Ranchi Weather: कुछ दिन गर्मी से मिलेगी राहत, मई में भी रांचीवासियों को झेलनी होगी भीषण गर्मी

Ranchi Weather: रांची के लोगों को फिलहाल गर्मी से राहत रहेगी। तापमान दो या तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है। हालांकि यह कुछ दिन ही रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार इस माह में भी लोगों को भीषण गर्मी झेलनी होगी।

Ranchi Weather
रांची का मौसम बदलेगा पर राहत नहीं  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मौसम विभाग का पूर्वानुमान- मई में कम ही होगी बारिश
  • अप्रैल में सूबे में हुई सिर्फ 19 मिलीमीटर बारिश
  • मई में 22 मिलीमीटर बारिश होने के आसार

Ranchi Weather Update: इस साल राजधानीवासियों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। हां, अप्रैल के अंतिम दो-तीन दिन और मई के पहले हफ्ते में गर्मी से जरूर थोड़ी राहत मिलेगी। मगर, मई में भीषण गर्मी पड़ने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक कम बारिश होने की वजह से गर्मी में इजाफा होगा। आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में रांची में काफी कम बारिश हुई है। मई में स्थिति में सुधार होने की संभावना है। मौसम विभाग के स्तर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक इस हफ्ते रांची में हल्की बारिश होगी।

इससे तापमान दो या तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है। बता दें शनिवार को साहिबगंज, कोडरमा, गढ़वा, जमशेदपुर में हल्की बारिश हुई है। यह भी कहा जा रहा है कि यह प्री-मानसून की बारिश है। गौरतलब है कि अप्रैल में सूबे में 19 मिलीमीटर ही बारिश दर्ज की गई है। वहीं, मई में 22 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। 

चार महीने में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने बताया है कि 10, 11, 13, 26 और 27 मई को बारिश हो सकती है। यानी इस महीने में 10 दिनों में 22 मिलीमीटर बारिश होगी। मई में कुल 22 मिलीमीटर बारिश, जून में 65 मिलीमीटर, जुलाई में 177 मिलीमीटर और अगस्त में 188 मिलीमीटर बारिश होने के आसार हैं। 

अगले सात दिनों का अनुमानित तापमान

एक मई को अधिकतम तापमान 40 डिग्री, दो मई को 37 डिग्री, तीन मई को 37 डिग्री, चार मई को 38 डिग्री, पांच मई को 38 डिग्री, छह मई को 37 डिग्री और सात मई को 38 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रह सकता है। रांची मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि मई के दूसरे हफ्ते से बारिश हो सकती है। हालांकि गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिलने वाली है। इस दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर