English Tips: कॉम्पिटीशन एग्‍जाम के लिए ऐसे करें इंग्लिश की तैयारी, जानें प्रिपरेशन के खास टिप्स

English Tips: अगर आप कॉम्पिटीशन एग्‍जाम की तैयारी कर रहे हैं तो इंग्लिश विषय की अच्‍छी जानकारी जरूरी है। यहां हम कुछ ऐसे खास टिप्‍स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप इंग्लिश की तैयारी को आसान बना सकते हैं।

English Improvement Tips
कॉम्पिटीशन एग्‍जाम के लिए इंग्लिश तैयारी टिप्‍स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • वोकेब और फिक्स्ड प्रीपोजिशन पर दें विशेष ध्‍यान
  • बेसिक वोकेब्लरी की तैयारी के लिए साथ रखें नोटबुक
  • ग्रामर के प्रत्येक चैप्टर का ज्यादा से ज्‍यादा प्रैक्टिस करें

English Tips: देश में हर साल कई तरह के कॉम्पिटीशन एग्‍जाम का आयोजन होता है। इन एग्‍जाम में लाखों छात्र बैठते हैं, लेकिन इसे पार पाना सबके लिए आसान नहीं होता है। यूपीएससी, जीआरई, कैट, जीमैट, आईईएलटीएस जैसी परीक्षाओं में कई बार छात्र अन्‍य विषयों में तो अच्‍छा स्‍कोर करते हैं, लेकिन अंग्रेजी विषय के कारण परीक्षा को क्रैक नहीं कर पाते हैं। यह समस्‍या सबसे ज्‍यादा उन छात्रों को फेस करना पड़ता है जो हिन्‍दी मीडियम से अपनी स्‍कूली शिक्षा पूरी करते हैं। ऐसे छात्रों को ध्‍यान में रखकर यहां हम कॉम्पिटीशन एग्‍जाम में आने वाले अंग्रेजी का सिलेबस और उसकी तैयारी करने  खास टिप्‍स की जानकारी दे रहे हैं।

ध्‍यान रखने के लिए ये बातें अहम

  • स्‍टोरी पढ़कर उसका अर्थ निकालना सीखें और उसमें प्रयोग वोकेब और फिक्स्ड प्रीपोजिशन पर ध्‍यान दें। प्रीपोजिशन पर कम से कम एक हजार सवाल हल करें। इससे अच्छा बेस बनता है।
  • बेसिक वोकेब्लरी के लिए सामान्य जीवन में प्रयोग होने वाली करीब 2 से 3 हजार शब्दों को तैयार करें। वहीं, ग्रामर के चैप्टर्स जैसे सब वर्ब एग्रीमेंट, नाउन, प्रोनाउन से शुरुआत करना अच्छा रहता है।
  • अंग्रेजी में पकड़ बनाने के लिए ग्रामर के प्रत्येक चैप्टर का ज्यादा से ज्‍यादा प्रैक्टिस करें और कम से कम 3 बार रिवीजन करें। साथ ही, रीडिंग सेक्शन जैसे पैसेज, क्लोज टेस्ट और पैराजंबल्ड वाक्य का डेली प्रैक्टिस करें।

Also Read- Part Time Jobs: पढ़ाई के साथ चुने इन पार्ट टाइम जॉब को, पॉकेट मनी निकालना हो जाएगा आसान
 

वोकेब्लरी सुधारें

सिलेबस की तैयारी के दौरान वोकेब्‍लरी पर विशेष ध्‍यान दें। इसमें सुधारके लिए डिक्शनरी की मदद ले सकते हैं। शब्द सूची बनाने के लिए एक पॉकेट नोटबुक हमेशा साथ रखें और उसमें लए शब्‍दों को सीखने के साथ लिखते जाएं। अगर आप मोबाइल या टेबलेट इस्तेमाल करते हैं तो आपको ऑनलाइन नि:शुल्क फ्लैशकार्ड्स आसानी से मिल जाएगा।

इंग्लिश ग्रामर को सुधारें

इंग्लिश प्रश्नों को हल करने के लिए ग्रामर के प्रयोग की सही समझ जरूरी है। सभी प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं में अधिकतर प्रश्न त्रुटि ढूँढने के प्रारूप में पूछे जाते हैं। किसी वाक्य में त्रुटि ढूंढना व इस प्रकार के प्रश्नों को हल करने के लिए व्याकरण के नियमों का पालन करना होता हैं।

Also Read- Time Management: सफलता हासिल करने में समय की होती है अहम भूमिका, ऐसे करें टाइम मैनेजमेंट

रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन सुधारें

रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन में सुधार के लिए आप हर दिन पढ़ने की आदत डालें। इसके लिए अखबार व पत्रिका पढ़ना एक अच्छा विकल्प है। बेहतर होगा कि आप फीचर कहानियों, संपादकीय, व्यापार से संबंधित खबरों को जोर जोर से बोल कर पढ़े। इससे आपकी कॉम्प्रिहेंशन रीडिंग स्किल्स में भी तेजी से सुधार होगा।

सेल्फ असेसमेंट

खुद से सेल्फ असेसमेंट आपको डेवलपमेंट की सही जानकारी देगा। इसके लिए आप मॉक टेस्‍ट की मदद ले सकते हैं। हर सप्‍ताह एक बार मॉक टेस्‍ट देने की जरूर कोशिश करें। रोजाना अभ्यास से आप सुधार कर सकते हैं और आत्मविश्वास कायम रख सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर