69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया 18 मई से, 3 जून से मिलेंगे नियुक्ति पत्र

UP assistant teacher Recruitment counselling Schedule: उत्‍तर प्रदेश में 69000 अस‍िस्‍टेंट टीचर की भर्ती के ल‍िए काउंसिल‍िंंग की प्रक्रिया 18 मई से शुरू हो रही है।

UP Teacher Recruitment
UP Teacher Recruitment 

UP assistant teacher Recruitment counselling Schedule: उत्‍तर प्रदेश में 69000 अस‍िस्‍टेंट टीचर की भर्ती के ल‍िए काउंसिल‍िंग की प्रक्रिया 18 मई से शुरू हो रही है। काउंसिलिंग के लिए आवेदन 18 मई से शुरू होंगे जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 26 मई निर्धारित की गई है। प्राप्‍त आवेदन पत्रों की जांच के बाद 27 मई से 31 मई के बीच ऑनलाइन सूची अपलोड कर दी जाएगी। इसके बाद 3 मई से 6 मई तक जनपदों में काउंसिंलिंग होगी और नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिए जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में समस्‍त जानकारी साझा कर दी है! 

बता दें कि छह जनवरी 2019 को हुई इस भर्ती परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार को जारी किया गया था। इस परीक्षा के लिए कुल 4.46 लाख स्‍टूडेंट्स ने आवेदन किया था। दो साल पहले न‍िकाली गई 69000 श‍िक्षकों की भर्ती के मामले में उत्‍तर प्रदेश सरकार को उच्‍च न्‍यायालय ने राहत दी थी। CM योगी आदित्‍यनाथ ने बेसिक शिक्षा के 69,000 शिक्षकों की भर्ती के मामले में मा. उच्च न्यायालय के निर्णय का स्वागत करते हुए सफल अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं दीं और जल्‍द से जल्‍द प्रक्रिया पूरी करने के न‍िर्देश द‍िए थे।

बता दें कि हाईकोर्ट की डबल बेंच ने योगी सरकार को बड़ी राहत देते हुए कट ऑफ मार्क्स (Cut Off Marks) के जरिए शिक्षकों की नियुक्ति को सही ठहराया है। इस फैसले के अनुसार 69000 शिक्षकों की भर्ती अब 65/60 कट ऑफ पर ही होगी। सामान्य वर्ग के लिए 65 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों की कटऑफ 60 प्रतिशत होगी। जस्टिस पंकज कुमार जायसवाल और जस्टिस करुणेश सिंह पवार ने यह फैसला सुनाया था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर