Career In Dermatology: मेडिकल में डर्मेटोलॉजिस्ट का फ्यूचर है ब्राइट, कोर्स पूरा कर ऐसे बनें स्किन स्पेशलिस्ट

Career In Dermatology: मेडिकल सेक्‍टर में करियर बनाने के लिए डर्मेटोलॉजी का काफी बेहतर माना जाता है। कोर्स पूरा कर युवा एक स्किन स्‍पेशलिस्‍ट के तौर पर शानदार करियर बना सकते हैं। आज के समय में स्क्नि स्‍पेशलिस्‍ट की हर जगह डिमांड है...

Career In Dermatology
डर्मेटोलॉजी में कोर्स और करियर ऑप्‍शन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पीसीबी के साथ 12वीं करने के बाद कोर्स करने का मौका
  • स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर को कहा जाता है डर्मेटोलॉजिस्ट
  • ये करते हैं स्किन, बाल और नाखूनों से जुड़े रोगों का निदान

Career In Dermatology: मेडिकल फील्‍ड करियर बनाने के लिए छात्रों के सबसे पसंदीदा फील्‍ड में से एक है। प्रतिवर्ष लाखों छात्रा इस सेक्‍टर में अपना करियर बनाने की कोशिश करते हैं। अगर आप इस फील्‍ड में लीक से हटकर कुछ अलग करना चाहते हैं तो आपको डर्मेटोलॉजी की पढ़ाई कर स्किन स्पेशलिस्ट के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं। ये स्किन, बाल और नाखूनों से जुड़े रोगों का निदान करते हैं। डर्मेटोलॉजी में स्किन शोध और सामान्य विकार, कैंसर, कॉस्मेटिक और त्वचा की उम्र बढ़ने, वसा, बाल, नाखून और विभिन्न जांचों द्वारा थेरेपी करने के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। इसी पढ़ाई पूरी करने के बाद आप एक स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर यानी डर्मेटोलॉजिस्ट बन सकते हैं। डर्मेटोलॉजी में मेडिकल और सर्जिकल दोनों शामिल हैं।

डर्मेटोलॉजी में एजुकेशन

डर्मेटोलॉजी में करियर बनाने के लिए कई वर्षों की शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। छात्र पीसीबी के साथ 12वीं पास करने के बाद इस फील्‍ड से जुड़ा कोर्स कर सकते हैं। इसमें डिप्‍लोमा इन डर्मेटोलॉजी, ग्रेजुएशन इन डर्मेटोलॉजी, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डर्मेटोलॉजी, वेनेरोलॉजी एंड लेप्रोसी, मास्टर ऑफ साइंस इन डर्मेटोलॉजी, वेनेरोलॉजी एंड लेप्रोसी, डॉक्टर ऑफ मेडिसिन इन डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरोलॉजी, डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरोलॉजी का कोर्स उपलब्‍ध है।

एडमिशन प्रोसेस

डर्मेटोलॉजी में जाने के लिए छात्र राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एमबीबीएस कोर्स में जा सकते हैं। वहीं एम्‍स में प्रवेश के लिए कैंडिडेट को एम्स की प्रवेश परीक्षा देनी होती है। अन्य विश्वविद्यालय/संस्थान में प्रवेश लेने के लिए उस संस्‍थान की मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। आपको दें कि हर कॉलेज व संस्थान में एडमिशन प्रक्रिया बदलती रहती है। ऐसे में कैंडिडेट उस कॉलेज और विवि के वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कोर्स के लिए प्रमुख संस्‍थान

  • ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नई दिल्ली
  • महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइन्स
  • पद्मश्री डॉ डी.वाई. पाटिल यूनिवर्सिटी
  • एसआरएम यूनिवर्सिटी
  • क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर
  • सशस्त्र संसाधन चिकित्सा कॉलेज, पुणे
  • कस्तूरबा चिकित्सा कॉलेज, मुंबई
  • जवाहर लाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च

डर्मेटोलॉजिस्ट में करियर स्कोप

कोर्स पूरा करने के बाद डर्मेटोलॉजिस्ट के पास करियर बनाने के कई अवसर उपलब्ध है। त्वचा की समस्याओं के कारण डर्मेटोलॉजिस्ट की डिमांड लगातार बढ़ रही है। डर्मेटोलॉजिस्ट किसी भी अस्पताल के डर्मेटोलॉजी विभाग में काम कर सकते हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट सरकार और प्राइवेट दोनों अस्पतालों में नौकरी कर सकते हैं। इसके साथ ही वे शिक्षण का विकल्प भी चुन सकते हैं और विदेशों में नौकरी कर सकते हैं। इस फील्‍ड में आप प्रोफेसर, स्किन स्पेशलिस्ट, थेरेपी मैनेजर और प्रोडक्ट मैनेजर जैसे पदों पर रहकर कार्य किया जा सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर