रांची की सबसे बड़ी सब्जी मंडी डिस्टिलरी मार्केट में होगी शिफ्ट, 15 सितंबर से यहां बिकेंगी सब्जियां

Ranchi Vegetable Market: राजधानी की सबसे बड़ी सब्जी मंडी का पता बदलने वाला है। इसे अब डेढ़ माह बाद दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया जाएगा। स्थल का चयन और घोषणा हो चुकी है। सब्जी मंडी दुकानदारों को दो चरणों में मार्केट में शिफ्ट किया जाएगा। इन्हें अलग-अलग मार्केट में भी शिफ्ट करना है।

Ranchi's vegetable market will shift
रांची की सब्जी मंडी होगी शिफ्ट (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लालपुर-कोकर रोड स्थित डिस्टिलरी पुल के पास शिफ्ट की जाएगी मंडी
  • 20 साल से लालपुर में चल रही थी सब्जी मंडी
  • पहले चरण में निबंधित 125 दुकानें कराई जाएंगी शिफ्ट

Ranchi Vegetable Market: हर दिन के जाम से निजात दिलाने के लिए लालपुर-कोकर रोड स्थित डिस्टिलरी पुल के पास में सब्जी मंडी शिफ्ट की जाएगी। 15 अगस्त तक डिस्टिलरी पुल के नीचे बने वेंडर मार्केट में लालपुर सब्जी मंडी शिफ्ट की जानी है। यहां 20 साल से बाजार लगता आ रहा है। यहां मांस और मछली की भी दुकानें हैं। इस बारे में डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय का कहना है कि, पहले चरण में निबंधित 125 दुकानें शिफ्ट कर दी जाएंगी। शेष दुकानों को 15 अगस्त तक पूरी तरह शिफ्ट करने का लक्ष्य है। दूसरे चरण के लिए दो चिह्नित कर ली गई है। वहां 200 दुकानों को शिफ्ट किया जाएगा। 

लालपुर बाजार में लगती हैं 500 दुकानें

लालपुर बाजार में हर दिन 500 दुकानें लगाई जाती हैं। यहां प्रति दिन 10 लाख रुपए का कारोबार होता है। दुकानों की शिफ्टिंग के लिए वेल्डिंग समेत अन्य काम तेजी से चल रहे है। निबंधित दुकानदारों का आवेदन 15 अगस्त के बाद स्वीकार किए जाएंगे। अगस्त में ही चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली जानी है। 

दूसरे चरण में यहां बनेंगी 200 दुकानें

डिप्टी मेयर के मुताबिक, वेंडर मार्केट के सामने विवेकानंद पार्क से सटे स्थान और बिरसा मुंडा समाधि स्थल से सटी जगह चिह्नित कर ली गई है। इन दोनों जगहों पर बहुत ही जल्द 200 दुकानों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इन दुकानों का निर्माण अगले साल जनवरी तक पूरा कर लिया जाना है।

इन दुकानों को लगवानी होगी इंसीनरेटर मशीन

पहले चरण के तहत बाजार में मांस और मछली की दुकानों को शिफ्ट किया जाना है। फिर सब्जी दुकानें शिफ्ट कराई जाएगी। ऐसे में अपर नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन ने सभी मांस और मछली दुकानदारों को मांस-मछली के अवशेष को समाप्त करने के लिए यहां इंसीनरेटर मशीन लगाने के लिए निर्देशित किया है। बिरसा समाधि स्थल से पीस रोड तक की खाली जमीन पर चबूतरा भी बनाया जाना है। यहां तीन कतार में दुकानदारों को बसाया जाएगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर