Ranchi Railway Division: रांची स्टेशन के इस गेट की ओर बढ़ेंगी सुविधाएं, छह नंबर प्लेटफार्म बनेगा

Ranchi Station: रांची रेल मंडल के यात्रियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। यात्रियों को रांची स्टेशन पर अब कोई परेशानी नहीं होगी। यहां सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इस दिशा में काम भी चल रहा है।

Facilities will increase at Ranchi station
रांची स्टेशन पर बढ़ेंगी सुविधाएं (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • स्टेशन के साउथ गेट पर लिफ्ट लगाई जाएगी
  • प्लेटफार्म पांच और छह से भी खुलेंगीं ट्रेनें
  • एचईसी, डोरंडा, हिनू, बिरसा चौक, बाइपास से आने वाले यात्रियों को स्टेशन के मुख्य द्वार पर आने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Ranchi Railway Division: रांची स्टेशन के साउथ गेट को अब बिल्कुल सक्रिया बनाया जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर साउथ गेट पर लिफ्ट लगवाई जाएगी। प्लेटफॉर्म नंबर छह का निर्माण करवाया जाना है, जिससे नॉर्थ गेट पर से यात्रियों का दबाव कम हो जाए। इसके लिए भविष्य में प्लेटफार्म पांच और छह से ट्रेनों को भी चलाया जाएगा। 

इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी। एचईसी, डोरंडा, हिनू, बिरसा चौक और बाइपास से आने वाले यात्रियों को रांची रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार पर आने की जरूरत ही नहीं रहेगी। वे लोग साउथ गेट से ही आवागमन कर सकेंगे।  

प्लेटफार्म एक, दो और तीन पर कम होगा दबाव

प्लेटफार्म नंबर छह के ट्रेन बनकर चलने से प्लेटफार्म नंबर एक, दो और तीन पर ट्रेनों का दबाव कम हो जाएगा। इन प्लेटफार्म पर यात्रियों की भीड़ भी कम होगी। ऐसे में दोनों स्टेशनों पर एक साथ ट्रेन के आने पर अचानक प्लेटफार्म पर भीड़ बढ जाती है। प्लेटफार्म तीन से नॉर्थ गेट तक जाने में यात्रियों को थोड़ी परेशानी भी होती है। 

साउथ गेट पर एक्सीलेरेटर की भी सुविधा होगी बहाल

स्टेशन के साउथ गेट पर यात्रियों के लिए एक्सीलेरेटर की सुविधा बहाल की जानी है। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। इसके शुरू होने से दिव्यांग, बुजुर्ग, बीमार और महिला यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी। इतना ही नहीं प्लेटफार्म चार और पांच पर शेड की लंबाई भी बढ़ाई जानी है। ताकि बरसात और गर्मी के मौसम में यात्रियों को परेशानी नहीं हो। 

प्लेटफार्म एक से कम होगा यात्रियों का दबाव

इस बारे में डीआरएम प्रदीप गुप्ता का कहना है कि, रांची स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से यात्रियों का दबाव करने के लिए प्लेटफार्म छह का निर्माण करवाया जा रहा है। साथ ही साउथ गेट की सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और शेष काम जल्द शुरू कराए जाएंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर