IBPS Notification 2020: आईबीपीएस ने निकाली बंपर भर्तियां, चेक करें अपनी पात्रता, जानें परीक्षा की तारीख

IBPS Notification 2020 : आईबीपीएस ने 9000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके जरिये देश के 40 से अधिक ग्रामीण बैंकों में रिक्‍त पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

आईबीपीएस ने निकाली बंपर भर्तियां, चेक करें अपनी पात्रता, जानें परीक्षा की तारीख (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
आईबीपीएस ने निकाली बंपर भर्तियां, चेक करें अपनी पात्रता, जानें परीक्षा की तारीख (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • आईबीपीएस ने 9000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली हैं
  • इसके जरिये देश के 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में भर्तियां की जाएंगी
  • परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 21 जुलाई है

नई दिल्‍ली : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल (IBPS) ने कई पदों पर रिक्तियों के लिए भर्ती निकाली हैं। ग्रुप ए और ग्रुप बी में 9 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं, जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेश्‍न की प्रक्रिया आज (1 जुलाई, बुधवार) से शुरू हो गई है। इसके लिए परीक्षा का आयोजन सितंबर/अक्‍टूबर में किया जाना है। परीक्षा ऑनलाइन होगी, जिसके बाद नतीजों की घोषणा की जाएगी।

आईबीपीएस ने ग्रुप ए ऑफिसर स्केल I, II , III और ग्रुप बी ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें ग्रुप ए ऑफिसर और ऑफिस असिस्टेंट के 9600 से ज्यादा पदों पर रिक्तियों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। इसके जरिये उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक, राजस्थान मुरुधारा ग्रामीण बैंक, सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक, प्रथम यूपी ग्रामीण बैंक, मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक, मध्यांचल ग्रामीण बैंक, झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक सहित देश के 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में भर्तियां की जाएंगी। 

21 जुलाई आवेदन की अंतिम तारीख

इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्र‍िया 1 जुलाई से शुरू हो गई है, जो 21 जुलाई तक जारी रहेगी। परीक्षा के लिए फीस ऑनलाइन मोड में ही इस अवधि के भीतर जमा करानी होगी। इसके लिए ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन सितंबर/अक्टूबर में किया जाएगा, जिसके लिए एडमिट कार्ड अगस्त माह में जारी होंगे। रिजल्‍ट अक्टूबर के आखिर तक आने की संभावना है। इस बारे में अधिकतम जानकारी ibps.in की वेबसाइट से हासिल की जा सकती है। 

आयु सीमा

ऑफिसर स्केल - I (असिस्टेंट मैनेजर) के लिए आयु सीमा न्‍यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष है
ऑफिसर स्केल - II (मैनेजर) के लिए न्‍यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 32 वर्ष है
ऑफिसर स्केल - III (सीनियर मैनेजर) के लिए न्‍यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष है

अध‍िकतम उम्र में एससी/एसटी के अभ्‍यर्थियों को 5 वर्ष, ओबीसी श्रेणी के अभ्‍यर्थियों को 3 वर्ष और दिव्यांगजनों को 10 वर्ष की छूट हासिल होगी।

शैक्षणिक योग्यता

ऑफिसर स्केल - I (असिस्टेंट मैनेजर) के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएशन एवं कंप्यूटर पर काम करने की जानकारी आवश्‍यक है
ऑफिसर स्केल - II (मैनेजर) के लिए शैक्षणिक योग्‍यता कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन है
ऑफिसर स्केल - III (सीनियर मैनेजर) पद पर कई विश‍िष्‍ट क्षेत्रों में भर्तियां निकाली गई हैं, जिसके लिए कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ स्‍नातक की डिग्री के अतिरिक्‍त संबंधित क्षेत्र में आवश्‍यक अर्हता जरूरी है।

ऑफिसर स्केल - I के लिए मुख्‍य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और इसके आधार पर अभ्‍यर्थियों का चयन इंटरव्यू के लिए किया जाएगा और फिर उसके आधार पर फाइनल मेरिट बनाई जाएगी।

ऑफिसर स्केल - II और III पदों के लिए एक ही परीक्षा होगी। इसमें मिले अंकों के आधार पर अभ्‍यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और फिर फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

अगली खबर