HPPSC ने 1161 पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन

HPPSC Recruitment 2020: बेरोजगारी के इस दौर में हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने अपने यहां 1161 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऐसे कर सकते हैं आवेदन-

HPPSC RECRUITMENT 2020
हिमाचल प्रदेश में निकली बंपर भर्तियां  |  तस्वीर साभार: Representative Image

नई दिल्ली : सरकारी नौकरी तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग, हमीरपुपर (HPPSC)  ने अपने यहां पर 1161 पदों पर स्टेनो टाइपिंग, स्टेनो, जेई और अन्य पदों पर भर्तियां निकाली है। इस पद के लिए जो भी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार हैं, वह HPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट  या sarkariresult.com  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां आप 26 सितंबर 2020 से 25 अक्टूबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

जानें किस पद के लिए कितनी वैकेंसी

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग  HPPSC ने कुल 1161 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। जिसमें जूनियर ऑफिसर असिस्टेंट की 1160 पद हैं,स्टोर कीपर के लिए 40 पद, जूनियर इंजीनियर के 247 पद, जूनियर ड्राफ्ट्समैन के 90 पद, स्टैस्टिकल असिसटेंट के 17 पद, स्टैनो टाइपिस्ट के 13 पद, क्लर्क के 13 पद, जूनियर कैमरामैन के 8 पद, जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के 8 पद, असिस्टेंट मैनेजर के लिए 5 पद, कंप्यूटर ऑपरेटर के 5 पद, लेबोरेटरी असिस्टेंट के लिए 4 पद, साइंटिफिक असिस्टेंट के लिए 4 पद, स्टेशन फायर टेक्निशियन पद के लिए 2 पद, असिस्टेंट लाइब्रेरियन के 3 पद, जूनियर स्केल स्टेनोग्राफर के 3 पद, जूनियर ऑफिसर के 3 पद, स्टेनो टाइपिस्ट के 3 पद, बैडमैन कम गार्डसमैन के 3 पद, कमांडर के 3 पद,  इसके साथ ही रेस्टोरर,सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर के लिए एक-एक पद। इनमें से इच्छुक पदों पर आवेदन करने के लिए आप HPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.hpsssb.hp.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

जूनियर ऑफिसर असिस्टेंट के पद के लिए किसी भी मान्यता बोर्ड से 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही इंग्लिश में 30 प्रति मिनट से स्पीड या हिन्दी में 25 प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए।

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए । इसके साथ ही टेक्नीशियन के पद के लिए बॉयलर के मुख्य परीक्षा द्वारा जारी सीआईबी क्लास अटेंडेंट सर्टिफकेट होना चाहिए।

महत्वपूर्ण तिथि

26 सितंबर 2020 से आवेदन शुरू हो रहा है। 25 अक्टूबर को रजिस्ट्रेशन का आखिरी दिन है। एडमिट कार्ड और परीक्षा तिथि HPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट द्वारा अभी जारी नहीं किया गया है। दिशा निर्देश जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा।

आयु सीमा

18 से 45 साल तक के युवक/युवतियां इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं । जिन लोगों को एज रिलैक्सेशन के आधआर पर छूट मिलता है, उन्हें यहां भी मिलेगा। 

कैसे करें आवेदन 

HPPSC हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के पदों के लिए आपको HPPSCकी ऑफिशियल वेबसाइट  http://www.hpsssb.hp.gov.in पर जाकर आपको आवेदन करना होगा। यह आवेदन आपको 35 अक्टूबर से पहले करना होगा। आवेदन करते समय आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और सिग्नेचर देना पड़ेगा। इसके साथ ही आप अपने जरूरी दस्तावेज स्कैन करके अपने पास रखें।

जानें कैसे होगी चयन प्रक्रिया

चयन दो घंटे के टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। टेस्ट में 85 अंकों के 170 बहुवैकल्पिक प्रश्न होंगे प्रत्येक प्रश्न आधे नंबर का होगा जिसे दो घंटे की अवधि में करना होगा। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर