अब सरकारी NCS पोर्टल से ले सकते हैं नौकरी की सूचना, 73 लाख रिक्त पदों के बारे में है जानकारी

सरकारी नौकरी
भाषा
Updated May 30, 2020 | 23:47 IST

NCS Portal: श्रम और रोजगार मंत्रालय ने नौकरी की तलाश कर रहे युवाओे के लिए एक परियोजना शुरू की है। जिसके माध्यम से आनलॉइन पोर्टल पर विभिन्न जानकारियां मिल सकेंगी।

NCS ties up with TCS iON for providing free online skill training for jobs
अगर आपको चाहिए नौकरी, तो तुरंत करें इस पोर्टल पर विजिट 

मुख्य बातें

  • श्रम मंत्रालय ने नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) परियोजना शुरू की
  • ऑनलाइन पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनसीएस.जीओवी.इन पर मिलेगी तमाम जानकारी
  • पोर्टल के माध्यम से नौकरी खोज रहे युवाओं को भी मिलेगी मदद

नई दिल्ली: श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने नौकरी के बारे में जानकारी देने, कैरिअर सलाह, व्यावसयिक मार्गदर्शन, प्रशिक्षण, कौशल विकास पाठ्यक्रम आदि की सुविधाओं को नया रूप देने के लिये नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) परियोजना शुरू किया है। इस परियोजना के तहत ‘ऑलाइन पोर्टल’ डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनसीएस.जीओवी.इन के माध्यम से तमाम जानकारी ली जा सकती है।

‘ऑनलाइन पोर्टल’ पर तमाम जानकारी उपलब्ध

 साथ ही एनसीएस अपने पंजीकृत नौकरी खोजने वालों के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की इकाई टीसीएस आईओएन के साथ मिलकर नि:शुल्क ऑनलाइन ‘करियर प्रशिक्षण कार्यक्रम’ का भी आयोजन कर रहा है। कोविड-19 संकट के कारण बड़े पैमाने पर संगठित एवं असंगठित क्षेत्रों में लोगों की जा रही नौकरियों के बीच यह कदम उठया गया है। मंत्रालय के शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार, ‘नौकरी के बारे में जानकारी देने, कैरिअर सलाह, व्यावसयिक मार्गदर्शन, प्रशिक्षण, कौशल विकास पाठ्यक्रम, आदि के लिये राष्ट्रीय रोजगार सेवाओ को रूपांतरित कर नेशनल करियर सर्विस परियोजना को लागू किया गया है। इसके तहत ‘ऑलाइन पोर्टल’ डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनसीएस.जीओवी.इन (www.ncs.gov.in) के माध्यम से तमाम जानकारी ली जा सकती है।’

55 हजार नियोक्ता पंजीकृत

बयान के अनुसार एनसीएस पोर्टल पर लगभग 1 करोड़ सक्रिय नौकरी खोजनेवाले के साथ लगभग 55 हजार नियोक्ता पंजीकृत हैं। इस पर विभिन्न जगहों पर खाली 73 लाख रिक्त पदों के बारे में जानकारी दी गयी है। साथ ही लगभग 1000 रोजगार कार्यालयों समेत 200 मॉडल करियर केंद्रों (एमसीसी) को भी एनसीएस के साथ एकीकृत किया गया है। बयान के अनुसार एनसीएस अपने पंजीकृत नौकरी आवेदको/ नौकरी खोजने वालो के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) की इकाई टीसीएस आईओएन के साथ मिलकर नि:शुल्क ऑनलाइन ‘करियर प्रशिक्षण कार्यक्रम’ का आयोजन कर रहा है।

मिलेगी इस तरह से मदद

 मंत्रालय ने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षार्थियों को उनके व्यक्तित्व विकास में मदद करने के साथ-साथ, उन्हें उद्योगो द्वारा मांगे जाने वाले ‘सॉफ्ट स्किल्स’ (बेहतर आचरण, बातचीत का तरीका आदि) के लिये भी प्रशिक्षित करेगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बिना किसी शुल्क के एनसीएस पोर्टल पर हिंदी और अंग्रेजी दोनो भाषाओ में कराया जायेगा।

नौकरी मेलों का भी आयोजन

बयान में कहा गया है, ‘नि:शुल्क ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के अलावा, एनसीएस कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के परिणामस्वरूप श्रम बाजार की उभरती चुनौतियों को कम करने के लिए ऑनलाइन नौकरी मेलों का भी आयोजन कर रहा है। इसमें नौकरिया प्रकाशित करने से लेकर उम्मीदवारो के चयन तक की पूर्ण प्रक्रिया पोर्टल से ही पूरी की जा सकेगी।’

बयान के अनुसार लॉकडाउन की अवधि के दौरान अब तक 76 ऑनलाइन नौकरी मेलों का आयोजन किया जा चुका हैं। रोजगार चाहने वालों को इन नौकरियों तक सीधी पहुंच देने के लिए एनसीएस पोर्टल पर ‘घर से काम करने वाली नौकरियां’ और ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम’ का एक विशेष लिंक भी बनाया गया है।

अगली खबर