Railway Recruitment 2021: साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे में कई पदों पर भर्ती, 10वीं पास को बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

Railway Recruitment 2021 SECR jobs : South East Central Railway ने एप्रेंटिस के विभिन्‍न पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। इच्‍छुक युवा इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं और रेलवे में नौकरी के सपने को पूरा कर सकते हैं।

Railway Recruitment 2021 SECR Jobs, RRB, Indian Railways
Railway Recruitment 2021 SECR Jobs 

मुख्य बातें

  • साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे में ट्रेड एप्रेंटिस के विभिन्‍न पदों पर वैकेंसी
  • नागपुर डिवीजन और वर्कशॉप मोतीबाग में होनी है पदों पर भर्ती
  • अलग अलग ट्रेड के 339 युवाओं को मिलेगा रेलवे में नौकरी का मौका

Railway Recruitment 2021 SECR jobs : भारतीय रेलवे (Indian Railway) में नौकरी करने की चाहत किसकी नहीं होती। समय समय पर रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) युवाओं के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के अवसर लेकर भी आता है। इस बार साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (South East Central Railway) ने नागपुर डिवीजन और वर्कशॉप मोतीबाग में ट्रेड एप्रेंटिस के विभिन्‍न पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। इच्‍छुक युवा इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं और रेलवे में नौकरी के सपने को पूरा कर सकते हैं।

South East Central Railway की ट्रेड एप्रेंटिस के लिए योग्‍य और इच्‍छुक उम्‍मीवारों के पास 5 अक्‍टूबर तक आवेदन करने का मौका है। उम्‍मीदवार SECR की अधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। 

SECR recruitment के तहत इन पदों पर आवेदन के लिए उम्‍मीदवारों के पास मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 प्रणाली के तहत 10वीं पास होना जरूरी है। इसी के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना जरूरी है।

South East Central Railway द्वारा निकाले गए पदों की संख्‍या के बारे में बात करें तो फ‍िटर के 20 पद, कारपेंटर के 20 पद, वेल्‍डर के 20 पद, COPA के 90 पद, इलेक्ट्रीशियन के 40 पद, स्‍टेनोग्राफर के 25 पद, प्‍लंबर के 15 पद, पेंटर के 15 पद और वायरमैन के 10 पद हैं। कुल पदों की संख्‍या 339 है। 

पद पदों की संख्‍या
फ‍िटर 20
कारपेंटर 20
वेल्‍डर 20
COPA 90
इलेक्ट्रीशियन 40
स्‍टेनोग्राफर 25 
प्‍लंबर 15 
पेंटर 15 
वायरमैन 10 
कुल पद  339 

साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे की इस भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों की न्‍यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु का आंकलन 01 सितंबर 2021 को की जाएगी। आरक्षित वर्ग यानि एससी, एसटी के लिए आयुसीमा में 5 साल की छूट प्रदान की जाएगी।  वहीं ओबीसी उम्‍मीदवारों को तीन साल की छूट मिलेगी। दिव्‍यांगों को 10 साल की छूट रहेगी। इन पदों पर चयन मेरिट के आधार पर होना है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर