RRB NTPC सीबीटी-2 की परीक्षा फरवरी में, ये टिप्स आएंगे काम

RRB NTPC CBT 2 Exam Preparation Tips: सीबीटी-2 की परीक्षा फरवरी में आयोजित हो सकती हैं। ऐसे में बचे 20 दिनों में, उम्मीदवारों को अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना चाहिए।

RRB NTPC CBT-2 EXAM
आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-2 परीक्षा जल्द  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • RRB NTPC के तहत 35281 पदों पर भर्तियां होने वाली हैं।
  • सीबीटी-2 परीक्षा में स्पीड काफी मायने रखेगी, क्योंकि सीबीटी-1 की तुलना में ज्यादा सवाल पूछे जाएंगे।
  • 7 लाख से ज्‍यादा उम्‍मीदवार पहले राउंड में हुए चयनित

RRB NTPC CBT 2 Exam Preparation Tips: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा के रिजल्ट आ चुके हैं और अब फरवरी में सीबीटी-2 की परीक्षा होने वाली है। नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा 14 से 18 फरवरी के दौरान हो सकती है। ऐसे में परीक्षा के लिए 20 दिन से भी कम का समय बचा है। इसे देखते हुए सफल उम्मीदवारों को, अपनी तैयारियों को फाइनल स्ट्रैटेजी पर काम शुरू कर देना चाहिए।

परीक्षा का ये है पैटर्न

सीबीटी-2 परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा के दौरान कुल 120 सवाल होंगे। जिसमें सामान्य ज्ञान से 50 सवाल, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एवं रीजनिंग से 35-35 सवाल पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को  डेढ़ घंटे का समय मिलेगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। और एक सवाल का जवाब गलत होने पर 1/3 अंक कटेंगे।

सीबीटी-1 और सीबीटी-2 में क्या है अंतर

-दोनों परीक्षा में सबसे बड़ा अंतर समय का है। जहां सीबीटी-1 में 90 मिनट में 100 सवाल पूछे गए थे, वहीं सीबीटी-2 में 90 मिनट में 120 सवाल पूछे जाएंगे। ऐसे में तैयारी करते समय स्पीड का ध्यान रखना चाहिए। और प्रैक्टिस करते समय खास तौर से टाइमिंग पर फोकस करना चाहिए।

-टाइम मैनेजमेंट में सबसे अच्छा तरीका मॉक टेस्ट हैं। उसके जरिए लगातार अभ्यास करें। एक बात और ध्यान रखें कि मॉक टेस्ट के दौरान कम से कम पूरा पेपर 5-10 मिनट पहले खत्म करने की कोशिश करें। जिससे आखिरी समय में रिवीजन का मौका मिल सके।

ये भी पढ़ें: RRB NTPC CBT 2: फरवरी में होंगे सीबीटी 2 के एग्‍जाम, जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

सामान्य ज्ञान मजबूत करें

सीबीटी-2 परीक्षा में 50 सवाल सामान्य ज्ञान से पूछे जाएंगे। ऐसे में जरूरी है कि उम्मीदवार सामान्य ज्ञान को खास तवज्जों दे। इसके लिए सामयिक घटनाएं, राजनीति, मशहूर हस्तियों से संबंधित घटनाक्रम, नए कानून, खेल की ताजा घटनाएं, अनोखे रिकॉर्ड, इतिहास, इकोनॉमी, भूगोल, विज्ञान और प्रोद्योगिक पर खास तौर से ध्यान देना चाहिए।न्यूज पेपर, मैगजीन, ऑनलाइन पोर्टल आदि की मदद ली जा सकती है।

इसी तरह गणित और जनरल इंटेलीजेंस के लिए ट्रिक और लगातार अभ्यास की बेहद जरूरत है। इसमें अभ्यास ही न केवल आपकी तैयारी को आसान बनाता है बल्कि परीक्षा के लिए आत्मविश्वास भी बढ़ाता है। कुल मिलकार अब तैयारियों को अंतिम रूप देने का समय है। और उचित मैनेजमेंट से परीक्षा में सफलता की राह आसान हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:  रिजल्‍ट देखकर फूटा छात्रों का गुस्सा, इस तरह सोशल मीडिया पर बयां कर रहे अपना दर्द

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर