रांची में अब जन्म-मृत्यु, आवासीय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, यह नया सिस्टम होगा लागू

Ranchi Municipal Corporation: राजधानी के लोगों को अब किसी तरह के प्रमाण पत्र बनवाने के लिए फजीहत नहीं झेलनी पड़ेगी। घंटों में लाइन में लगने और धक्कामुक्की नहीं झेलनी पड़ेगी। न ही किसी दलाल को पैसे देकर काम कराने की जरूरत पड़ने वाली है।

Ranchi Municipal Corporation office
रांची नगर निगम कार्यालय में अब लोगों को नहीं उठानी पड़ेगी परेशानी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नगर निगम कार्यालय आने वाले लोगों को सबसे पहले दिया जाएगा टोकन
  • टोकन मिलने के बाद वह व्यक्ति परिसर में कुर्सी पर बैठकर अपनी बारी आने का इंतजार करेगा
  • निगम कर्मी द्वारा नाम पुकारे जाने पर वह व्यक्ति काउंटर पर जाएगा

Ranchi Municipal Corporation: रांची नगर निगम अपनी कार्य प्रणाली में लगातार सुधार कर रहा है। इसी दिशा में अब अपने कार्यालय में लगने वाली भीड़ को कम करने के लिए वह टोकन मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने जा रहा है। आम लोगों की सुविधा के लिए यह सिस्टम बहुत जल्द शुरू होगा। इससे लोगों को घंटों लाइन में खड़े होने एवं दलालों से काम कराने से छुटकारा मिलेगा। 

टोकन मैनेजमेंट सिस्टम के लागू होने के कारण जन्म प्रमाण-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र, होल्डिंग टैक्स, वाटर कनेक्शन, ट्रेड लाइसेंस आदि काम के लिए लोगों को निगम कार्यालय आने पर सबसे पहले टोकन दिया जाएगा। 

एलईडी स्क्रीन पर दिखेगा आवेदक का नाम

निगम कार्यालय में अलग-अलग कार्यों से आए लोगों को बैठने के लिए कुर्सी की व्यवस्था की गई है। टोकन लेने के बाद लोग कुर्सी पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार करेंगे। परिसर में एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है, जिस पर आवेदक की बारी आने पर नाम और टोकन नंबर दिखेगा। इसके अलावा लाउडस्पीकर से भी आवेदक के नाम की घोषणा की जाएगी। जिस व्यक्ति का नाम लिया जाएगा, वह संबंधित काउंटर पर चला जाएगा। अगर, काम तत्काल होने वाला रहेगा तो उसे कर दिया। दूसरी स्थिति में अगली तिथि पर बुलाया जाएगा। 

निजी एजेंसी को दिया गया है टोकन मैनेजमेंट सिस्टम का काम

नगर निगम में लागू किए जाने वाला टोकन मैनेजमेंट सिस्टम का काम निजी एजेंसी के हाथों में सौंपा गया है। नगर निगम ने इसके लिए रविवार को टेंडर निकाला है। सात जुलाई तक टेंडर को फाइनल कर दिया जाना है। टेंडर फाइनल करने के लिए हफ्ते के भीतर चयनित एजेंसी नगर निगम में अपना काम शुरू कर देगी। 

अलग-अलग 10 काउंटर बनाए जाएंगे

टोकन मैनेजमेंट सिस्टम कारगर तरीके से काम करे, उसके लिए निगम भवन के ग्राउंड फ्लोर पर अलग-अलग 10 काउंटर बना दिए गए हैं। किस व्यक्ति को कितने नंबर काउंटर पर कितने बजे जाना है, वह एलईडी स्क्रीन पर दिखाई देगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर