पटना के जेपी गंगा पथ पर तेज रफ्तार से नहीं दौड़ा सकेंगे वाहन, हादसों में कमी लाने को विभाग की यह तैयारी

Patna JP Ganga Path: राजधानी स्थित जेपी गंगा पथ शुक्रवार से शुरू हो रहा है। इस पथ पर वाहन दुर्घटना न हो, इसके लिए प्रशासन ने तैयार कर ली है। सिपाहियों की तैनाती की जाएगी। रडार गन से वाहनों की स्पीड पर नजर रखी जानी है।

Challan will be deducted if overspeed is run on JP path
जेपी पथ पर ओवरस्पीड चलेंगे तो कटेगा चालान  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • जेपी गंगा पथ के दोनों छोर पर चार सिपाही और एक पुलिस पदाधिकारी रहेंगे तैनात
  • समय-समय पर पुलिस अधिकारी भी लेते रहेंगे व्यवस्थाओं का जायजा
  • किसी आशंका पर पेट्रेालिंग टीम को तुरंत स्थानीय थाने को देनी होगी सूचना

Patna JP Ganga Path: पटना में बहुप्रतीक्षित जेपी गंगा पथ का एक फेज शुक्रवार को शुरू हो जाएगा। इसको ध्यान में रखकर पटना पुलिस ने कुछ तैयारियां की हैं। जेपी गंगा पथ पर सुरक्षा के मद्देनजर दो पेट्रोलिंग के लिए गाड़ियां रहेंगी। दोनों ओर चार सिपाही एवं एक पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस पथ पर 24 घंटे पेट्रोलिंग गाड़ियां गश्त करती रहेंगी। 

इसके अलावा स्थानीय थाना भी सक्रिय रहेगा। इस बारे में एसएसपी डॉ. मानवजीत सिंह ढिल्लो का कहना है कि, एक स्पीड रडार गन भी लगाई जानी है, जिससे वाहनों की तेज गति पर नियंत्रण रखा जा सके।

तेज रफ्तार चालकों से वसूला जाएगा जुर्माना

एसएसपी के मुताबिक, गंगा पथ पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा समय-समय पर अधिकारी लेते रहेंगे। पेट्रोलिंग गाड़ियां हमेशा गश्त लगाती रहेंगी। किसी तरह की आशंका पर यह टीम स्थानीय थाने को तुरंत सूचना देगी। एसएसपी ने कहा कि, जेपी पथ पर तेज रफ्तार वाहनों चालकों पर विशेष नजर रखी जाएगी। इनसे जुर्माना वसूला जाएगा। 

स्पीड रडार गन क्या है

पेट्रोलिंग गाड़ियों में स्पीड रडार गन लगाया जाता है। पेट्रोलिंग वाहन जहां होगा, उसके सामने की दिशा से आ रहे वाहन की रफ्तार 500 मीटर दूर से ही मालूम हो जाएगी। स्पीड रडार गन में वाहनों की वीडियो रिकॉर्डिंग भी होती है। वाहनों की गति अधिक होने पर दो हजार रुपए जुर्माना लगाया जाता है। एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो का कहना है कि, जेपी गंगा पथ पर कानून तोड़ने वालों से निपटने के लिए पटना पुलिस तैयार है। इन्हें किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा। स्थानीय थानों को सक्रिय रहने को कहा गया है। 

फिलहाल दीघा-पीएमसीएच तक चलेंगे वाहन

जेपी गंगा पथ का एक फेज बनकर तैयार हुआ है। ऐसे में 24 जून से दीघा से पीएमसीएच तक ही वाहनों का आवागमन होगा। इस सड़क के माध्यम से लोग बिना जाम में फंसे बेहद कम समय में दीघा से सीधा गांधी मैदान और पीएमसीएच पहुंच सकेंगे। इससे लोगों का समय बचेगा और दानापुर-गांधी मैदान मुख्य सड़क पर ट्रैफिक का दबाव काफी कम हो जाएगी।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर