Hanuman Jayanti ke Upay: हनुमान जयंती पर जरूर करें ये 5 उपाय, टोटकों से होगा धन का आगमन, खुशहाली की होगी बरसात

भगवान हनुमान के भक्तों के लिए हनुमान जयंती बहुत विशेष मानी जाती है क्योंकि इस दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था। हनुमान जयंती पर कुछ उपाय करने से घर में आ रही तमाम मुश्किलें दूर हो जाती हैं।

Hanuman jayanti upay, hanuman jayanti par kya upay Kare, hanuman jayanti ke upay, hanuman jayanti ke upay in Hindi, hanuman jayanti ke totke, hanuman jayanti 2021 ke upay, हनुमान जयंती का उपाय, हनुमान जयंती पर उपाय, हनुमान जयंती के उपाय, हनुमान जयंती पर क
हनुमान जयंती के दिन उपाय और टोटके।  

मुख्य बातें

  • चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर हुआ था भगवान हनुमान का जन्म।
  • हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की पूजा करने से तकलीफें होती हैं दूर।
  • हनुमान जयंती पर कुछ उपाय करने से जीवन में आ रहीं तमाम परेशानियां दूर हो जाती हैं।

नई दिल्ली: हर वर्ष हनुमान जयंती चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर मनाई जाती है। हनुमान जयंती के दिन भगवान श्री हनुमान का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस वर्ष हनुमान जयंती 27 अप्रैल को मनाई जाएगी। पूर्णिमा तिथि 26 अप्रैल को प्रारंभ हो रही है जो 27 अप्रैल को समाप्त होगी।

भगवान श्री हनुमान के भक्त इस दिनभगवान हनुमान की पूजा करते हैं । इस विशेष दिन पर भगवान राम की पूजा करना भी बेहद लाभदायक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जो भक्त भगवान राम की पूजा करता है उस पर भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं। ‌

हनुमान चालीसा का पाठ बेहद मंगलकारी

हनुमान जयंती पर हनुमान चालीसा का पाठ करना बेहद मंगलमय माना जाता है। कहा जाता है कि जिस दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था उस दिन मंगलवार था। भगवान हनुमान की पूजा-पाठ करने से जीन की सभी तकलीफें दूर होती हैं। हनुमान जयंती पर कुछ उपाय करना बेहद लाभदायक माना जाता है।

सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक और बजरंग बाण का पाठ

अगर आप भगवान हनुमान को प्रसन्न करना चाहते हैं तो हनुमान जयंती पर सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक और बजरंग बाण का पाठ अवश्य करें। कहा जाता है कि इस शुभ दिन पर जो भी इन सभी का पाठ करता है उसके शारीरिक और मानसिक शक्तियों का विकास होता है और उसके जीवन में सुख-शांति बनी रहती है।

हनुमान जयंती पर करें हनुमान जी के मंत्रों का जाप

इस विशेष दिन पर हनुमान मंदिर में भगवान हनुमान के किसी भी मंत्र और 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ कीजिए। मंत्र और चालीसा का पाठ करने के बाद अब भगवान हनुमान को गुलाब की माला पहनाइए फिर एक चमेली के तेल का दीपक और देसी घी का दीपक जलाकर भगवान हनुमान की पूजा कीजिए। ऐसा करने से कोई भी नकारात्मक शक्ति आपके पास नहीं भटकेगी तथा भगवान हनुमान की कृपा सदैव आपके उपर बनी रहेगी।

चमेली के तेल का दीपक जलाकर चोला करें अर्पित

अगर आपके घर की आर्थिक स्थिति कमजोर है या धन से जुड़ी समस्याएं अक्सर होती रहती हैं तो हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान जी के लिए चमेली के तेल का दीपक जलाएं और उन्हें चोला अर्पित कीजिए। धन प्राप्ति के योग को बनाने के लिए 11 पीपल के पत्ते लीजिए और उन्हें गंगाजल से साफ कर लीजिए। फिर इन पत्तों पर श्रीराम लिख कर भगवान हनुमान के सामने चढ़ा दीजिए।

नौकरी और कारोबार के लिए लाभदायक उपाय

अगर आप नौकरी ढूंढ कर परेशान हो गए हैं या आपके कारोबार में वृद्धि नहीं हो रही है तो हनुमान जयंती पर एक पान का पत्ता लीजिए और उस पर दो बूंदी के लड्डू और एक लौंग रख दीजिए। अब इस पत्ते पर चांदी का भस्म लगा कर हनुमानजी को अर्पित कर दीजिए। आप चाहें तो केवड़े का इत्र भी अर्पित कर सकते हैं। इसके बाद सुंदरकांड या फिर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ कीजिए।

भगवान हनुमान करेंगे सभी कष्टों का निवारण

इस विशेष दिन पर बनारसी पान, 11 काले उड़द के दाने, चमेली का तेल, फूल, प्रसाद, सिंदूर और गुलाब के फूल की माला भगवान हनुमान को अर्पित कीजिए। फिर हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ कीजिए। यह उपाय करने से आपके जीवन में आ रहीं सभी तकलीफें दूर हो जाएंगी। आप हनुमान जयंती के बाद भी हर मंगलवार और शनिवार को यह उपाय कर सकते हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर