IB Recruitment: इंटेलिजेंस ब्यूरो में काम करने का मौका, 2000 पदों पर हो रही भर्ती

इंटेलिजेंस ब्यूरो में काम करने का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। आईबी ने एसीआईओ के रिक्त पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। 

intelligence bureau
intelligence bureau 

मुख्य बातें

  • इंटेलिजेंस ब्यूरो में काम करने का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी
  • इंटेलिजेंस ब्यूरो ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड-|| के पद पर जारी की भर्ती
  • किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट उम्‍मीदवार इन पदों पर कर सकते हैं आवेदन

IB recruitment for ACIO : गृह मंत्रालय के अधीन आने वाली इंटेलिजेंस ब्यूरो ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ग्रेड-|| के 2000 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। हाल ही में एग्जीक्यूटिव परीक्षा 2020 का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अगर आप इस वैकेंसी के लिए योग्य हैं तो www.mha.gov.in और www.ncs.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर दीजिए।  इस वैकेंसी के लिए निकाली गई भर्ती से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें यहां जानिए। 

आरक्षित और अनारक्षित सीटें

इंटेलिजेंस ब्यूरो के मुताबिक असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफीसर ग्रेड-|| के लिए कुल 2000 पदों पर नियुक्ति होगी, जिसमें से 989 सीट अनारक्षित हैं। बची हुई सीटों में, 113 सीट ईडब्ल्यूएस, 417 सीट ओबीसी, 360 सीट एससी और 121 सीट एसटी के लिए आरक्षित हैं। 

इस पद के लिए क्या है शैक्षणिक योग्यता?

इस पद के दावेदार किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होने चाहिए। यानी इस वैकेंसी के लिए आप तभी योग्य हैं जब आपने अपना ग्रेजुएशन आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस किसी भी स्ट्रीम में पूरा किया हो। 

वैकेंसी के लिए आयु सीमा निर्धारित

इस वैकेंसी के लिए आयु सीमा को निर्धारित किया गया है। न्यूनतम आयु 18 वर्ष है और अधिकतम आयु 27 वर्ष है। इसके साथ एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष का छूट दिया गया है और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष का छूट निर्धारित किया गया है। 

कैसे होगा इस पद के लिए चयन

सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले टीयर-1 का एग्जाम देना पड़ेगा। इस एग्जाम का अधिकतम अंक 100 है और यह एग्जाम 1 घंटे का होगा। जो उम्मीदवार टीयर-1 में पास हो जाएंगे उन्हें फिर टीयर-2 के लिए बुलाया जाएगा। टियर-2 50 मार्क्स का होगा जो पूरे 1 घंटे का पेपर है। जो टीयर-2 में भी सफल हो जाएगा उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू का अधिकतम अंक 100 है। 

सैलरी

जो भी उम्मीदवार इस पद के लिए चयनित हो जाएगा उसके लिए लेवल 7 के अंतर्गत 44,900 से लेकर 1,42,400 रुपए तक सैलरी निर्धारित है। इसके साथ उन उम्मीदवारों को अन्य भत्ते भी प्राप्त होंगे। 

कितनी है आवेदन फीस

सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस‌ और ओबीसी के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 600 रुपए आवेदन शुल्क देना पड़ेगा। एससी और एसटी के लिए 500 रुपए आवेदन फीस के तौर पर निर्धारित किया गया है। आप आवेदन शुल्क का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, डेबिट कार्ड और एसबीआई चालान से कर सकते हैं। 

कैसे करें आवेदन ‌

आवेदन करने से पहले इस बात का ध्यान रखिए की आपके पास अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पर्सनल डिटेल्स देना पड़ेगा और रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके द्वारा दिए गए ईमेल आईडी पर लॉगइन डिटेल्स और पासवर्ड ईमेल कर दिया जाएगा। 

जब आपके पास लॉगइन डिटेल्स और पासवर्ड आ जाए तब इसके मदद से वापस लॉगइन कीजिए और अपने क्वालीफिकेशन की जानकारी भरिए। सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड कीजिए। यह सब पूरा होने के बाद आपको एग्जाम फीस का भुगतान करना है। आवेदन करने के बाद आपका एप्लीकेशन वापस नहीं लिया जाएगा और फीस भी वापस नहीं दिया जाएगा। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर