SSC CGL पर अपडेट, 23 जनवरी का न करें इंतजार, सफलता के लिए ये तरीके आएंगे काम

सरकारी नौकरी
प्रशांत श्रीवास्तव
Updated Dec 30, 2021 | 19:08 IST

SSC CGL 2022 Notification: कर्मचारी चयन आयोग ने कहा है कि उम्मीदवार 23 जनवरी 2022 का इंतजार नहीं करें। अंतिम समय तक इंतजार करने में कई तरह की समस्याएं खड़ी हो सकती हैं।

SSC CGL Exam
एसएससी परीक्षा की तैयारी ये गलतियां पड़ती हैं भारी। फोटो-आई स्टॉक 
मुख्य बातें
  • वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने से, उसके क्रैश होने का डर है।
  • फोटो अपडेट करने से लेकर फीस पेमेंट तक में देरी हो सकती है।
  • SSC CGL में Pay Level-4 से Pay Level-8 का वेतनमान दिया जाएगा।

SSC CGL 2022 Notification: SSC Combined Graduate Level Examination2022 को लेकर, आयोग का नया नोटिफिकेशन आया है। आयोग ने कहा है कि उम्मीदवारों को आवेदन के लिए अंतिम समय का  इंतजार नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा होने से उसे आवेदन करने में दिक्कत आ सकती है। आवेदन करने की आखिरी तिथि 23 जनवरी 2022 है। जाहिर है कि आयोग नहीं चाहता है कि अंतिम समय वेबसाइट पर लोड बढ़े और क्रैश जैसी स्थिति पैदा हो।

इसके साथ ही उम्मीदवारों के लिए भी जरूरी है कि वह आवेदन भर कर  जल्द से जल्द तैयारी में जुट जाएं। जिससे उनका कीमती समय बेकार नहीं हो।

अंतिम समय में क्या हो सकती है दिक्कत

अगर आप अंतिम तारीख तक आवेदन का इंतजार करते हैं, तो उस समय कई सारी दिक्कतें आ सकती हैं। मसलन वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने से, वह क्रैश हो सकती है। लोड बढ़ने से स्पीड स्लो हो सकती है। जिसकी वजह से फोटो अपडेट करने से लेकर फीस पेमेंट तक में देरी हो सकती है। इसे देखते हुए जरूरी है कि समय रहते हुए आवेदन किया जाय। जिससे आवेदन करने में कोई गलती न हो जाय।

तैयारी में ये गलतियां नहीं करें

  • कई उम्मीदवार सरकारी नौकरी की चाह में एक साथ अलग-अलग पैटर्न की परीक्षाओं की तैयारी करने लगते हैं। मसलन वह बैंक पीओ, नेट, एसएससी, जैसी परीक्षाओं की तैयारी एक साथ करते हैं। ऐसे में वह किसी एक परीक्षा पर फोकस नहीं कर पाते हैं। जो कि परीक्षा के अंतिम चरण में काफी भारी पड़ जाती है। 
  • एसएससी की कई परीक्षाओं के कुछ हिस्से ऑनलाइन तरीके से आयोजित की जाती हैं। ऐसे में कई उम्मीदवार तैयारी के समय इस अहम बात की अनदेखी कर देते हैं। वह उस दौरान पेपर-पेन के जरिए ही प्रैक्टिस करते हैं। लेकिन जब ऑनलाइन परीक्षा देते हैं, तो उसकी तैयारी ठीक से नहीं होने पर समय गंवाते हैं। 
  • परीक्षाओं के पैटर्न को देखते हुए उम्मीदवार कम समय में ज्यादा सवाल हल करने के चक्कर में ट्रिक का ज्यादा  अभ्यास करते हैं। लेकिन यह तरीका कई बार भारी पड़ जाता है। ऐसे में अगर कंसेप्ट क्लीयर नहीं है, तो सवाल हल नहीं हो पाता है। जिसका भी नुकसान उठाना पड़ता है।
  • उम्मीदवार परीक्षा देते समय हड़बड़ी में मात्रा की भी गलतियां करते हैं। इसके अलावा व्याकरण का ध्यान नहीं रखते हैं। जिसका नुकसान उन्हें परीक्षा के दौरान उठाना पड़ता है। तैयारी करते समय गूगल पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना चाहिए। इसलिए लिखकर अभ्यास करना बेहद जरूरी है। 
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर