Ranchi Municipal Corporation Anti Smog Gun: रांची में घटेगा प्रदूषण का स्तर, एंटी स्मॉग गन का होगा इस्तेमाल

Ranchi Municipal Corporation Anti Smog Gun: राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर तमाम अधिकारी चिंतित हैं। प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए नगर निगम ने नया हथियार अपनाया है। इसके लिए मशीन की खरीदारी कर ली गई है।

Anti smog machines will be procured in Ranchi
रांची में एंटी स्मॉग मशीनों की होगी खरीदारी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नगर निगम ने 4 एंटी स्मॉग गन एवं स्प्रिंकलर वाहन की खरीदारी की
  • मेयर, डिप्टी मेयर और नगर आयुक्त ने एंटी स्मॉग गन एवं स्प्रिंकलर वाहन को किया रवाना
  • वाहनों के माध्यम से शहर का वायु प्रदूषण किया जाएगा कम

Ranchi Municipal Corporation: रांची नगर निगम ने शहर में वायु प्रदूषण कम करने के लिए अब एंटी स्मॉग गन एवं स्प्रिंकलर वाहन का सहारा लिया है। नगम ने चार एंटी स्मॉग गन एवं स्प्रिंकलर वाहन की खरीद की है। वाहनों को मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मुकेश कुमार एवं अपर नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन ने रवाना किया। 

इस बारे में मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि, इन वाहनों के जरिए शहर का वायु प्रदूषण स्तर कम किया जाएगा। यह वाहन मुख्य चौक-चौराहों पर घूमकर उन्हें प्रदूषण मुक्त बनाएंगे। डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय का कहना है कि, पर्यावरण को साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी है। अब यह चार वाहन मुख्य चौराहों पर घूमकर प्रदूषण के स्तर को कम करने का काम करेंगे। 

सड़क से धूल को खत्म करेंगे वाहन

नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि, इन एंटी स्मॉग गन एवं स्प्रिंकलर वाहन के माध्यम से प्रदूषण को नियंत्रित किया जाएगा। वाहन सड़क से धूल को उठाएंगे एवं सैनिटाइज करेंगे। एक वाहन 60 लाख रुपए का है। वाहन में नौ हजार लीटर का वाटर टैंक है। जब भी शहर के किसी चौक-चौराहे या किसी हिस्से में धुंध या फॉग होगा तो इसके स्मॉग गन से 30 से 35 मीटर की ऊंचाई तक पानी का फव्वारा छोड़ेगा, जिससे धुंध खत्म हो जाएगी। 

लोगों से पौधरोपण करने की अपील

वाहनों को रवाना करने के दौरान नगर निगम के अधिकारियों ने आम लोगों से भी प्रदूषण के स्तर को कम करने में सहभागिता की अपील की। अधिकारियों ने कहां सभी लोग अपने घर या फ्लैट में कम से कम दो पौधे जरूर लगाएं। जिनके पास पर्याप्त जमीन हैं, वो ज्यादा संख्या में पौधे लगाएं। फलदार पौधे ही लगाएं, लेकिन पौधरोपण जरूर करें। इससे उन्हें एवं आसपास के लोगों को स्वच्छ हवा मिलेगी। उस क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर कम रहेगा। सभी विभागों से भी अपील की गई कि, लोगों में जागरुकता लाने के लिए कार्यक्रम किए जाएं। वन विभाग से अपील की कि, लोगों को कम दर या मुफ्त में पौधे उपलब्ध कराएं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर