LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

RRB NTPC Result: जल्‍द जारी होंगे आरआरबी NTPC रिजल्‍ट, जानें लेटेस्ट अपडेट

RRB NTPC Result 2021: आरआरबी यानी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड बहुत जल्द ग्रुप डी परीक्षा तिथियों को लेकर अपडेट दे सकता है। मीडिया रिपोर्टस की मानें, तो आरआरबी त्योहारी सीजन के बाद परीक्षा तिथियों की घोषणा कर सकता है, यही नहीं लाखों उम्मीदवार जो एनटीपीसी रिजल्ट को लेकर इंतजार में हैं उनके लिए भी जल्द ही खुशखबरी आ सकती है। सीबीटी 1 रिजल्ट को लेकर प्रोविजनल आंसर की जारी हो चुकी है, जबकि फाइनल आंसर की रिजल्ट से पहले जारी होगी।
rrb ntpc result 2021
तस्वीर साभार:  i-stock
rrb group d exam date /rrb ntpc cbt 1 result: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा ति​थि व एनटीपीसी रिजल्ट

RRB NTPC Result 2021: यदि आप रेलवे भर्ती में रुचि रखते हैं और भर्ती से जुड़ी हर खबर से परिचित रहना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पर विजिट करते रहिए। यहां RRB एनटीपीसी रिजल्ट 2021, सीबीटी 1, सीबीटी 2, RRB ग्रुप डी परीक्षा ति​थि व एडमिट कार्ड से जुड़े सभी छोटी बड़ी खबरों को कवर किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अपनी तैयारी बनाए रखें, साथ ही नवीनतम अपडेट के लिए इस ब्लॉग का विजिट करते रहें।

RRB NTPC Result 2021 Date Latest Update

गौरतलब है कि अभी तक RRB Group D Exam Date तय नहीं हुई है, ना ही तो RRB NTPC रिजल्ट को लेकर आधिकारिक घोषणा हुई है, ऐसे में एक करोड़ से ज्यादा युवा आरआरबी अपडेट पर नजर बनाए हुए हैं। इस ब्लॉग पर इन अपडेट के अलावा रेलवे विभाग में होने वाली अन्य भर्तियों की भी जानकारी दी जाएगी। दूसरी तरफ कोरोना को लेकर स्थिति नियंत्रित होती दिख रही है, यदि ऐसा ही बना रहा तो नवंबर तक आधिकारिक घोषणा हो सकती है।

यदि आप आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 रिजल्ट से जुड़े अपेडट व चयन प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो समय समय पर इस ब्लॉग का अवलोकन करते रहें।

Oct 29, 2021  |  08:37 AM (IST)
आरआरबी एनटीपीसी: इसलिए होगी बड़ी संख्या में छटनी

आरआरबी एनटीपीसी का कटआफ काफी ज्यादा जाने की उम्मीद है, ऐसे कयास इसलिए लगाए जा रहे हैं क्योंकि 35200 पदों के आसपास भर्ती होनी है, लेकिन आवेदन की संख्या 1 करोड़ से भी ज्यादा थी। इसलिए बोर्ड बड़ी संख्या में या यूं कहें कि लाखों में छटनी करने वाला है।

Oct 29, 2021  |  08:11 AM (IST)
35 हजार रिक्‍त पदों पर भर्ती

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) जल्‍द ही NTPC CBT 1 भर्ती परीक्षा के रिजल्‍ट जारी करने जा रहा है जिसके बाद CBT 2 की जानकारी रिलीज की जाएगी। रेलवे ने NTPC के लगभग 35 हजार रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। इस भर्ती के पूरे होने का लाखों उम्‍मीदवार इंतजार कर रहे हैं।

Oct 28, 2021  |  11:40 PM (IST)
कोविड पर नियंत्रण होते ही घोषित होगी तारीख

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से जल्द ही RRB Group D के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तिथि घोषित किए जाने की संभावना है। इससे पहले यह परीक्षा अप्रैल से जून तक आयोजित की जानी थी। कोविड-19 महामारी के चलते इसे टाला गया है।

Oct 28, 2021  |  10:22 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी के लिए इन बातों का रखें ध्यान

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में शामिल हो रहे उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड के साथ फोटो आईडेंटिटी प्रूफ भी ले जाना होगा। देर से पहुंचने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

Oct 28, 2021  |  08:47 PM (IST)
आरआरबी उम्मीदवारों के लिए नियम

आरआरबी उम्मीदवारों के लिए कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए इच्छित अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा। इसके अलावा उन्हें अन्य उम्मीदवारों से दूरी बनाकर भी रखनी होगी और इसके अलावा अपने साथ सैनिटाइजर भी रखना जरूरी होगा।

Oct 28, 2021  |  07:50 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के चरण

फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षा, आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट (CBT) शामिल है। एग्जामिनेशन अथॉरिटी सिंगल या मल्टीस्टेज में सीबीटी आयोजित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

Oct 28, 2021  |  06:16 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में गणित के टॉपिक

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा में मैथमेटिक्स आनी गणित विषय से नंबर सिस्टम, सिंपल और कंपाउंड इंटरेस्ट, अलजेब्रा, परसेंटेज, BODMAS, LCM-HCF, प्रॉफिट और लॉस जैसे टॉपिक से सवाल पूछे जाएंगे

Oct 28, 2021  |  04:46 PM (IST)
जल्द घोषित हो सकती है कंप्यूटर आधारित परीक्षा

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से जल्द ही RRB Group D के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तारीख बहुत जल्द घोषित करने की संभावना है। इससे पहले यह परीक्षा अप्रैल से जून तक आयोजित होनी थी। हालांकि, कोविड-19 महामारी के चलते इसे स्थगित करना पड़ा।

Oct 28, 2021  |  03:27 PM (IST)
कोरोना स्थिति पूरी तरह से नियंत्रित होते ही जारी होगी ग्रुप डी परीक्षा तिथि

कोविड-19 के कारण राज्यों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दिया जा रहा है लेकिन, आरआरबी अभी जल्द बाजी नहीं कर रही और स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रित होने का इंतजार कर रही है। जैसे ही स्थिति नियंत्रित होगी, ग्रुप डी परीक्षा तिथियां घोषित कर दी जाएंगी।

Oct 28, 2021  |  02:55 PM (IST)
रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में आए बदलाव यहां देखें

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा 2021 की तारीख जल्द ही जारी की जाएगी। अधिकारियों द्वारा घोषित कुल 1,03,769 रिक्तियों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड अप्रैल से आरआरबी ग्रुप डी 2021 आयोजित करने वाला था। परीक्षा पहले 15 दिसंबर 2020 से निर्धारित की गई थी जिसे 21 अप्रैल 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। जिसे फिर से स्थगित कर दिया गया था और नई परीक्षा तिथियां अभी तक जारी नहीं की गई हैं। 
 

Oct 28, 2021  |  02:30 PM (IST)
आधिकारिक वेबसाइट पर चार दिन पहले आएंगे एडमिट कार्ड

आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड निर्धारित सीबीटी से चार दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्टस की मानें, तो  पंजीकृत उम्मीदवार आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र का पता, परीक्षा का समय और साथ ही उम्मीदवार के व्यक्तिगत विवरण जैसे विवरण होते हैं।

Oct 28, 2021  |  01:44 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी को लेकर जल्द आने वाली है परीक्षा तिथि

आरआरबी ग्रुप डी को लेकर जल्द परीक्षा तिथि आने वाली है। बता दें, आरआरबी ग्रुप डी का आवेदन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध था। इसके लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये था (शुल्क रियायत श्रेणियों के लिए अपेक्षित सभी उम्मीदवारों के लिए)। PwBD / महिला / ट्रांसजेंडर / भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अल्पसंख्यक समुदायों / आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये था। उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से शुल्क का भुगतान कर सकते थे।

Oct 28, 2021  |  01:26 PM (IST)
12 हजार के आसपास आए कोरोना केसेज, ग्रुप डी तिथियां जल्द

आरआरबी ने 12 मार्च, 2019 को आधिकारिक आरआरबी ग्रुप डी अधिसूचना जारी की थी। जारी विज्ञप्ति के तहत ट्रैक मेंटेनर ग्रेड- IV, हेल्पर / असिस्टेंट, असिस्टेंट पॉइंट्समैन जैसे विभिन्न लेवल -1 पदों को भरा जाएगा। बीते दिन 12 हजार के आसपास कोरोना केसेज आए है, ऐसे में उम्मीदवार आशा कर सकते हैं कि जल्द ही चीजें नॉर्मल हों, और ग्रुप की तिथियों को सार्वजनिक किया जाए।

Oct 28, 2021  |  12:58 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में ऐसे होगा चयन, जरूर देखें

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के लिए सबसे पहले सीबीटी का आयोजन किया जाएगा, इसमें पास उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) में भाग ले सकेंगे, इसमें पास उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

Oct 28, 2021  |  12:11 PM (IST)
कोरोना केसेज पर निर्भर है आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथि 

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा अप्रैल से जून 2021 तक आयोजित होने वाली थी। हालांकि, इसे COVID-19 मामलों के कारण स्थगित कर दिया गया था। लेकिन बीते दिन 12 हजार के आसपास केसेज आए हैं, यदि ऐसी ही मामला नियंत्रित ​होता रहा तो नई तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी।

Oct 28, 2021  |  11:23 AM (IST)
सितंबर-अक्टूबर में इसलिए नहीं हुई परीक्षा, जल्द होगी सीबीटी

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा सितंबर-अक्टूबर 2019 में आयोजित होने वाली थी। हालांकि, परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी को अंतिम रूप नहीं दिए जाने के कारण परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी। आरआरबी ग्रुप डी अधिसूचना पीडीएफ फॉर्म में ऑनलाइन जारी की गई थी, जल्द ही इसके लिए सीबीटी का आयोजन किया जाएगा।

Oct 28, 2021  |  10:53 AM (IST)
इसलिए नहीं हुई थी आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा

शुरू में, परीक्षा सितंबर-अक्टूबर 2019 में आयोजित की जानी थी। हालांकि, परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी को अंतिम रूप नहीं देने के कारण, परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी। फिलहाल, इस संबंध में जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके बिना उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
 

Oct 28, 2021  |  10:16 AM (IST)
एक माह के अंदर आधिकारिक अपडेट

आरआरबी जल्द ही आरआरबी ग्रुप डी 2021 (आरआरसी 01/2019) परीक्षा तिथि की घोषणा करेंगे। पहले, परीक्षा अप्रैल से जून 2021 तक आयोजित होने वाली थी, लेकिन, COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण, CBT की तारीखों को स्थगित कर दिया गया था। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती अधिसूचना 2019 में जारी की गई थी, हालांकि, परीक्षा 2021 में होगी। इस संबंध में अगले एक माह के अंदर आधिकारिक अपडेट आ सकता है।

Oct 28, 2021  |  09:49 AM (IST)
केवल इन्हें प्रोवाइड होगा एडमिट कार्ड

जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी ग्रुप डी 2021 परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है, उन्हें सीबीटी में उपस्थित होने के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। आरआरबी की संबंधित क्षेत्रीय वेबसाइटों से प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा।

Oct 28, 2021  |  09:01 AM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथि अपडेट सवा करोड़ से ज्यादा आए आवेदन

आरआरसी ग्रुप डी 2021 परीक्षा के लिए 1.15 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। यही कारण है कि इसे रेलवे की तरफ से सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक माना जा रहा है। उम्मीदवार http://www.rrbcdg.gov.in/ पर नजर बनाए रखें साथ ही इस लिंक का भी https://www.timesnowhindi.com/education अवलोकर करते रहें।