Career In Pharmacy: साइंस स्टूडेंट्स के लिए फार्मेसी बेहतर करियर, कोविड के बाद इस सेक्‍टर में जॉब बूस्ट

Career In Pharmacy: साइंस स्ट्रीम से 12वीं करने वाले छात्रों के लिए फार्मेसी में करियर बनाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसमें युवाओं को अलग-अलग फील्ड में काम करने और अच्छी सैलरी कमाने के अवसर मिलते हैं।

Career In Pharmacy
फार्मेसी में साइंस छात्रों के लिए कोर्स और करियर ऑप्‍शन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • फार्मेसी में डिप्‍लोमा के बाद पीएचडी तक का ऑप्‍शन मौजूद
  • कई यूनिवर्सिटी द्वारा कराया जाता है फार्मेसी में कोर्स
  • युवा प्राइवेट और सरकारी सेक्‍टर में बना सकते है करियर

Career In Pharmacy: साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने वालों के पास करियर बनाने के कई ऑप्‍शन होते हैं। इनमें से ही एक शानदार ऑप्‍शन है फार्मेसी। आज के समय में इसे एक डॉक्टर या नर्स से बेहर करियर विकल्‍प माना जाता है। कोविड के बाद से इस सेक्‍टर में बूस्‍ट आया हुआ है। अब सवाल ये कि छात्र इस तरफ कैसे अपने कदम बढ़ाए, कौन सा कोर्स करें और भविष्य में करियर विकल्‍प क्‍या रहेगा। यहां हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं-

फार्मेसी में कोर्स

फार्मेसी में कोर्स के लिए सबसे अहम और बेसिक जरूरत 12वीं में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करना है। इसके बाद छात्र किसी भी कॉलेज में दाखिला लेकरअपनी जरूरत के हिसाब से फार्मेसी में डिप्लोमा और ग्रेजुएशन कर सकते हैं। इसके बाद मास्टर ऑफ फार्मेसी और डॉक्टर ऑफ फार्मेसी का ऑप्‍शन भी मौजूद है।

डॉक्टर ऑफ फार्मेसी छह साल का पाठ्यक्रम होता है। इसके लिए उम्मीदवारों को किसी भी राज्य या राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड से उच्च शिक्षा पूरी की होनी चाहिए। साथ ही अतिरिक्त विषय के रूप में गणित या जीव विज्ञान के साथ अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी और रसायन विज्ञान का अध्ययन किया हो।

Also Read: JEE Main 2022: जेईई मेन की लास्ट मिनट तैयारी के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान, बहुत काम आएंगे ये टिप्‍स

फार्मास्युटिकल क्षेत्र में करियर आगे बढ़ाने के लिए शीर्ष संस्थान-

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च - मोहाली

डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी - मुंबई

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज, पंजाब यूनिवर्सिटी - चंडीगढ़

फैकल्टी ऑफ फार्मेसी, जामिया हमदर्द - दिल्ली

मणिपाल कॉलेज ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज - मणिपाल

जेएसएस कॉलेज ऑफ फार्मेसी, मैसूर

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, बनारस

कोर्स के बाद यहां बना सकते हैं करियर

फार्मास्युटिकल कंपनी या फार्मासिस्ट

कोर्स के बाद छात्र किसी भी फार्मास्युटिकल कंपनी के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं या फार्मासिस्ट के रूप में अभ्यास कर सकते हैं। सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में छात्रों के लिए बड़ी संख्या में अवसर उपलब्ध हैं।

सरकारी क्षेत्र में अच्छे अवसर

इन कोर्स के बाद युवा सरकारी क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं। मेडिकल रिसर्च से जुड़ी कई सरकारी संस्‍थाएं प्रतिवर्ष भर्ती करती है। यहां पर सकते हैं- केमिकल/ड्रग टेकनिशियन, ड्रग थेरेपिस्ट, ड्रग इंस्पेक्टर, फार्मेसिस्ट, पैथोलॉजी लैब, रिसर्च ऑफिसर, हेल्थ इंस्पेक्टर, हॉस्पिटल ड्रग कॉर्डिनेटर आदि पदों पर भर्ती की जाती है।

Also Read: HBSE 12th class Topper List 2022: हरियाणा बोर्ड की 12वीं के परिणामों में लड़कियों का दबदबा, शीर्ष पांच स्थान लड़कियों के नाम

मैनेजमेंट और मार्केटिंग

फार्मास्युटिकल मैनेजमेंट और मार्केटिंग क्षेत्र में प्रोडक्शन मैनेजर, मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव, एरिया मैनेजर जैसे कई करियर ऑप्‍शन मौजूद है। आज के समय में रिसर्च से जुड़ी कई कंपनियां इस फील्‍ड में काम कर रही हैं। यहां पर आप शानदार करियर बना सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर