Hanuman Jayanti 2021: मंगलवार को हनुमान जी को जरूर चढ़ाएं ये चीजें, पूरी होगी हर मनोकामना

things to offer to lord hanuman: भगवान हनुमान जी कलिकाल में शीघ्र प्रसन्न होनेवाले देव है। मंगलवार और हनुमान जयंती के दिन कुछ वस्तुओं को उन्हें अर्पित करने से मनोकामना जरूर पूर्ण होती है ।

हनुमान जी को भोग, हनुमान जी को प्रसाद, हनुमान जी को चोला, हनुमान जी को क्या चढ़ाएं ,What to offer to Hanuman ji, Prasad to Hanuman ji, Chola to Hanuman ji, What to offer to Hanuman ji
हनुमान जी क्या भोग लगाते हैं।   |  तस्वीर साभार: Times Now

मुख्य बातें

  • हनुमान जी अपने भक्तों पर आने वाले तमाम तरह के कष्टों और परेशानियों को दूर करते हैं
  • ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान बहुत जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं
  • हनुमान जयंती इस वर्ष 27 अप्रैल को है

नई दिल्ली:  हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त उन्हें कई तरह के प्रसाद का भोग लगाते हैं और कई प्रकार की चीजें भी भेंट करते हैं। मंगलवार का दिन बजरंगबली को काफी प्रिय होता है इसलिए हिंदू धर्म में मंगलवार को बजरंगबली का दिन माना गया है।

कलिकाल में हनुमान जी अपने भक्तों से बहुत जल्द प्रसन्न होने वाले देवता है। हनुमान जी की पूजा बाधाओं को दूर करने सहायक होती है। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को या फिर हनुमान जयंती के दिन भक्त उन्हें कई तरह के प्रसाद का भोग लगाते हैं और कई प्रकार की चीजें भी भेंट करते हैं। ऐसे में अगर आप भी बजरंगबली को प्रसाद चढ़ाने की सोच रहे हैं तो कुछ खास चीजों को चढ़ाने से बजरंग बली खुश हो सकते हैं। 

मेवा
काजू, बादाम, किशमिश, छुआरा, खोपरागिट पंचमेवा के नाम से जाने जाते हैं। इसका भी हनुमानजी को भोग लगता है। माना जाता है कि इसके भोग से बजरंगबली प्रसन्न होते है। 

लड्डू
हनुमान जी को मंगलवार के दिन बेसन के लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए। कहते हैं ऐसा करने से हनुमान जी भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते हैं। कहा जाता है कि पीली चीजें बजरगंबली को बहुत पसंद है। 

पान
आपने सुनी होगी एक प्रचलित लोकोक्ति 'बीड़ा उठाना'। इसका अर्थ होता है- कोई महत्वपूर्ण या जोखिमभरा काम करने का उत्तरदायित्व अपने ऊपर लेना। यदि आपके जीवन में कोई घोर संकट है या ऐसा काम है जिसे करना आपके बस का नहीं है, तो आप अपनी जिम्मेदारी हनुमानजी को सौंप दें। इसके लिए आप मंगलवार के दिन किसी मंदिर में पूजा-पाठ करने के बाद उन्हें पान का बीड़ा अर्पित करें। 

सिंदूर
हनुमान जी को सिंदूर अति प्रिय है। मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित किया जाता है। सिंदूर में चमेली के तेल को मिलाकर हनुमान जी को लगाया जाता है।

इमरती
इमरती का भोग लगाने से संकटमोचन अत्यंत प्रसन्न होते हैं। बताया जाता है कि आपकी जो भी मनोकामनाएं हैं, वे पूर्ण हो जाएंगी। बस मंगलवार के दिन हनुमानजी को इमरती चढ़ा कर उनसे आशीर्वाद ले लें। 

लौंग, इलायची और सुपारी
हनुमानजी को लौंग, इलायची और सुपारी भी पसंद है। शनिवार के दिन लौंग, सुपारी और इलायची चढ़ाने से शनि का कष्ट दूर हो जाता है। कच्ची घानी के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमानजी की आरती करें, संकट दूर होगा और धन की भी प्राप्ति होगी।

चमेली का फूल
चमेली का तेल हनुमानजी को चढ़ाने से वे जल्दी प्रसन्न होते हैं। हर मंगलवार चमेली के तेल का दीपक जलाकर चमेली का तेल और फूल चढ़ाने से हनुमानजी की कृपा से घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर