पटना नगर निगम: इस बार जलजमाव होने पर तुरंत पहुंचेगी क्विक रिस्पॉन्स टीम, बन गया पूरा खाका

Patna Municipal Corporation: राजधानी में इस बरसात में कहीं भी जलजमाव नहीं होने को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। अलग-अलग टीम बनाई जा रही है, जो क्षेत्र से तत्काल पानी निकालने का काम करेगी।

water logging in Patna
पटना में जलजमाव से निपटने की पूरी तैयारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जलजमाव से निपटने के लिए शहर को 19 जोन में बांटा गया
  • समस्या के निपटारे के लिए क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई
  • पानी लगने पर 20 मिनट में क्षेत्र में पहुंचेगी क्विक रिस्पांस टीम

Patna Municipal Corporation: मानसून के आगमन से पहले पटना नगर निगम जलजमाव से निपटने की तैयारियों में जुटा है। इस साल शहर को जलजमाव से बचाने के लिए क्विक रिस्पांस टीम बनाई जाएगी। इसके अलावा शहर को 19 जोन में बांट दिया जाएगा। हर जोन में चार-चार वार्ड होंगे। किसी क्षेत्र में जलभराव होने पर 20 मिनट के अंदर क्विक रिस्पांस टीम पहुंच जाएगी। हर टीम में पांच-पांच मजदूर रहेंगे। यह टीम जून से सितंबर तक सक्रिय रहेगी।  

इस बारे में निगम निगम के आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने बताया कि, नई व्यवस्था के तहत नूतन राजधानी अंचल में चार और पाटलिपुत्र अंचल में चार जोन होंगे। कंकड़बाग, बांकीपुर और पटना सिटी अंचल में तीन-तीन जोन रहेंगे। अजीमाबाद अंचल में दो जोन होंगे। ऐसे में हर जोन के लिए एक जोनल निरीक्षक की भी प्रतिनियुक्ति होगी। यह मुख्य सफाई निरीक्षक के अधीन काम करेंगे।  

सभी जोनल निरीक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

नगर आयुक्त अनिमेष के अनुसार, सभी जोनल निरीक्षकों को एक हफ्ते की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग अपर नगर आयुक्त शीला इरानी के निर्देशन में दिया जाएगा। जोनल निरीक्षकों के साथ विद्युत पंप के संचालन के लिए एक-एक इलेक्ट्रिशियन समेत हर जोन में पांच-पांच मजदूरों का दल होगा। 

अतिक्रमण के खिलाफ भी अभियान चलाएगी टीम

क्विक रिस्पांस टीम जलभराव से निजात दिलाने के अलावा अपने जोन की सफाई व्यवस्था की भी जांच करेगी। अपने जोन के अतिक्रमण, अवैध मांस दुकानों के खिलाफ अभियान चला सकेगी। टीम को जुर्माना वसूलने एवं कानूनी कार्रवाई का भी अधिकार रहेगा। 

अंतिम चरण में चल रही मैनहोल की सफाई

शहर के सभी मैनहोल की साफ-सफाई जारी है। यह काम अंतिम चरण में चल रहा है। नगर निगम क्षेत्र में मैनहोल में 75.9 प्रतिशत एवं कुल कैचपिट में 77.9 प्रतिशत सफाई का काम पूरा हो गया है। खुले नाले या सर्विस नाले में 79.6 प्रतिशत की सफाई हो चुकी है। 
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर