इस माह के प्रमुख व्रत व त्‍योहार
Hindu vrat calendar July 2020 : जानें इस माह के प्रमुख व्रत व त्‍योहार 

मुख्य बातें

  • देवशयनी एकादशी से हुई जुलाई महीने की शुरुआत
  • गुरु पूर्णिमा से विनायक चतुर्थी तक मनाए जाएंगे कई त्यौहार
  • देखें जुलाई 2020 के त्यौहारों की कैलेंडर लिस्ट

नई दिल्ली: हिंदू कैलेंडर या पंचांग में कई त्यौहार, शुभ तिथियां और मुहूर्त शामिल होते हैं और भारत जैसे बड़े देश में विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले लोग अलग अलग तरह के त्योहारों को मनाते हैं जो उनकी परंपरा के अनुसार होते हैं। जुलाई 2020 महीने में कई सारे त्योहार पड़ने जा रहे हैं और 1 जुलाई को देवशयनी एकादशी के साथ इसकी शुरुआत हो चुकी है। यहां देखें जुलाई 2020 की त्यौहार कैलेंडर लिस्ट।

1 जुलाई - देवशयनी एकादशी
इसे महा एकादशी के रूप में भी जाना जाता है, इस एकादशी का बहुत महत्व है क्योंकि मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु अगले चार महीनों के लिए शयन पर चले जाते हैं। आध्यात्मिक रूप से ऐसा कहा जाता है कि भगवान चातुर्मास के दौरान गहन ध्यान की स्थिति में चले जाते हैं, यह अवधि आत्मनिरीक्षण, आध्यात्मिक सीख और जागृति के लिए होती है।

5 जुलाई - गुरु पूर्णिमा
हिंदू कैलेंडर में गुरु या शिक्षक को समर्पित दिन को गुरु पूर्णिमा कहा जाता है। पारंपरिक रूप से, महाभारत के लेखक / चरित्र ऋषि वेद व्यास की जयंती मनाने के लिए दिन इसे मनाया जाता है। यह त्योहार आषाढ़ महीने में पूर्णिमा तिथि पर आता है।

6 जुलाई - श्रावण मास शुरू
पूर्णिमांत कैलेंडर के अनुसार, श्रावण मास 6 जुलाई से शुरू होता है। श्रावण हिंदू मान्यताओं के अनुसार चातुर्मास अवधि का पहला महीना है। आमतौर पर, इस महीने के दौरान, भगवान शिव के भक्त कांवर यात्रा में भाग लेते हैं। श्रावण मास इस वर्ष सोमवार से शुरू हो रहा है। इसलिए, भक्त इस दिन अपना पहला श्रवण सोमवर व्रत रखेंगे।

अन्य श्रावण सोमवर व्रत 13 जुलाई, 20 जुलाई और 27 जुलाई को आयोजित किए जाएंगे। और अमावसंत कैलेंडर के अनुसार, श्रावण 21 जुलाई से शुरू होगा।

7 जुलाई - श्रावण मास का पहली मंगला गौरी व्रत
श्रावण के दौरान व्रत रखने वाले भक्त, भगवान शिव की पत्नी, देवी पार्वती की आराधना करने के लिए सभी मंगलवार को उपवास रखते हैं। 7 जलाई के अलावा अन्य मंगल गौरी व्रत की तिथियां 14 जुलाई, 21 जुलाई और 28 जुलाई हैं।

8 जुलाई - गजानन संकष्टी चतुर्थी
भगवान गणेश के भक्त 8 जुलाई को गजानन संकष्टी चतुर्थी व्रत का पालन करेंगे। इस दिन सूर्योदय से चंद्रोदय तक उपवास करेंगे और चंद्रमा को देखने के बाद ही इसे तोड़ेंगे।

16 जुलाई - कामिका एकादशी
भगवान विष्णु को समर्पित एक दिन, कामिका एकादशी को बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु को पवित्र तुलसी के पत्ते अर्पित करने से भक्त पितृ दोष से मुक्त हो सकते हैं। इस दिन ईमानदारी से व्रत रखने से, भक्त मोक्ष को प्राप्त कर सकते हैं।

19 जुलाई - श्रावण शिवरात्रि
भक्त 19 जुलाई को श्रावण मास की शिवरात्रि मनाएंगे। भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित इस दिन भक्त एक दिन का उपवास रखेंगे।

23 जुलाई - हरियाली तीज
भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित हरियाली तीज महिलाओं की ओर से मनाया जाने वाला एक त्योहार है जो राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड राज्यों से आता है।

25 जुलाई - नाग पंचमी
भक्त नाग पंचमी के दिन सांपों को दूध चढ़ाते हैं और नागों की पूजा करते हैं, जिससे यह संदेश जाता है कि प्रत्येक प्राणी प्रकृति का एक अभिन्न अंग है।

27 जुलाई - तुलसीदास जयंती
श्रीराम के सबसे बड़े भक्तों में से एक तुलसीदास की 523 वीं जयंती इस वर्ष 27 जुलाई को मनाई जाएगी। वह रामचरितमानस और हनुमान चालीसा के लेखक हैं।

30 जुलाई - श्रावण पुण्रदा एकादशी
श्री विष्णु के भक्त इस एकादशी के दिन एक दिन का उपवास करेंगे और उनका आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।

31 जुलाई - वरलक्ष्मी व्रतम
मुख्य रूप से देश के दक्षिणी राज्यों में रहने वाली महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार, वरालक्ष्मी व्रतम 31 जुलाई को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने परिवार की सलामती की प्रार्थना करती हैं और व्रत रखती हैं।

ऊपर दिए त्योहारों के अलावा, जुलाई में ये त्यौहार भी मनाए जाएंगे:

प्रदोष व्रत - 2 जुलाई और 18 जुलाई
आषाढ़ चौमासी चौदस (जैन महोत्सव) - 4 जुलाई
आषाढ़ पूर्णिमा - 5 जुलाई
मासिक कार्तिगाई - 15 जुलाई
कर्क संक्रांति - 16 जुलाई
विनायक चतुर्थी और अंडाल जयंती - 24 जुलाई
स्कंद षष्ठी, कल्कि जयंती - 25 जुलाई
मासिक दुर्गाष्टमी - 27 जुलाई

ईद अल-अज़हा (मुस्लिम समुदाय द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार) - 31 जुलाई।

अगली खबर