IBPS ने किया बंपर भर्ती का ऐलान, 647 पदों के लिए जल्द करें आवेदन

इस व्यापक महामारी के बाद रोजगार का अवसर तलाश रहे युवाओं के लिए राहतभरी खबर है। आईबीपीएस ने 600 से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है।

IBPS announces bumper recruitment, apply soon for 647 posts
आईबीपीएस ने किया बंपर भर्ती का ऐलान  |  तस्वीर साभार: BCCL

बेरोजगारी के दौर में सरकरी नौकरी का सपना सजोए बैठे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। आईबीपीएस ने अपने यहां पर 600 से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है। यह उन युवाओं के लिए राहतभरी खबर है जो बैंकों में सरकारी नौकारी की आस लगाए बैठे हैं। योग्य और इछुक उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट  ibps.in  या sarkariresult.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 23 नवंबर 2020 है।

जानें किस पद के लिए कितना वैकेंसी

इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड पर्सनल सैलेक्शन (IBPS) ने अपने यहां पर 647 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया है। जिसके अंतर्गत एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर के 485 पदों पर, मार्केटिंग ऑफिसर के 60 पदों पर लॉ ऑफिसर के 50 पदों पर, राजभाषा अधिकारी के 20 पदों के लिए और एच आर/पर्सनल ऑफिसर के 7 पदों पर वैकेंसी निकाली है। आवेदन की अंतिम तारीख 23 नवंबर है।

शैक्षणिक योग्यता

आईबीपीएस द्वारा आयोजित पदों पर आवेदन करने लिए अलग अलग मानदण्डों को निर्धारित किया गया है। जिसमें एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर के 485 पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को  किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से चार साल की एग्रीकल्चर में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

मार्केटिंग ऑफिसर

इस पद पर आवेदन के लिए आप किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए और इसके साथ ही आपके पास 2 साल का एमबीए (मार्केटिंग) की डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप आबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

लॉ ऑफिसर

लॉ ऑफिसर के पदों पर आवेदन के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय लॉ में बैचलर डिग्री एलएलबी का सर्टिफिकेट होना चाहिए साथ ही उम्मीदवार बार काउंसिल में एडवोकेट के तौर पर एनरॉल्ड होना चाहिए।

राज्यभाषा अधिकारी 

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिंदी और इंगलिश भाषा में पोस्ट ग्रेजुएशन में उत्तीर्ण होना चाहिए। या फिर संस्कृत में पोस्ट ग्रेजुएट के साथ हिंदी इंग्लिश में ग्रेजुएट होना चाहिए।

एचआर पर्सनल ऑफिसर

उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुशन के साथ 2 साल की एमबीए की डिग्री होनी चाहिए। या फिर किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पर्सनल मैनेजमेंट/इंडस्ट्रियल मैनेजमेंट में डिप्लोमा के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथि

आईबीपीएस द्वारा आयोजित इन पदों पर आप 2 नवंबर से 23 नवंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2020 है। परीक्षा दो चरणों में आयोजित कराई जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा के लिए कॉल लेटर दिसंबर माह में आप डाउनलोड कर सकते हैं। आईबीपीएस के दिशा निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा 26 और 27 दिसंबर को आयोजित कराई जाएगी और जनवरी 2021 तक रिजल्ट आने की संभावना है। आईबीपीएस द्वारा आयोजित ऑनलाइन परीक्षा के बाद मेन्स परीक्षा 24 जनवरी 2021 को आयोजित कराई जाएगी।

जानें कैसे करें आवेदन 

आईबीपीएस द्वारा आयोजित इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। योग्य औऱ इच्छुक उम्मीदवार 2 नवंबर से 23 नवंबर के बीच आईबीपीएस (IBPS) की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in या  sarkariresult.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

जानें क्या होगी चयन प्रक्रिया

आईबीपीएस द्वारा आयोजित इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और मेन्स परीक्षा के आधार पर की जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों आईबीपीएस द्वारा आयोजित मेन्स परीक्षा में उपस्थित होना होगा। मेन्स परीक्षा में  सफल हुए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

आवेदन शुल्क 

इस फॉर्म को भरने के लिए जनरल, ओबीसी उम्मीदवारों को 1000 रूपये का भुगातान करना होगा पड़ेगा। एससी एसटी और ईडबल्यूएस में आने वाले उम्मीदवारों को 175 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा। यह भुगतान आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और ई चलान के जरिए कर सकते हैं।

यह है जरूरी 

उम्मीदवारो को इस पद पर आवेदन करने के लिए एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और सिग्नेचर स्कैन कर अपलोड करना होगा। इसके साथ ही उम्मीदवार अपने सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर रख लें। आवेदन संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप आईबीपीएस की ऑफिसियल वेबसाइट www.ibps.in  पर जाकर आईबीपीएस द्वारा जारी दिशा निर्देश देख सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर