Bihar Voters Helpline: वोटर हेल्पलाइन नंबर क्या है? मिलेंगे चुनाव से जुड़े सभी प्रश्नों के जवाब, जानिए कैसे

Voter helpline number for Bihar Election 2020: एक वोटर के तौर पर आपके मन में कोई प्रश्न है जिसे जानना चाहते हैं तो मतदान अधिकारियों तक पहुंचने का अधिकार है। यहां जानिए मतदाता हेल्पलाइन नंबर को लेकर डिटेल।

What is Voter helpline number for Bihar Assembly Elections
वोटर हेल्पलाइन नंबर 

मुख्य बातें

  • बिहार विधानसभा चुनाव 3 चरणों में हो रहे हैं
  • मतदाताओं की शिकायतों को सुनने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है
  • आपके द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों या शिकायतों का जवाब दिया जाएगा

लोकतंत्र में, पारदर्शिता मायने रखती है और मतदाता को यह महसूस कराना होगा कि उसकी शिकायतों को सुना जा रहा है। भारत के विशाल लोकतंत्र में, मतदान प्रक्रिया कई प्रक्रिया से गुजरती है मतदाता कुछ प्रश्नों का उत्तर जानना चाहता है। बिहार चुनाव 3 चरणों में हो रहे हैं और वोटर्स को अपने संदेह को स्पष्ट करने या प्रक्रिया की जानकारी लेने के लिए एक हेल्पलाइन पर कॉल करने की जरूरत हो सकती है।

भारतीय चुनाव आयोग #SVEEP नागरिकों से cVICIL ऐप का उपयोग करके आदर्श आचार संहिता के किसी के भी उल्लंघन की रिपोर्ट करने का आग्रह करता है। बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने मतदाता हेल्पलाइन की शुरुआत की।यहां चुनाव आयोग द्वारा जारी किया गया एक नक्शा है, जिसमें यह जानकारी दी गई है कि कौन सा चरण कब आयोजित किया जाएगा और प्रत्येक चरण में कौन से निर्वाचन क्षेत्र को कवर किया जाएगा। 

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान, आपके द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों या शिकायतों का जवाब दिया जाएगा। चुनाव आयोग ने आप तक पहुंचने के लिए एक समर्पित हेल्पलाइन की शुरुआत की है।

वोटर हेल्पलाइन पर कैसे कॉल करें (How to call the Voter Helpline)
STEP 1
अपने स्थानीय वोटर हेल्पलाइन तक पहुंच के लिए 1950 डायल करें

1950 से पहले आपको अपना स्थानीय एसटीडी कोड डायल करना पड़ सकता है। एसटीडी कोड की सूची यहां खोजें

STEP 2
यहां बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय का पता दिया गया है

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी का कार्यालय 7, सरदार पटेल मार्ग, मंगल रोड, पटना - 800015 पर स्थित है

STEP 3
वोटर हेल्पलाइन को कॉल कर सकते हैं, यह संख्या 1950 है

अब देश के किसी भी हिस्से से कोई भी नागरिक दिन के किसी भी समय किसी भी प्रश्न या शिकायत के साथ अंग्रेजी या हिंदी में टोल-फ्री पर कॉल कर सकता है।

STEP 4
आपके प्रश्न चुनावी प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं के हो सकते हैं

आपकी कॉल विभिन्न विषयों से संबंधित हो सकती हैं जैसे चुनाव, मतदान की तारीखें, ईपीआईसी, मतदाता सूची, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और टोल-फ्री नंबर में सीधे डायल करके शिकायत दर्ज करना।

STEP 5
हेल्पलाइन भी टू वे काम करती है

आपकी मतदाता हेल्पलाइन भी दूसरे तरीके से काम कर सकती है। चुनाव अधिकारी निर्वाचकों को शिक्षित करने और मतदाता जागरूकता फैलाने के लिए कॉल करते हैं।

STEP 6
बिहार वोटर हेल्पलाइन का एसएमएस मोड

1950 के लिए एसएमएस स्पेस (ईपीआईसी का मतलब इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड है, जिसे आमतौर पर वोटर आईडी कार्ड के रूप में भी जाना जाता है)। उदाहरण - यदि आपका EPIC 12345678 है तो ECI 12345678 से 1950 पर एसएमएस करें

STEP 7
मतदाता पोर्टल पर जाएं

मतदाता पोर्टल URL https://voterportal.eci.gov.in/dashboard है। आप इस वेबसाइट पर क्लिक करने का कारण चुन सकते हैं। यह उन नागरिकों के लिए एक खुला और एकीकृत इंटरफेस है जो ऑनलाइन अनुरोध करना चाहते हैं।

STEP 8
ऐप मोड का उपयोग करें

आप कोड को स्कैन करके मतदाता हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जो Google Play Store और ऐप स्टोर के माध्यम से भी उपलब्ध है।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर