Extra Salary: पुलिसकर्मियों को मिलेगा एक माह का अतिरिक्त वेतन, अवर निरीक्षक से लेकर हवलदार को मिलेगा फायदा

Extra Salary: प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि, पुलिसकर्मियों को अब त्योहारों के दौरान ड्यूटी आवर से ज्यादा काम करने पर एक महीने का अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा।

Jharkhand police
झारखंड सरकार देगी पुलिसकर्मियों को अतिरिक्त वेतन  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • प्रदेश सरकार ने की आधिकारिक घोषणा
  • पत्र जारी होने के बाद पुलिसकर्मियों में खुशी
  • ड्यूटी आवर से ज्यादा काम करने पर दिया जा रहा है अतिरिक्त वेतन

Extra Salary:  प्रदेश के पुलिसकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। त्योहार के दिनों में ड्यूटी आवर से ज्यादा काम करने के चलते इन्हें एक महीने का अतिरिक्त वेतन मिलेगा। प्रदेश सरकार ने इसकी घोषणा कर दी है। डीजीपी ने गुरुवार को इससे जुड़ा आदेश भी जारी कर दिया है। डीजीपी के स्तर से जारी आदेश में बताया गया है कि, झारखंड पुलिस के चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों के साथ ही आरक्षी, हवलदार, सहायक अवर निरीक्षक, अवर निरीक्षक तथा निरीक्षक को एक महीने का वेतन (बेसिक, डीए के बराबर) दिया जाएगा। इसका लाभ पाने वाले कर्मियों और अधिकारियों को पहले से देय क्षतिपूर्ति अवकाश की सुविधा मान्य नहीं होगी।

एक महीने का यह अतिरिक्त वेतन पुलिसकर्मियों को राजपत्रित अवकाश में काम करने, त्योहार के दिनों में विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्यूटी करने और कार्य दिवसों में ड्यूटी आवर से ज्यादा काम करने के बदले में दिया जा रहा है।   


मंत्रिमंडल से मार्च 2019 में मिली थी मंजूरी

दरअसल, राज्य सरकार के सामने पुलिस मुख्यालय ने यह प्रस्ताव रखा था। इस मंत्रिमंडल ने मार्च  2019 में ही मंजूरी दे दी थी। मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद 7 जून 2019 को प्रदेश के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई। इस समिति ने पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों को हर वित्तीय वर्ष में एक महीने के अतिरिक्त वेतन (बेसिक और डीए के बराबर) देने की अनुशंसा की थी।

पर्व तक रद्द रहेगी सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी

एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने पुलिसकर्मियों को त्योहारों को लेकर सख्त निर्देश जारी किया है। एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को सरहुल, रामनवमी और रमजान तक ड्यूटी पर मुस्तैद रहने को कहा है।  संवेदनशील इलाकों में 24 घंटे पैनी नजर बनाए रखनी है। सरहुल और रामनवमी तक सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द रहेगी। 

सरकार की गाइडलाइन का करना होगा पालन

एसएसपी ने कहा कि, सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र के सरहुल और राम नवमी के अवसर पर लाइसेंसी एवं गैर लाइसेंसी अखाड़ाधारियों की समुचित जानकारी लेने के निर्देश दिए। थाना प्रभारियों को सभी अखाड़ों से राम नवमी पर कितनी संख्या में जुलूस निकलेगी, उसकी समुचित जानकारी लेने एवं सरकार के स्तर से जारी गाइडलाइन का पालन कराने के लिए कहा गया है।

अगली खबर